Sunday, April 14

कबाड़ होंगे 24 करोड़ कंप्यूटर, 2025 तक विंडोज-10 का स्पोर्ट बंद होगा

Pinterest LinkedIn Tumblr +

नई दिल्ली 23 दिसंबर। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट आने वाले समय में विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी और बग समेत दूसरे अपडेट का सपोर्ट खत्म करने वाली है. यानि किसी भी तरह का सपोर्ट कंपनी की ओर से इस OS पर नहीं दिया जाएगा. सपोर्ट खत्म करने से कंपनी पर एक बड़ा असर पड़ने वाला है. दरअसल, कैनालिस रिसर्च में कहा गया है कि कंपनी अगर सपोर्ट खत्म करती है तो इससे 240 मिलियन कम्प्यूटर्स पर असर पड़ेगा और ये सारे सिस्टम एक कबाड़ बन जाएंगे. साथ ही रिसर्च में बताया गया कि इन कम्प्यूटर्स से निकलने वाला वेस्ट लगभग 480 मिलियन किलोग्राम का होगा जो लगभग 3,20,000 गाड़ियों के बराबर है.

ऐसा नहीं है कि सपोर्ट खत्म करने के बाद विंडोज 10 पर चलने वाले कम्प्यूटर बंद हो जाएंगे. ये पहले की तरह काम करेंगे लेकिन इनमें अगर किसी भी तरह की कोई परेशान या बग आता है तो कंपनी इसके लिए कोई सपोर्ट प्रदान नहीं करेगी. साथ ही ऐसे सिस्टम पर हैकर्स की नजर ज्यादा रहती है और वे लूपहोल का फायदा उठाकर लाखों लोगों को टारगेट कर सकते हैं. कैनालिस रिसर्च में कहा गया कि इससे कंपनी के कम्प्यूटर्स की डिमांड एकदम कम हो जाएगी और ये फैक्ट्री में धूल खाते रहेंगे.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 OS के लिए 10 अक्टूबर 2025 के बाद से सपोर्ट खत्म करने वाली है. हालांकि कहा जा रहा है कि कंपनी कुछ एनुअल प्राइस के साथ 2028 तक सपोर्ट देना जारी रख सकती है. फिलहाल इस विषय में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं है. यदि कंपनी ज्यादा प्राइस चार्ज करती है तो यूजर्स के लिए नए सिस्टम पर माइग्रेट करना कॉस्ट इफेक्टिव रहेगा और पुराने सिस्टम की डिमांड कम हो जाएगी. रिसर्च में कहा गया है कि कंपनी नए OS में AI फीचर्स का सपोर्ट देने वाली है जो यूजर एक्पीरियंस को एकदम बदलने वाला है.

Share.

About Author

Leave A Reply