विभागीय अधिकारी कार्ययोजना तैयार 15 जुलाई से पाॅलिथीन करें प्रतिबन्धित-डी.एम. टीम गठित कर अभियान के माध्यम से जनपद होगा पाॅलिथीन मुक्त -अनिल ढींगरा ,आमजन को पाॅलिथीन प्रतिबन्ध के निर्णय से करें जागरुक -डी.एम

0
104

मेरठ:जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेष में पाॅलिथीन को प्रतिबन्ध करने के निर्णय को जनपद में धरातल पर क्रियान्वयन हेतु सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देषित किया कि प्रदेष में चरणबद्व रुप से सभी तरह की पाॅलिथीन का प्रयोग प्रतिबन्धित किया जाना है । उन्होंने कहा सभी सम्बन्धित विभाग इसकी विभागीय कार्ययोजना तैयार कर इसका धरातल पर क्रियान्वयन सुनिष्चित करें । उन्होंने कहा पाॅलिथीन प्रतिबन्धित किए जाने के निर्णय से आमजन को जागरुक करें तथा इसमें उद्यमियों,व्यापारियों एवं पाॅलिथीन मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट व टेªडर्स की बैठक बुलाकर प्रदेष सरकार के पाॅलिथीन प्रतिबन्धित किए जाने के निर्णय से अवगत कराकर इसका अनुपालन कराया जाय तथा पाॅलिथीन की जगह वैकल्पिक व्यवस्था हेतु कागज व कपडे के थैले आदि के निर्माताओं को प्रमोट किया जाये ।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बचत भवन सभागार में जनपद में पाॅलिथीन प्रतिबन्ध के निर्णय को क्रियान्वित किए जाने हेतु आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त निर्देष दिए । उन्होंने कहा कि पाॅलिथीन पूरे प्रदेष में चरणबद्व तरीके से प्रतिबन्धित की गई,जिसका सभी के सहयोग से जनपद को पाॅलिथीन फ्री किया जाना है । उन्होने इसकी षुरुआत सभी विभागीय अधिकारी अपने कार्यालय से षुरु करें तथा इसका पूरे जनपद में पूरे मनोयोग एवं लगन से करें । उन्होंने कहा कि प्रथम चरण 15 जुलाई से सिर्फ 50 माइक्राॅन तक के पाॅलिथीन प्रतिबन्धित किया जाना है तथा दूसरे चरण में 15 अगस्त से प्लास्टिक व थर्माकोल से बनी थाली,कप प्लेट,कटोरी,गिलास आदि का प्रयोग पूर्ण बन्द होगा । उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 2 अक्टूबर से प्रदेष में ऐसे सभी तरह के प्लास्टिक को प्रतिबन्धित होगा ।
उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 31 मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट जो पाॅलिथीन बनाती है तथा 31 के करीब टेड्रस है ,जिनकी षीघ्र बैठक बुलाकर उन्हें पाॅलिथीन प्रतिबन्धित कराने की जानकारी देकर इसको प्रतिबन्धित किया जाएगा । उन्होंने बताया कि पहली बार पाॅलिथीन इस्तेमाल का उल्लघंन करने पर पांच सौ रुपया का जुर्माना तथा यदि दूूसरी बार उल्लघंन करने पर एक हजार जुर्माने के साथ जेल का प्राविधान होगा ।
जिलाधिकारी ने नगर निगम,जिला उद्योग केन्द्र,प्रदूशण ,वाणिज्य कर आदि विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया कि पुलिस व प्रषासनिक विभाग के सहयोग से टीम गठित कर उसको क्षेत्रवार लगाकर पाॅलिथीन को प्रतिबन्धि करें । उन्होंने कहा कि आम जन को जागरुक करने हेतु स्कूल,कालिजों में प्रभातफेरी निकाली जाय तथा षिक्षा संस्थानों में वाद-विवाद प्रतियोगिता भी आयोजित करें जिससे सभी में जागरुकता हो सकें । उन्होंने ग्राम प्रधानों, स्कूल कालिजों में पाॅलिथीन प्रतिबन्ध की षपथ भी दिलायी जाय । उन्होंने कहा विधुत बिलो व राषन कार्ड जैसी आवष्यक चीजों पर पाॅलिथीन प्रतिबन्ध का मोहर लगाकर जनसामान्य को जागरुक कराने के निर्देष संबंधित को दिए । खण्ड विकास अधिकारी अपने स्तर से ग्रामों में कार्यक्रम आयोजित कर जनसामान्य को पाॅलिथीन प्रतिबन्ध के विशय में जागरुक करें ।
जिलाधिकारी ने नगर निगम व नगर निकायों में पाॅलिथीन प्रतिबन्ध किए जाने को क्रियान्वित करने हेतु वार्डवार टीम गठित कर अभियान चलाने के निर्देष दिए । उन्होंने जनपद में कूडा ढेर,धाबा,होटल,षादी विवाह मण्डप,रेस्टोरेन्ट,मेडिकल स्टोरों, मण्डी व दुकानों आदि पर अभियान चलाकर पहले लोगों समयसीमा की जानकारी देकर इसको प्रतिबन्धित करायें । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पाॅलिथीन के नाम पर किसी का अनावष्यक उत्पीडन न होने दें इसका भी ध्यान रखें । उन्होंने सार्वजनिक स्थानों जैसे पेट्रोल पम्प आदि स्थानों पर होर्डिग लगवाने व सिनेमा हाॅल पट्टी चलवाने के निर्देष दिए ।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी,सी.एम.ओ.डा. राजकुमार,नगर आयुक्त मनोज सिंह चैहान, अपर जिलाधिकारी प्रषासन रामचन्द्र,नगर मुकेष चन्द्र, वित्त आनन्द कुमार,भूमि अध्याप्ति ज्ञानेन्द्र सिंह,नगर मजिस्टेट षैलेन्द्र कुमार सिंह, सभी एस.डी.एम.सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें ।

सघन वृक्षारोपण अभियान के अन्र्तगत जनपद में होगा 7 लाख 28 हजार पौधो का रोपण-डी.एम ,15 जुलाई तक करें वृक्षारोपण के लिए जगह का चिन्हाकंन- अनिल ढींगरा

षहरी करण आदि से निरन्तर वन भूमि में आ रही कमी के दृश्टिगत सघन वृक्षारोपण को एक अभियान के रुप में चलाने का निर्णय सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में प्रदेष के सभी जनपदों में विभिन्न किस्म के पौधों का रोपण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है । जनपद मेरठ में सात लाख 28 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा जिसके लिए जगह का चिन्हाकंन कर 15 जलाई तक निर्धारित किया गया है । सघन वृक्षारोपण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए बचत भवन सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने अधिकारियों को निर्देषित किया कि षासन द्वारा निर्धारित मानकों व पौधों की किस्मों दृश्टिगत रखते हुए वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाये । उन्होंने वन विभाग सहित सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे अपने विभागीय लक्ष्य के अनुरुप जगह का चिन्हांकन 15 जुलाई तक कर उसमें गडढा आदि समय से खुदवायें ताकि 15 अगस्त को एक साथ अभियान के रुप में पौधारोपण किया जा सकें । जिला वन अधिकारी अदिति षर्मा ने बताया कि सघन वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत जनपद में 7 लाख 28 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा,जिसके लिए विभागों के लक्ष्य निर्धारित किए गए है,जिसमें वन विभाग को दो लाख,बेसिक षिक्षा विभाग को 50 हजार,ग्राम्य विकास विभाग को एक लाख,भूमि संरक्षण विभाग को 65 हजार,नगर निगम मेरठ को 50 हजार,एम.डी.ए.को 50हजार,कृशि विभाग को 20 हजार, उच्च षिक्षा विभाग को 20 हजार,पुलिस व पी.ए.सी. को 10हजार सहित अन्य विभागों के लक्ष्य निर्धारित किए गए है ।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी,सी.एम.ओ.डा. राजकुमार,नगर आयुक्त मनोज सिंह चैहान, अपर जिलाधिकारी प्रषासन रामचन्द्र,नगर मुकेष चन्द्र, वित्त आनन्द कुमार,भूमि अध्याप्ति ज्ञानेन्द्र सिंह,नगर मजिस्टेट षैलेन्द्र कुमार सिंह, सभी एस.डी.एम.सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें ।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 4 =