जिलाधिकारी ने की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हाईवे पर अनाधिकृत कटों को करें बंद-समीर वर्मा

0
835

मेरठ. जनपद को जाममुक्त एवं दुर्घटना रहित बनाने के उद््देश्य से जिलाधिकारी समीर वर्मा ने परिवहन विभाग, यातायात पुलिस अधिकारियों सहित सम्बधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि यातायात व्यवस्था को सुधारने हेतु टैªफिक नियमों का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने आरएम को निर्देशित किया कि वह सुनिश्चित करें रोडवेज की बसे महानगर में निर्धारित अपने स्टाॅपों पर ही रूकें। उन्होंने राज मार्गो में खुले अनाधिकृत कटों को बंद कराने, जनपद के ब्लैक स्पाॅअ को चिन्हत कर वहां साइनेज बोर्ड, रंबलिंग स्ट्रिप, रिफलेक्टिंग कलर आदि की व्यवस्था सुनिश्चत करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी समीर वर्मा ने आज कलैक्ट्रेट स्थित बचत भवन में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हमे सबसे पहले लोगो को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह अभियान चलाकर यह चिन्हितें करें के जनपद में ऐसे कितने ब्लैक पाइंट है जहां सर्वाधिक दुर्घटनाए होती है और वहां साइनेज बोर्ड रंबलिंग स्ट्रिप, रिफलेक्टिंग कलर आदि के माध्यम से ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि वहां दुर्घटनाएं न हों। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह राज मार्गो में खुले अनाधिकृत कटों को बंद करायें और यदि कोई व्यक्ति अनाधिकृत कट बनाता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने एनएचआई अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह राजमार्गो पर पेट्रोलिग कर अपनी सम्पत्तियों को देखभाल करें।
उन्होंने यातायात पुलिस अधिकारियों से कहा कि वह मुख्य चैराहों पर ट्रैफिक सिग्नलों का अनुपालन अवश्य करायें यदि किसी चैराहों पर ट्रैफिक लाइट नहीं है तो वहां लाइट की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी देंखे कि चैराहों पर अनावश्यक वाहन खड़ें न हों, जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि वह दुपहिया वाहन चालको को हेलमेट का प्रयोग करने के लिए भी प्रेरित करें। उन्होंने नगर निगम, एमडीए एवं लोनिवि अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अधीन सड़कों को दुरूस्त रखें ताकि जनपद की यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित हो सके।
जिलाधिकारी ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह टीमें गठित कर जनपद में सघन चैकिंग अभियान चलाकर डग्गामार वाहनों एवं ओवर लोडेड वाहनों की धरपकड़ी करें। उन्हांेने एआरएम रोडवेज को निर्देश देते हुए कहा कि रोडवेज की बसों द्वारा जाम की स्थिति रहती है इसलिए वह अपने अधीनस्थों को निर्देशित करें कि वह भैंसाली बस अडडे के अन्दर ही सवारियों को बसों में बैंठायें ताकि बसों से सड़क पर जाम न लगे। उन्होंने पुलिस एवं परिवहन अधिकारियों को शहर की सड़कों पर यातायात को जाम रहित बनाने के लिए अवैध ई-रिक्शा को बंद करायें तथा वैध ई-रिक्शा के संचालन हेतु महानगर को जोन में विभाजित कर ई-रिक्शा के रूटो का निर्धारण करें।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष एमडीए साहब सिंह, आरटीओ विजय कुमार, एआरटीओ दीपक शाह, दिनेश कुमार,, एसीएमओ धीरेन्द्र कुमार, मुख्य अभियंता नगर निगम के0बी0 वाष्र्णेय, एनएचआइ के सलाहकार, एमएस खान, एआरएम रोडवेज परवेज बशीर, रोड सेफटी के पदाधिकारी अमित नागर, विपुल सिंघल, एस0के0 शर्मासुनील कुमार शर्मा सहित सम्बंधित अधिकारी एवं पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here