भारत का संविधान विश्व के सविधानों से सर्वश्रेष्ठ संविधान-प्रभारी मंत्री सभी देशवासियों का दायित्व संविधान का पालन कर, करें देश हित में कार्य-सिद्धार्थ नाथ,प्रदेश सरकार नौकरी देकर शहीदों के आश्रितों को देगी आर्थिक सुरक्षा-स्वास्थ्य मंत्री शहीद जवानों के ग्रामों में बनेंगे शहीद द्वार-मा0मंत्री

0
41

योगी राज होने से पुलिस को मिला बिना दबाव के साथ कार्य करने का अवसर-सिद्धार्थ नाथ

मेरठ 26 जनवरी : प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज पुलिस लाइन के प्रांगण में देश के 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजरोहण कर उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों एवं जनपदवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमारे भारत का संविधान विश्व के सविधानों से सर्वश्रेष्ठ संविधान है जिसमें देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार देते हुए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रदान की है। उन्होनंे कहा कि सभी देशवासियों का दायित्व बनता है कि संविधान में दिये गये सभी नियमों का पालन करें और देश हित में कार्य करें। इस अवसर पर आयुक्त व जिलाधिकारी द्वारा मा0 मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।

गणतंत्र दिवस समरोह को सम्बोधित करते हुए मा0 मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि मेरठ की यह क्रान्ति धरा अपने में धन्य है जिसके हम सदैव ऋणी रहंेंगे, क्योकि इसी भूमि से शहीद मंगल पाण्डेय ने 85 सैनिको के साथ अंग्रेजों को चुनौती देते हुए प्रथम स्वतंत्रता क्रान्ति का बिगुल बजाया था। उन्होनंे बताया कि कि मेरठ के एक ग्राम के 17 लोग क्रान्ति के बिगुल में शामिल थे, उन्होनंे कहा कि यहां के लोगो ने 1965, 1971 सहित अनेक मौको पर देश की अखंडता के लिए अपने प्राणों की परवाह न करते हुए देष हित में कार्य किया।

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने खुली जीप में भव्य परेड की सलामी लेते पुलिस के विभिन्न दस्तों का निरीक्षण कर पुलिस परेड के द्वारा दी गयी अदभुत प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस द्वारा निष्ठा, अनुशासन एवं पूर्ण लगनता से कार्य करने के कारण ही प्रदेश में आज कानून का राज स्थापित है। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा निष्पक्षता से कार्य करने के कारण ही प्रदेश की जनता की पुलिस के प्रति विश्वास प्रगाढ हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जंगल राज खत्म होने के बाद योगी राज होने से पुलिस को बिना दबाव के साथ कार्य करने का अवसर मिला है जिससे बड़े बड़े बदमाशों को एनकाउंटर व भूमाफिओं पर गुण्डा एक्ट की कार्यवाही करते हुए उन्हें जेल भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जीरो टाॅलरेंस की नीति पर कार्य करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए विधान सभा में यूपीकोका अधिनियम को पारित कराया गया है जिसके लिए कानून बनाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार रक्षा बलों के हितों के लिए अनेकों कार्य दिन प्रतिदिन कर रही है जिसमें प्रदेश सरकार ने उनकी सुरक्षा के साथ आर्थिक सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए शहीद परिवार के आश्रितों को नौकरी देने के लिए हर मंत्रालय में रोस्टर के माध्यम से नौकरी देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शहीदों की शहादत के लिए उनके ग्राम को शहीद ग्राम बनाकर ग्राम में शहीद द्वार बनाया जाएगा।
मा.मंत्री ने पुलिस कर्मियों को परिवारों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दृष्टि से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक पैथोलाॅजी लैब व गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों के टीकाकरण एवं गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के लिए समुचित व्यवस्थाओं के साथ एएनम व मिडवाइफ की तैनाती करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि जनपदवासियों के लिए जिला अस्पताल में डायलेसिस की यूनिट संचालित की गयी है तथा सरधना व मवाना में तहसीलों में भी आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्घ कराने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित की सरकार है जिसने विशेष पहल कर किसानों के 36 हजार करोड़ रूपये का ऋण माफ किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के सौजन्य से चीनी मिलों की क्षमता में वृद्धि कर गन्ना किसानों को 14 दिन में भुगतान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कृषकों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप खाद बीज, उवर्रक आदि की उपलब्धता कराते हुए अंतिम टेलों तक पानी पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वंय मेरठ के विकास के लिए प्रयासरत है जिसके तहत यातायात जाम की समस्या के निस्तारण के लिए विशेष कार्ययोजना बनायी जा रही है जिसमें मेरठ सहित 02 अन्य शहरों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि जल्द ही मेरठ को रीजनल ऐयरपोर्ट के रूप में विकसित किया जाएगा जिससे मेरठ से भी अन्य शहरों के लिए उड़ान भरी जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि वन ड्रिस्टीक वन प्रेडेक्ट नीति के अनुसार 75 जनपदों 75 उत्पाद लखनऊ में प्रदर्शित किये जा रहे है तथा उद्योगो को बढावा देने के लिए आगामी 21 व 22 फरवरी को लखनऊ में इंडस्ट्री सम्मिट आयोजित की जा रही जिससे जनपद मेरठ के खेलों के उत्पादों को बढावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए शिक्षा व पुलिस विभाग में भर्ती निकाली गयी है तथा जल्द ही अन्य विभागों में बडी संख्या भर्ती की जाएगी।
इस अवसर पर परेड में पुलिस बल, अग्निशमन बल, यातायात, फायर सर्विस, डायल 100, घुड़सवार, फैन्टम, स्वान, दंगा निंयत्रण, 207 वज्र पुलिस, बम निरोधक दस्ते, आदि सुरक्षा बलों द्वारा अपनी अपनी प्रस्तुति दी गयी तथा विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं द्वारा आकर्षक देश भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यकमों की मनमोहक प्रस्तुति दी गयी।

इस अवसर पर मा0 मंत्री द्वारा आयुक्त डा0 प्रभात कुमार, जिलाधिकारी समीर वर्मा, जिला जज आलोक सक्सैना, जिला पंचायत अध्यक्ष कुलविन्दर सिंह को स्मृति चिन्ह, एडीजे प्रशान्त कुमार, आईजी राम कुमार, एसएसपी मंजिल सैनी, एसपी सिटी मान सिंह चैहान को प्रशंसा रजत पदक तथा मुख्य अग्निशमन अधिकारी अजय कुमार शर्मा, सिपाही सुशील कुमार, इमलेश कुमार, अशोक कुमार, हरेन्द्र कुमार, राजकुमार, आदि को उल्लेखनीय कार्य करने पर सेवा पदक प्रदान किये गये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखोरी, सीएमओ डा0 राज कुमार, एएसपी सतपाल सिंह, अमित कुमार, अमित गुप्ता, एसपी देहात राजेश कुमार, डिप्टी एसपी एलआईयू सहित जनपद के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों सहित गणमान्य नागरिकों में विवेक रस्तौगी, विनीत शारदा, सुनील भराला, अन्य पार्टी पदाधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =