आयुक्त ने किया 12वी नेशनल फ्लोरबाॅल चैम्पियनशिप का उद्घाटन

0
20

मेरठ. जनपद के विद्या नाॅलेज पार्क में 12वी नेशनल फ्लोरबाॅल चैम्पियनशिप का विधिवत उद्घाटन आयुक्त ड0 प्रभात कुमार ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन कर किया। उत्तर प्रदेश फ्लोरबाॅल फैडरेशन द्वारा आयोजित इस नेशनल प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा व उत्तराखण्ड सहित 14 राज्यों की 26 टीमें प्रतिभाग कर रही है। एक टीम में 05 सदस्य व एक गोलकीपर होता है, यह खेल इनडोर व आउट डोर दोनो प्रकार से खेला जा सकता है। प्रतियोगिता का समापन 25 दिसम्बर को होगा।
आयुक्त डा0 प्रभात कुमार ने कहा कि फ्लोरबाॅल एक नये प्रकार का खेल है, यह विश्व में धीरे-धीरे प्रचलित हो रहा है। उन्होंने कहा कि फ्लोरबाॅल तेज है, रोमांचक है व सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि इसे दुनिया के कई देशों में सबसे तेजी से बढते गेमों में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है।
आयुक्त ने कहा कि खेलों से जहां एक ओर शरीर स्वस्थ रहता है वहीं मनुष्य के संर्वागीण विकास में खेलों का अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व में अपना परचम लहराया है तथा देश का नाम रोशन किया। उन्होंने कहा कि अच्छे तन व मन के लिए खेल आवश्यक है।
भारतीय फ्लोरबाॅल संघ के अध्यक्ष अतुल गुप्ता ने बताया कि चैम्पियनशिप में 14 राज्यों की 26 टीमें प्रतिभाग कर रही है, उन्होंने बताया कि 350 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे है। उन्होंने बताया कि भारतीय यूनिफाइड टीम ने स्पेशल आॅलम्पिकस में फ्लोरबाॅल में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने बताया कि भारतीय फ्लोरबाॅल संघ का मुख्य उददेश्य ्भारत में एवं विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा बनाने के लिए फ्लोरबाॅल को बढावा देना है।
उन्होंने बताया कि भारतीय फ्लोरबाॅल संघ जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नियमित रूप से फलोरबाॅल चैम्पियनशिप का आयेाजन कर रहे है। उन्होंने बताया कि भारतीय टीम ने एशियन ओशनिया फ्लोरबाॅल कन्फ्रेडेशन गेम में भाग लेकर पांचवा स्थान प्राप्त किया।
कार्यक्रम में सरस्वती वंदना की मनमोहक प्रस्तुति सृष्टि शर्मा द्वारा दी गयी तथा अन्य छात्र-छात्राओं ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
इस अवसर पर भारतीय फ्लोरबाॅल संघ के जनरल सैक्रेट्री डा0 प्रदीप सिंह, संजीव गुप्ता, सहित अन्य गणमान्य लोग, आमजन व खिलाड़ीगण उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 − nine =