मा0 मुख्यमंत्री ने स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में किया 31542 एमएसएमई यूनिट को रू0 2505.58 करोड का आनलाईन ऋण स्वीकृत

0
213

मेरठ. मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आनलाईन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम में प्रदेष के 09 जनपदो में रू0 73.54 करोड़ की लागत से बनाये जा रहे सामान्य सुविधा केन्द्र का षिलान्यास किया। उन्होने 31542 एमएसएमई यूनिट को रू0 2505.58 करोड का आनलाईन ऋण स्वीकृत किया। उन्होने विभिन्न रोजगारपरक योजनाओ के लाभार्थियो से वार्ता की व स्वीकृति पत्र दिये। उन्होने कहा कि उ0प्र0 को एक्सपोर्ट हब के रूप में स्थापित करने की दिषा में कार्य चल रहा है। उन्होने आनलाईन पोर्टल का शुभारंभ भी किया। वहीं मेरठ एनआईसी में मा0 जनप्रतिनिधियो ने लाभार्थियो को चैक दिये।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने मुरादाबाद, मऊ, मिर्जापुर, गाजियाबाद, भदौही सहित 09 जनपदो में सामान्य सुविधा केन्द्र का वर्चुअल माध्यम से षिलान्यास किया। उन्होने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना जैसी रोजगारपरक योजनाओ के लाभार्थी वाराणसी की मंदाकिनी, ललितपुर के आकाष जैन, प्रयागराज के स्वास्तिक गुप्ता, गोरखपुर के शमशुद्दीन मौहम्मद, मथुरा की कु0 अनुष्का, कानपुर देहात के ज्ञान सिंह कुषवाह से वार्ता की तथा उनको व उनके परिवार को बधाई दी। उन्होने कहा कि आप स्वयं आत्मनिर्भर बनकर दूसरो को भी आत्मनिर्भर बनाने का कार्य कर रहे है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ में पांच लाभार्थियो को चैक भी दिये। मा0 मुख्यमंत्री जी ने आनलाईन पोर्टल www.diupmsme.uphdc.gov.in का शुभारंभ किया।

मा0 मुख्यमंत्री जी ने विभाग को धन्यवाद दिया कि उन्होने कोरोना महामारी की दूसरी लहर में जैसे ही पब्लिक को ढील मिली है लोन मेला आयोजित करते हुये प्रदेष की 31 हजार से अधिक एमएसएमई यूनिट को आज रू0 2.5 हजार करोड से अधिक के ऋण वितरण के कार्यक्रम के साथ जोडा है। उन्होने बताया कि हम सब जानते है कि मार्च 2020 मेें कोरोना महामारी ने देष के अंदर अपनी उपस्थिति दर्ज करते हुये अपना कही न कहीं स्वरूप दिखाना प्रारंभ किया था और उसके उपरांत कोरोना से बचाव के लिए अनेक उपाय प्रारंभ हुए। समय से लिये गये निर्णयो के कारण मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया के अंदर किसी भी अन्य देष की तुलना में ज्यादा सुरक्षित स्थिति में रहा।

उन्होने कहा कि दुनिया की बडी से बडी ताकते कोरोना महामारी के सामने पस्त हो गयी, लेकिन पूरा भारत मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ मजबूती से लडाई लड़ा है और जब हम लोग पहली बार के दौरान लाॅकडाउन में थे तब मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा हर तबके लिए अलग-अलग घोषणाएं की थी। उन्होने कहा कि कोरोना से जैसे ही राहत मिली वैसे ही मार्केट ने अपनी रफ्तार पकडनी शुरू कर दी।

उन्होने कहा कि इस बीमारी से बहुत से लोगो ने अपने परिजनो को खोया है उनके प्रति हमारी संवेदना हैं। उन्होने कहा कि भारत ने 16 जनवरी से वैक्सीनेषन के कार्य को आगे बढा दिया था। उन्होने कहा कि दूसरी लहर के दौरान हमने देखा की बंदी के कार्यक्रम को हमारे व्यापारियों ने आगे बढाया इस कारण हमें लाकडाउन लगाने की आवष्यकता नहीं पडी। हमने सामान्य कोरोना कफर््यू लगाया। हमने लाकडाउन नहीं लगाया लगभग एक महीने तक कोरोना कफर््यू लगाया। लेकिन अभी भी हमें सावधानी बरतनी है जब तक कोरोना पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाता है।
उन्होने कहा कि वैक्सीन के लिए लोगो को प्रेरित करेंगे, वैक्सीन एक सुरक्षा कवच है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 के अंदर एमएसएमई ने अच्छा कार्य किया है। प्रदेष ने पूरी मजबूती के साथ एमएसएमई यूनिट के माध्यम से उद्योग के माध्यम से 1.5 करोड से भी अधिक लोगो को रोजगार दिया। उन्होने कहा कि उ0प्र0 आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस अभियान के साथ निरंतर जुडकर आगे बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि जनपद स्तर पर भी इस प्रकार के लोन मेलो के लिए कार्यक्रम हो, मा0 जनप्रतिनिधिगणो, मा0 प्रभारी मंत्रीगणो को इस कार्यक्रम के साथ जोडा जाये। उन्होने कहा कि 75 जनपद है तो कम से कम 75 लोन मेले अपने प्रदेष के अंदर आयोजित हो।

मा0 मंत्री एमएसएमई श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि उ0प्र0 में गत चार वर्ष मंे रू0 02 लाख करोड का ऋण वितरित किया गया है। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्षन में प्रदेष उद्योग क्षेत्र में नित नये आयाम स्थापित कर रहा है व योजनाओ का लाभ लाभार्थियो को दिया जा रहा है।

वहीं मेरठ एनआईसी में मा0 जनप्रतिनिधियो ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत शैटरिंग का उद्यम स्थापित करने के लाभार्थी श्री बसंत लाल को रू0 07 लाख व ओडीओपी वित्त पोषण योजना के अंतर्गत स्पोर्टस गुड्स का उद्यम स्थापित करने की लाभार्थी श्रीमती सुनीता जैन को रू0 2.15 करोड के चैक वितरित किये।
मा0 सांसद श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि उ0प्र0 में विभिन्न रोजगार व लाभार्थीपरक योजनाओ का लाभ सीधे लाभार्थियो को दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि मेरठ में आईटी पार्क के स्थापना करायी जा रही है जिससे उद्योगो को लाभ मिलेगा व रोजगार सृजन भी होगा।
उपायुक्त उद्योग वी0के0 कौषल ने बताया कि जनपद मेरठ में भी दो प्रकार के सामान्य सुविधा केन्द्र की स्थापना कराने पर कार्य चल रहा है जिसमंे से एक में स्पोर्टस की मैटिरियल टेस्टिंग व एक्सपोमार्ट व दूसरा वुड सीजनिंग प्लांट बनेगा।
इस अवसर पर मा0 सांसद श्री राजेन्द्र अग्रवाल, मा0 विधायक मेरठ कैंट श्री सत्यप्रकाष अग्रवाल, मा0 विधायक किठौर श्री सत्यवीर त्यागी, जिलाधिकारी के0 बालाजी, उपायुक्त उद्योग वी0के0 कौषल, एलडीएम संजय कुमार, हर्ष गोयल, लाभार्थी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 + two =