क्रिश्चियन बनता है राम तो मुस्लिम मेघनाथ, कुछ ऐसे हैं ये रामलीला के कलाकार

0
96

मेरठ 29 सितंबर। यहां के कैंट एरिया के रजबन बाजार में होने वाली रामलीला में दहशरे की तैयारी जोरों पर है। इस रामलीला की खासियत ये कि इसमें हिंदू ही नहीं ईसाइ और मुस्लिम भी किरदारों का रोल प्ले करते हैं।
क्रिश्चियन बनता है रात तो मुस्लिम मेघनाथ रामलीला में क्रिश्चियन अनिल राम का रोल अदा कर करते हैं। दिल्ली के रहने वाले अनिल साल 1995 से रामलीला से जुड़े हैं। हर साल वो खास दिल्ली से यहां आते हैं। वहीं, दिल्ली का मोनू सीता का रोल करता है, जबकि उसका भाई हनुमान का। यहीं नहीं इन दोनों भाईयों का परिवार करीब 50 साल से इस रामलीला से जुड़ा है। मेरठ के रहने वाले सुधीर पिछले 10 साल से इस रामलीला में रावण और बाली का रोल कर रहा है। जबकि परवेज 16 साल से मेघनाथ का रोल कर रहा है। यह सवेरिया हैड क्वार्टर में कर्मचारी है। कैंट बोर्ड कर्मचारी रजबन लक्ष्मण का रोल करते हैं।
कलाकारों का क्या है कहना रामलीला के कलाकारों का कहना है कि जब वह मंच पर आते हैं तो वह एक कलाकार की भूमिका में होते हैं और कलाकार की कोई जाति-धर्म नहीं होता। अनिल मैसी ने बताया, जब मैं मंच पर श्रीराम के रोल में आता हूं, तो लोग मुझमें बस श्रीराम को देखते हैं। ऐसे में मेरी जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है। मेघनाथ बने परवेज का कहना है, मंच पर किसी भी किरदार का रोल निभाना आसान नहीं होता। ऐसे में जब दर्शकों की आस्था और भावनाओं का सवाल हो तो उस पात्र का चरित्र निभाना बेहद मुश्किल हो जाता है। अच्छा लगता है जब लोग मुझमें अपने आदर्श को ढूंढते हैं।

 

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × two =