डा0 अम्बेडकर की जयन्ती पर गोष्ठी सम्पन्न द्ववेष भावना दूर करने से ही विकसित होगा बाबा साहब के सपनों का भारत -डीएम

0
88

बाबा साहब ने दिया सभी जन को समानता का अधिकार-ढींगरा
ईमानदारी व निष्पक्षता से दें गरीबों व शोषितों को योजनाओं का लाभ-डीएम

आज जनपद में भारत रत्न बाबा साहब डा0 भीमराव अम्बेडकर की 127 वीं जयन्ती परम्परागत तरीके से धूमधाम व हर्षोउल्लास के साथ मनाई गयी। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कलेक्टेट स्थित बचत भवन सभागार में आयोजित गोष्ठी में डा0 भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर नमन कर माल्यार्पण कर श्रद्वासुमन अर्पित किए। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी, अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, न्यायायिक प्रवीणा अग्रवाल, नगर मजिस्ट्रेट एमपी सिंह सहित कलेक्टेट के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों आदि ने भी बाबा साहब डा0 अम्बेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।
कलैक्ट्रेट स्थित बचत भवन सभागार में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि बाबा साहब ने अपने जीवन काल में समाज के हर गरीब, शोषित व वंचितों को समाज की मुख्य धारा से जोडकर एक ऐसे सविधान का निर्माण कराया है जिससे सभी जन को देश में समानता का अधिकार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने अनेक उल्लेखनीय कार्य किए, जो आज हम सबके लिए मिसाल है, जिनसे हमें प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने एक साधारण परिवार में जन्म लेकर ,विपरीत परिस्थितियों में रहकर संघर्ष करते हुए अनेक मुकाम हासिल किए, जो हम सबके लिए अनुकरणीय है । उन्होंने कहा आज जरुरत है कि हम सभी उनके जीवन से सीख ले तथा उनके द्वारा स्थापित आदर्शो व जातिवाद जैसी बुराईयों को समाज में पनपने न दें तथा देश को मजबूत बनाने में अपना अमूल्य योगदान दें।
जिलाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब ने जीवन पर्यन्त समाज में फैली जातपात, छूआछूत जैसी अनेक विषमताओं को त्याग कर समानता व समरसता पैदा कर देश को एकसूत्र में बाधने का काम किया है,जिससे आज समाज में परिवर्तन दिखाई दे रहा है, जिसमें युवाओं ने बढचढ कर अपनी भूमिका निभायी है। उन्होंने कहा कि आज के दिन हम सब संकल्प लें कि हम अपने मन से संर्कीणता की भावना को त्यागकर बाबा साहब के बताये सिद्वान्तों का अक्षरतः अनुपालन करेगें जो उनके प्रति सच्ची श्रद्वांजली होगी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों /कर्मचारियों का आव्हान किया कि उन सभी का सौभाग्य है कि वह किसी न किसी सरकारी पद पर विराजमान है, इसलिए उन सभी का मुख्य दायित्व होना चाहिए कि वे समाज के गरीब,वंचित व शोषितों की भलाई हेतु ईमानदारी व निष्पक्षता के साथ अधिकाधिक कार्य करें और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलायें।


जिलाधिकारी ने कहा कि बाबा साहब के सौजन्य से ही हमारे उत्कृष्ट भारतीय संविधान का निर्माण हुआ है जो सभी देंशों के संविधानों से सर्वश्रेष्ठ है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान में हर व्यक्ति की भावनाओ का सम्मान करते हुए सभी को समान अधिकार प्रदत्त किये गये जो बाबा साहब की ही देन है जिसका हम सभी को अनुपालन करना चाहिए।
अपर जिलाधिकारी मुकेश चन्द्र ने कहा कि बाबा साहब का नाम सदैव अमर रहेगा,जिन्होंने सामाजिक परिवर्तन,सामाजिक समरसता के रुप में काम किया । उन्होंने कहा आज भी जरुरत है कि हम सबको समानता व समरसता के साथ समाज को एकसूत्र में रखकर मजबूत राष्ट्र निर्माण के लिए कार्य करें । उन्होंने कहा कि हम सभी को ऐसे कार्य करने चाहिए कि आमजन का प्रशासन की प्रति विश्वास और अधिक प्रगाढ हो सके।
अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रवीणा अग्रवाल ने कहा कि आजादी से पूर्व भारतीय समाज में अनेक प्रकार की असमानता,कुरीतियां व सामाजिक समस्याएं व्याप्त थी ,जो समाज को कमजोर कर रही थी। बाबा साहब ने उन सबको समाप्त करने का काम किया,जिसके कारण हम आज मिलजुल कर रह रहें है । उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा ,सम्मान व उनके अधिकार हेतु संघर्श के साथ अपने पद से इस्तिफा भी दिया ।
इस अवसर पर कलेक्टेªट के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने डा0अम्बेडकर के जीवन व कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। गोष्ठी का सफल संचालन कलेक्टेªट कर्मचारी मुकेश कुमार ने किया ।
इस अवसर वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकरी विजय शर्मा, देवेश कुमार शर्मा, संजय बत्र्रा, जिलाधिकारी आशुलिपिक शिवकुमार, शकील अहमद, के0पी0सिंह, गुलशन राजवंशी अन्य कर्मचारी गण सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
इससे पूर्व आज जिलाधिकारी जिलाधिकारी अनिल ढींगरा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुजिल सैनी ने पूरे प्रशासनिक बल के साथ प्रातः 09.30 बजे से जनपद के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण करते हुए जनपद की शान्ति एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने अपराहन बाद भैसाली मैदान से निकाली गयी शोभायात्रा को अपने निर्देशन में शान्तिपूर्ण निकलवाया।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + fourteen =