त्यौहारों पर विशेष सर्तकता रखें पुलिस अधिकारी-अनिल ढींगरा ,नवरात्र एवं दषहरा पर्व पर सफाई व्यवस्था का ध्यान रखें निगम/निकाय अधिकारी-डीएम

0
90

मेरठ :जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने नगर निगम, नगर पालिका परिषद/पंचायत एवं पुलिस विभाग एवं विद्युत विभाग सहित सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि शासन के सख्त निर्देश है कि त्यौहारों पर विशेष सर्तकता के साथ सुरक्षा, निर्बाध विद्युत, पानी, साफ-सफाई, धार्मिक स्थलों व बाजारों में छिड़काव कराया जाए, ताकि त्यौहारों को शान्ति पूर्ण एवं सौहार्द के साथ सम्पन्न कराया जा सके।
उन्होंने बताया कि जनपद में नवरात्रि जागरण एवं मेले, रामलीला, शोभायात्रा का शुभारम्भ हो गया है तथा आगामी दिनांक 19 अक्टूबर को विजय दषमी(दषहरा) पर्व मनाया जाएगा, इसलिए नगर पालिका परिषद/पंचायत एवं पुलिस विभाग एवं विद्युत विभाग अपने दायित्वों का पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करें। उन्होनंे निगम एवं निकायों के अधिकारियों को बेहतर सफाई व्यवस्था रखने तथा पुलिस अधिकारियों को विषेष चैकसी के साथ सर्तकता बरतने के भी निर्देष दिये।
उन्हांेने कहा कि नवरात्रि पर विभिन्न मन्दिरों में महिलाओं, पुरूषों एवं बच्चों का आना जाना लगा रहता है तथा रामलीला मंचन को देखने के लिए काफी दूर दराज से लोग आते है इसलिए पुलिस विभाग के अधिकारी वहां पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध करायें ताकि शान्ति व्यवस्था बनी रहे और आने वाले सभी लोगो को सुरक्षा का माहौल मिले। उन्होंने नगर निगम एवं नगर पालिका परिषद/पंचायत के अधिकारियों को भी निर्देष दिये कि वह मन्दिर, रामलीला वाले स्थान, मुख्य मार्गो पर नियमित साफ-सफाई, पानी का छिड़काव एवं चूना आदि डलवाने की व्यवस्था करें।

मोटराईज्ड ट्राईसाकिल से लाभान्वित होंगे दिव्यांगजन-सीडीओ,एसएसडी ब्याॅज काॅलेज मा0 सांसद प्रदान वितरित करेंगे दिव्यांगजनों को ट्राईसाकिल

मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि भारत सरकार की एडिप योजनान्तर्गत तथा मा0 सांसद राजेन्द्र अग्रवाल की निधि एवं जिला प्रशासन के सहयोग से पात्रता के आधार पर दिव्यांगजनों को निशुल्क मोटराईज्ड ट्राईसाकिल प्रदान की जाएगी।उन्होंने दिनांक 12 अक्टूबर 2018 को एसएसडी ब्याज इंटर कालेज में विशेष शिविर का आयेाजन प्रातः 10 बजे किया जाएगा, जिसमें मां0 सांसद श्री राजेन्द्र अग्रवाल द्वारा दिव्यांगजनों को निशुल्क मोटराईज्ड ट्राईसाकिल प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया दिनांक 13 अगस्त को आयोजित परीक्षण शिविर में पात्र पाये गये दिव्यांगजनों को ही मोटराईज्ड ट्राईसाकिल प्रदान की जाएगी। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने विभागीय कार्यो को समय से पूर्ण करें ताकि शिविर का सफल आयोजन किया जा सके।

08 दिसम्बर को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन- जिला जज आपसी समझौते के आधार पर मिलेगा सस्ता व सुलभ न्याय-आलोक सक्सेना

जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आलोक सक्सैना ने बताया कि दिनांक 08 दिसम्बर 2018 शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जन सामान्य को आपसी सुलह एव समझौते के आधार पर सस्ता व सुलभ न्याय उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है।
अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आलोक सक्सैना ने बताया कि आगामी 08 दिसम्बर 2018 शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा, जिसमें आपसी सुलह समझौते के आधार पर न्यायालयों में लम्बित वाद जैसे सिविल वाद, फौजदारी के शमनीय वाद, 138 एन.आई एक्ट के अन्तर्गत वाद, श्रम वाद, पारिवारिक वाद, भूमि अध्यापित वाद, दीवानी वाद, जैसे किरायेदारी, बैंक वसूली, राजस्व वाद, चकबन्दी वाद, मनरेगा, जलकर, बिजलीकर, आयकर, वाणिज्यकर सेवा सम्बंधित वाद, राशन कार्ड, बीपीएलकार्ड जाति एंव आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित सभी प्रकार के चालान, वन विभाग के वाद, कैन्टामैन्ट बोर्ड, रेलवे प्रतिकर, आपदा प्रतिकर, सिविल दीवानी के वादों का निस्तारण पक्षकारों की आपसी सहमति के आधार पर किया जायेगा। इसके अतिरिक्त प्री लिटिगेशन वाद जैसे बैंक ऋण, मोबाईल बिल, टेलीफोन बिल का निस्तारण पक्षकारों की आपसी सहमति के आधार पर प्री लिटिगेशन पीठ द्वारा किया जायेगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − ten =