दैनिक जीवन में संविधान की शिक्षा अपनाने का प्रण लिया

0
23

बागपत रोड़ स्थित विद्या ग्लोबल स्कूल की सी0 बी0 एस0 ई0 शाखा में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्रता दिवस का आयोजन पूरे उत्साह के साथ किया गया। नए वर्ष की ताजगी और वसंत ऋतु के खुषनुमा और रंगीन मौसम के बीच गणतंत्रता दिवस के अवसर पर छोटे – छोटे बच्चों का उत्साह देखने लायक था।
कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय के विषाल प्रांगण में किया गया। विद्या परिवार सारा परिसर गणतंत्रता की भावना के साथ रंगा हुआ था। चारों ओर लहराते हुए तिरंगे केे छोटे बच्चों ने विद्या परिवार के अध्यक्ष श्री प्रदीप जैन, महानिदेषक श्री पी. बसाक, प्रबंध निदेषक श्री सौरभ जैन, कार्यकारी निदेषक श्री विषाल जैन, प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्या, षिक्षकगण व समस्त छात्र समिति का चंदन का तिलक लगाकर स्वागत किया।
समस्त पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि श्री पी. बसाक के साथ झण्डारोहण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। छोटे बच्चों ने सुन्दर स्वागत गीत प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विनीत सूद ने छात्र समिति के साथ औपचारिक रूप से मुख्य अतिथि व समस्त पदाधिकारियों का स्वागत किया।
कक्षा 6 और 7 के छात्रों ने ‘रंग देनी’ गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर सभी दर्षकों को आजादी की भावना से ओतप्रोत कर दिया। विद्या परिवार के महानिदेषक श्री पी. बसाक ने छात्रों को संविधान और उसमें वर्णित मौलिक अधिकारों से छात्रों और उपस्थित दर्षकों को परिचित कराया। जहाँ कक्षा 7 के अमूल्या अग्रवाल और अर्षवर्धन ने हिन्दी कविता गायन के छारा आजादी का महत्व बताया वहीं कक्षा 7 के ही रजत चैधरी और जपजौत सिंह सेठी ने अंग्रेजी भाषा में वक्तव्य प्रस्तुत कर भारत के भविष्य के बारे में सोचने पर सभी को मजबूर कर दिया। इस जोषपूर्ण वक्तव्य के बाद कक्षा 9 के छात्रों ने सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। विद्यालय के सीनियर छात्रों ने जोष व उमंग से भरपूर नृत्य प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। मुख्य अतिथि ने छात्रों को देषहित में आगे बढ़कर जिम्मदारी लेने व उनका सतत् व निःस्वार्थ भाव से पालन करने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्य श्री विनीत सूद ने छात्रों को अनुषासन के साथ आजादी की अभिव्यक्ति की सीख दी। उप प्रधानाचार्या श्रीमती स्वप्ना आफले (सी. बी. एस. ई.) व उप प्रधानाचार्या डाॅ. बलजीत कौर (आई. बी.) ने मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त करते हुए छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। विद्या परिवार के समस्त पदाधिकारियों ने सभी को गणतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी और विद्या ग्लोबल स्कूल को नयी ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त छात्र व षिक्षकगण उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 4 =