उद्योग बन्धु की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने जानी उद्यमियों की समस्या तय समय सीमा में करें उद्यमियों की हर समस्या का निस्तारण-डीएम

0
1109

औद्योगिक क्षेत्रों में दुरूस्त हो सभी मूलभूत सुविधाएं-डीएम रजिस्ट्रेशन कर इन्वेस्टर्स को सिंगल विंड़ो से मिलेगी 19 विभागों की सुविधा-अनिल ढींगरा

मेरठ 14 मार्च । उद्योगो के सर्वागीण विकास एवं उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने अधिकारियों को निर्देश दिये वह इन्वेस्टर्स फ्रेडली बनकर अधिकाधिक सुविधाएं उपलब्घ करायें। उन्हांेंने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का प्राथमिकता पर निस्तारण करें तथा आद्यौगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाए जैसे पानी, साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था, नाला सफाई, सड़क मार्ग आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उद्यमियों द्वारा उद्योगो को विकसित करने से जहां एक ओर जनपद विकास के पथ पर अग्रसर होता है वहीं दूसरी और जनपदवासियों रोजगार के नए अवसर मिलते है।
बचत भवन सभागार में आयोजित उद्योग बन्धु की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने उक्त निर्देश दिये। उन्होंने नगर निगम, विद्युत एवं एमडीए अधिकारियों को बार बार निर्देश देने के बाद भी उद्यमियों के प्रकरणों के लम्बित रखने पर कडी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने अधिकारियों से स्पष्ट कहा कि उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर रखते हुए तय समय सीमा के अन्तग्र्रत उनकी समस्याओं का निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें किसी भी उद्यमी को व्यर्थ में विभागों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने जीएम डीआईसी को निर्देश दिये कि वह स्वंय और टीम का गठन कर औद्योगिक क्षेत्रों में सर्वे कराकर देखे कि पानी, साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था, नाला सफाई, सड़क मार्ग आदि मूलभूत सुविधा आधी अधूरी है तो उनको समय से पूर्ण करायें ताकि उद्यमियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो।
श्री ढंींगरा ने नगर निगम एवं एमडीए अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह औद्योगिक क्षेत्रों के साथ शहर के नालों की सफाई व्यवस्था हेतु कार्ययोजना बनाकर उनके समक्ष प्रस्तुत करे। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह किसी भी उद्यमी का बिना जांच किये तथा सूचित किये बिना विद्युत कनेक्शन न काटे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह जनपद के विकास हेतु कार्य करने वाले इन्वेस्टर्स के साथ फ्रेंडली माहौल बनाकर सकारात्मक सोच के साथ उनकी समस्याओ का निस्तारण करें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह उद्यमियों की सुरक्षा तथा भयमुक्त वातावरण प्रदान करें ताकि उद्योग और फल फूल सकें।
बैठक में उद्यमियों ने आखूनजीनगर कैंची उद्योग लोहियानगर में छूटे विकास कार्यो को पूर्ण कराने तथा वहां चैकी स्थापना सहित अन्य सभी बिजली, पानी, सड़क जैसी सुविधाओं की उपलब्धता कराने के की मांग की, जिस पर डीएम ने सम्बधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह बिजली, पानी, सड़क जैसी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। चैकी निर्माण के सम्बंध में एमडीए अधिकारियों ने बताया कि 25 मार्च से चैकी के निर्माण का कार्य प्रारम्भ हो जाएगा।
बैठक में उद्यमियों द्वारा यूपी चैम्बर आॅफ काॅम्र्स रोडवेज कार्यालय के मुख्य द्वार के सामने रोडवेज बसों द्वारा जाम लगाने की समस्या बताने पर डीएम ंने एआरएम रोडवेज को निर्देश दिये कि वह बस संचालकों को निर्देश दें कि बसों को रोड पर खड़ा कर जाम न लगायें। बैठक में नितिन गोयल उद्यमी ने फिटकरी मवाना में उनकी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत पर तथा उद्यमी एमएस जैन द्वारा संजय वन में वाहय विकास शुल्क जमा कराने के बाद भी सड़क न बनने व कमल ठाकुर द्वारा परतापुर से शताब्दीनगर नाले को साफ कराने की मांग पर डीएम ने सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर समस्या के निस्तारण का आश्वासन दिया। बैठक में मैसर्स प्यारे लाल कोयर प्रोडेक्ट प्राईवेट लि0 ने बताया कि विद्युत विभाग द्वारा बिना किसी ऐगीमेंट के जुलाई माह से विद्युत लोड बढाकर बिल भेजा गया है लेकिन उनके द्वारा विद्युत ऐगी्रमेंट अक्टूबर में किया गया इस पर डीएम विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह सर्वे कर बिल में नियमानुसार संशोधन करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा प्रदेश में निवेश हेतु तथा उद्योगो को बढावा देने के लिए आॅनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम शुरू कर किया है। उन्होंने बताया कि उद्यमियों की सुविधा हेतु यू0पी0 इनवेस्टर्स समिट के दौरान मा0 प्रधानमंत्री ने निवेश मित्र पोर्टल लांच किया। उन्होंने बताया कि निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से उद्यमी अपना आॅनलाइन रजिस्ट्रेश कर सकते है तथा प्रदेश के 19 विभागों की एनओसी/क्लीयरेंस/अप्रूवल हेतु फीस भी आॅनलाइन जमा कर सकते है। उन्होंने बताया कि उद्यमियों की सुविधा हेतु पोर्टल पर सभी सरकारी आदेश व प्रासंगिक सूचनाएं उपलब्ध है।

श्री ढींगरा ने बताया कि यू0पी0 इनवेस्टर्स समिट के दौरान जनपद के 61 उद्यमियों द्वारा एमओयू हस्तारक्षर किया गया है, बैठक में उन्होंने उक्त उद्यमियों से भी वार्ता करते हुए उनकी समस्याओं को जाना तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह उद्यमियों के किसी भी कार्य में बाधा न आने दें। बैठक का संचालन व तथ्यों का प्रस्तुतिकरण उपायुक्त उद्योग ऋषि रंजन गोयल ने किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, सचिव एमडीए राजकुमार, मुख्य अभियंता एमडीए, सीओ दिनेश कुमार शुक्ला, जिला अग्निशमन अधिकारी मीना सिंह, डिप्टी उपायुक्त पीवी सिंह, उपश्रायुक्त प्रदूषण, यूपीएसआईडीसी, लोनिवि व उद्यमियों में एमएस जैन, कमल ठाकुर, डा0 सौरभ सिंह, सतीश बंसल, शरीफ अहमद, अरूण कुमार महाजन, पंकज जैन, नवीन मित्तल, संजीव महाजन सहित अन्य उद्यमी एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

17 मार्च को होगा पं0 दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन : जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि दिनांक 17 मार्च 2018 को ग्राम चितमाना शेरपुर विकास खण्ड परीक्षितगढ में एक दिवसीय मण्डल स्तरीय पं0 दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविर/मेले का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले में पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी तथा पशुओं का परीक्षण एवं चिकित्सा की जाएगी। इस अवसर पर मा0 सांसद भारतेन्दु सिंह, एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहंेगे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here