विश्व की 40 फीसद आबादी की आजीविका है कृषिः रामनाईक

0
25

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के 11 वें दीक्षात समारोह में 274 छात्र-छात्राओं को मिली उपाधि

मेरठ 13 सितंबर। सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के 11 वें दीक्षात समारोह में 274 छात्र-छात्राओं को उपाधि मिली है। इनमें से छह को गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया। आज सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के 11 वें दीक्षात समारोह के मुख्य अतिथि आनंद कृषि विवि गुजरात के कुलपति प्रोफेसर एनसी पटेल ने कहा कि कृषि विश्व का सबसे बड़ा नियोक्ता है। यह विश्व की 40 फीसद आबादी को आजीविका प्रदान करता है। देश की आबादी 2050 तक
1.5 अरब होने की संभावना है। इसे देखते हुए कम लागत में अधिक उत्पादन बढ़ाने की आवश्यकता होगी। पश्चिम उत्तर प्रदेश में गन्ना उत्पादन और उत्पादकता भी सराहनीय है। गन्ना आधारित विविधीकरण पेट्रोलियम आधारित ईंधन पर निर्भरता को कम कर सकता है।
गाव में रोजगार के लिए
कृषि आधारित स्टार्टअप के लिए भी अवसर प्रदान करने में सहायक हो सकता है। उत्तर प्रदेश देश का सबसे अधिक दूध उत्पादन करने वाला राज्य है। इस अवसर पर राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि विश्वविद्यालय में शातिपूर्ण तरीके से छात्रसंघ चुनाव होने चाहिए। सभी कुलपतियों को इस विषय में कहा गया है। प्रदेश में कानून व्यवस्था सुधर रही है। पूर्व की सरकार को अगर 51 अंक दिये थे तो इस सरकार को 80 अंक दिये हैं।
बीस अंक अभी पाना शेष है। इसके साथ ही राज्यपाल ने कहा कि मेरठ में कैंसर के निजी अस्पताल के उदघाटन करने के पीछे राजनीति नहीं होनी चाहिए। प्रदेश सरकार लखनऊ में कैंसर का अस्पताल खोलने वाली है। जब तक सरकारी क्षेत्र में अस्पताल नहीं खुलता ऐसे प्राइवेट अस्पताल को बढ़ावा देना चाहिए।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − two =