आधार कार्ड सीडिंग में लापरवाही करने वाले राशन डीलरों के विरूद्ध होगी कार्यवाही-समीर वर्मा

0
45

मेरठ. कैम्प कार्यालय में जिला स्तरीय सर्तकता समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी समीर वर्मा ने जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह राशन कार्ड़ो से आधार लिंकेज के कार्य को शीघ्र अतिशीघ्र पूर्ण करायें ताकि पात्रों के लिए प्राप्त होने वाली खाद्यान सामग्री से लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि
सार्वजनिक वितरणप्रणाली के तहत अपात्रों को योजना का लाभ न मिल सके। उन्होंने अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि वह जनपद में निंरतर भ्रमणशील रहें और यदि कहीं राशन वितरण में कालाबाजारी पायी जाती है तो सम्बंधित के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर उसके विरूद्ध कार्यवाही करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि वह अपने अधीनस्थों के साथ जनपद की ऐसी 10 राशन की दुकानों को चिन्हित करें जहां आधार सीडिंग का कार्य सबसे कम हुआ है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करते हुए वहां पर अभियान चलाकर उन क्षेत्रों में आधार सीडिंग के कार्य में तीव्रता लाये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह राशन डीलरों को निर्देश दे कि वह पात्र उपभोक्ताओं को किसी भी दशा में चक्कर न कटायें तथा समय से राशन का वितरण करें।
जिला आपूर्ति अधिकारी विकास गौतम ने बताया कि जनपद के शहरी क्षेत्रों में आधार सीडिंग का कार्य 83.81 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 71.74 प्रतिशत किया जा चुका है जिसकों जल्द ही शतप्रतिशत पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में अन्त्योदय के 9229 तथा गृहस्थी योजना के 491569 कार्ड धारक है जिनकों प्रति माह 03 रूपये व 02 रूपये प्रति किलो गेंहू व चावल उपलब्घ कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा राशन सम्बंधी जन समस्याओं के निस्तारण के लिए टोल फ्री नम्बर 18001800150संचालित किया गया है जिसके माध्यम से उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि राशन वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने के उददेश्य से दुकानों पर अब पीओएस मशीनों के माध्यम राशन का वितरण किया जा रहा है।
इस अवसर जिला विकास अधिकारी अतुल मिश्रा, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी, सहित आपूर्ति विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − one =