अपर मुख्य सचिव ने ग्राम भगवानपुर चटटावन में लगाई चैपाल ,सार्वजनिक सम्पत्तियों की सुरक्षा करना सभी ग्रामवासियों की जिम्मेदारी-रमा रमण

0
31

आमजन की खुशी में ही सरकार की खुशी एवं उपलब्धि ,अधिकारी अच्छे कार्य कर आमजन के दिल में बनायें शासन व प्रशासन की छवि-नोडल अधिकारी

मेरठ :आज अपर मुख्य सचिव, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग/जनपद नोडल अधिकारी रमा रमण ने विकास खण्ड रजपुरा के सांसद आदर्श ग्राम भगवानपुर चटटवन में सरकार द्वारा कराये गये विकास कार्यो पर ग्रामवासियों की खुशी को सांझा करते हुए कहा कि आमजन की खुशी में ही सरकार की खुशी एवं उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्यो को पूर्ण कर्मठता, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ निर्वहन करें ताकि शासन व प्रशासन की साफ छवि लोगो के दिल में बसे। उन्होंने कहा अधिकारी इस प्रकार कार्ययोजना विकसित करें कि सरकार की मंशा अनुरूप हर गरीब को उसका हक तथा पात्रों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से प्राप्त हो। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों से रूबरू होकर केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की वास्तविक स्थिति को जाना तथा उनकी समस्याओं के निस्तारण हेतु सम्बंधित को निर्देश दिये।
भगवानपुर चटटावन में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की धरातल पर स्थिति जानने के उददेश्य से जनपद नोडल अधिकारी रमा रमण द्वारा चैपाल आयोजित की गयी। आयोजित चैपाल में ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार का उद््देश्य हर पात्र को जनकल्याकारी योजनाओं के लाभ से लाभान्वित करना है, इसलिए हर पात्र सरकार की योजनाओं का लाभ अवश्य उठायें। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि यह ग्राम और जनपद पूर्ण रूप से ओडीएफ है तथा ग्राम को केन्द्र व राज्य सरकार की 18 योजनाओं से संतृप्त किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि यह ग्राम उनका घर है जिसकी सुरक्षा व साफ सफाई की जिम्मेदारी सभी की है, इसलिए वह अपनी जिम्मेदारी को समझकर प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत के सपने साकार करें और सार्वजनिक सम्पत्तियों की सुरक्षा करें। उन्होंने कहा कि ग्रामवासी बनाये गये शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित करें और अन्य को भी इसके उपयोग हेतु प्रेरित करें।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा जो योजनायें पात्रों के लिए संचालित है उनका लाभ हर पात्र व्यक्ति को प्रदान करना अपना प्रथत दायित्व समझे तथा सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं का लाभ सभी जरुरतमंद पात्र लोगों को प्राथमिकता पर दें। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री द्वारा लाभार्थीपरक योजनाओं की नियमित समीक्षा की जाती है जिनकी वस्तु स्थिति को जानने के लिए जनपदों में नोडल अधिकारियों को भेजा जा रहा है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित रह गया है तो उसका चयन कर उसको लाभ प्रदान करें। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि योजनाओं के लाभ से वंचित पात्रों को चयन में वह भी अपना सहयोग प्रदान करें।
इस अवसर पर नोडल अधिकारी द्वारा बाल विकास एवं पुष्टहार योजनाओं के अन्तर्गत छः गर्भवती महिलाओं को फल, मिठाई, नारियल, श्रंृृगार का सामान देकर गोद भराई की तथा छ‘ः माह के बच्चों को सूजी की खीर खिलाकर अन्न प्राशन किया, ग्राम की 22 किशोरियों को स्वास्थ्य जांच करकर आयरन की गोलिया वितरित करायी गयी।
इस अवसर पर ग्रामवासियों द्वारा नोडल अधिकारी के समक्ष नये राशन कार्ड बनाने, खराब सोलर लाइट बदलने, तालाबो के जीर्णेद्धार, विद्युत बिल, पुलिस, आदि समस्याएं रखी जिस पर उन्होंनें सम्बंधित को निस्तारण के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने अपर मुख्य सचिव को आश्वस्त किया कि वह ग्रामवासियों की मांग के अनुरूप जनहित में किये जाने वाले कार्यों को प्राथमिकता पर किया जा रहा है तथा गांव में जो पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित होगा उसका सत्यापन कराकर शीघ्र लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पूर्ण रूप से ओडीएफ है, ग्राम में 74 हैण्डपम्प है, 02 प्राईमरी पाठशाला व 01 पूर्व माध्यमिक विद्यालय, 03 आंगनबाड़ी केन्द्र, 29 को वृ़द्धा पेंशन, 55 निराश्रित महिला पेंशन, 22 को दिव्यांग पेंशन का लाभ, तथा 01 स्वंय सहायता समूह संचालित है, तीन तालाब है, 16 अन्त्योदय कार्ड धारक तथा 402 पात्र गृृस्थी राशन कार्ड है, 35 सोलर लाइट स्थापित है तथा ग्राम का पक्का सम्पर्क मार्ग है तथा गलियों में इंटरलाॅकिग टाइल्स लगी है।
चैपाल का संफल संचालन मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी ने किया तथा ग्राम में संचालित योेजनाओं की तथ्यों सहित जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर परियोजना निदेशक भानूप्रताप सिंह, जिला विकास अधिकारी, दिग्विजय नाथ तिवारी, डीपीआरओ ब्रहमचारी दुबे, डीएसटीओ अजय चैधरी, खण्ड विकास अधिकारी रजपुरा प्रमोद सिरोही, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुशील कुमार, परियोजना अधिकारी बाल विकास पूनम गर्ग, सहित विद्युत, कृषि, पुलिस, समाज कल्याण एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारी व ग्राम प्रधान अनिल कुमार, सहित काफी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 + 15 =