कांवड यात्रा के दृश्टिगत मण्डलायुक्त ने की बैठक, कांवड यात्रियों का मार्ग सुगम बनायें- आयुक्त

0
134

मेरठ. आगामी 24 जुलाई से प्रारम्भ होने वाली कांवड यात्रा को सकुषल सम्पन्न कराने के दृश्टिगत आयुक्त कैम्प कार्यालय में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए आयुक्त अनीता सी.मेश्राम ने सभी व्यवस्थाओं को समय से पूर्ण करने,सभी जनपदों में कन्ट्रोल रुम स्थापित कर उसके नम्बरों का व्यापक प्रचार करने,गूगल मैपिंग पर हैंड काउण्ट व टैªफिक व्यवस्था को देखने के लिए निर्देषित किया। उन्होंने कहा कि हम सबका उद्देष्य कांवड यात्रियों का मार्ग सुगम बनाना होना चाहिए तथा इसी को ध्यान में रखकर कार्य करें । उन्होंने अपर निदेषक स्वास्थ्य सहित कुछ अधिकारियों द्वारा कार्ययोजना बनाकर न लाने कडी नाराजगी व्यक्त की ।
उन्होंने कांवड यात्रा के सुगम व सुरक्षित यातायात हेतु एन.एच.-58 एकल मार्ग व्यवस्था एवं मार्ग पूर्ण बन्द कराने की तिथियों का निर्धारण कर उसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के लिए निर्देष दिए ।साथ ही जोन के जनपदों में रुट डायवर्जन की व्यवस्था के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए भी निर्देषित किया । उन्होंने बताया कि कांवड यात्रा के दृश्टिगत मण्डल में 31 जोन व 109 सैक्टर बनाये गए है,जिसमें मेरठ में 08 जोन व 31 सैक्टर,हापुड 04 जोन व 09 सैक्टर, बुलन्षहर में 11 जोन व 47 सैक्टर,बागपत में 06 जोन व 12 सैक्टर,गाजियाबाद में 02 जोन व 10 सैक्टर बनाये गए है ।
उन्होंने आबकारी विभाग को निर्देषित किया कि वह कांवड मार्ग में आने वाली षराब की दुकानों को बन्द करायें तथा प्रषासनिक अधिकारी कावंड मार्गो पर मांस की दुकानों को बन्द करायें तथा अवारा जानवरों को पकडने के लिए दल का गठन करायें । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह स्वास्थ्य षिविरों में एन्टी-वेनम के इन्जेक्षन सहित सभी आवष्यक दवाईयों की व्यवस्था सुनिष्चित करें ।
आयुक्त ने औशधी विभाग को निर्देषित किया कि वह षिविरों में दवाई की जांच करें तथा ब्लड बैंक में ब्लड की व्यवस्था सुनिष्चित करें व साथ मेडिकल स्टोर भी खुले रहे यह सुनिष्चित करें । उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह षिविरों में दिए जाने वाले खाने की गुणवत्ता की समय-समय जांच करायें तथा ढाबों पर रेट लिस्ट आवष्यक रुप से चस्पा करायें ।
उन्होंने विधुत सुरक्षा अधिकारियों को निर्देषित किया कि षिविरों में विधुत कनेक्षन सुनिष्चित करें तथा कोई भी जर्जर तार कांवड मार्ग न हो तथा षिविरों व उसके आस-पास कोई भी तार ढीला व लटका हुआ न हो । उन्होंने फायर अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह षिविरों में फायर यंत्रों की उपलब्धता सुनिष्चित करायें ।
आयुक्त ने जल निगम के अधिकारियों को खराब हैण्डपम्पों को ठीक कराने,वन विभाग के अधिकारियों को झाडी व गूलर के पैडो की छटाई कराने,रोडवेज अधिकारियों को अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करने तथा जरुरत पडने पर अनुबन्धित बसों को भी कावंड यात्रा के अन्तिम दिनों में अनुमति देने के लिए निर्देषित किया ।
अपर जिलाधिकारी नगर मुकेष चन्द्र ने बताया कि मेरठ में 401 षिविर षिवभक्तों द्वारा लगाये जाएगें,जिनके सफल संचालन के लिए 16 जुलाई को प्रषिक्षण कराया जाएगा । आर0एम0 रोडवेज ने बताया कि मण्डल में मुख्य तीन पांईट है जहंा भीड रहती है,जिसमें मेरठ में सोहराब गेट,गाजियाबाद बस स्टैण्ड व हापुड है जहंा पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करायी जाएगी ।
इस अवसर पर अपर आयुक्त जयषंकर दूबे,अपर निदेषक स्वास्थ्य डा.अखिलेष अग्रवाल, सी.एम.ओ.मेरठ डा.राजकुमार,उपाध्यक्ष एम.डी.ए.साहब सिंह,अपर जिलाधिकारी नगर मुकेष चन्द्र,पुलिस अधीक्षक यातायात संजीव वाजपेयी,आर.टी.ओ.मेरठ डा.विजय कुमार,सी.एफ.ओ. अजयकुमार षर्मा,एस.एम.यू.पी.एस.आर.टी.एस.एल.षर्मा, आदि संबधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें ।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 2 =