अक्षरधाम पर जुड़ेंगे दिल्ली-मेरठ और देहरादून एक्सप्रेसवे 

0
10842

मेरठ 19 सितंबर (प्र)।  पूर्वी दिल्ली को जाम से निजात दिलाने के लिए दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) से जोड़ा जाएगा। दोनों एक्सप्रेसवे का ट्रैफिक बिना कहीं रुके एक-दूसरे एक्सप्रेसवे पर जा सकें इसके लिए अधरधाम मेट्रो स्टेशन के पास सड़क का चौड़ीकरण किया जाएगा। करीब 2.6 किमी दूरी पर एक फ्लाईओवर बनाया जाएगा, जिससे कि नीचे का ट्रैफिक बिना रुके दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चढ़ सके। इसके साथ ही अधरधाम मेट्रो स्टेशन के सामने से डीएमई एक्सप्रेसवे की तरफ जाने वाले सर्विस रोड का भी चौड़ीकरण किया जाएगा।

अक्षरधाम से शुरू होकर देहरादून तक जाने वाले इकॉनमिक कॉरिडोर (एक्सप्रेसवे) बनाने का काम चल रहा है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिल्ली के जाम से बचने के लिए फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड और लूप बनाने का प्लान बनाया है। एनएचएआई चाहती है कि बिना किसी रुकावट ट्रैफिक संचालन हो। देहरादून एक्सप्रेसवे को अक्षरधाम के पास जोड़ा जाएगा। नया एक्सप्रेसवे तैयार होने के बाद अगर मेरठ एक्सप्रेसवे के वाहन देहरादून की तरफ जाना चाहते हैं तो उन्हें यमुना के पहले अंडरपास से यूटर्न लेना होगा। उसके बाद उल्टे हाथ पर मुड़कर अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के आगे जाकर एक्सप्रसेवे पर चढ़ सकेंगे। अधरधाम मेट्रो स्टेशन के सामने जगह की उपलब्धता कम है। इसलिए यहां बीच की तीन-तीन लेन सीधे एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए आरक्षित रहेंगी, उसके बाद एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ दो-दो लेन की सर्विस रोड बनाई जाएगी।

दिल्ली-मेरठ और दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का ट्रैफिक बिना किसी रुकावट के एक-दूसरे पर जा सके इसके लिए अक्षरधाम के पास दोनों को जोड़ा जाएगा। अभी मौजूदा रोड पर भी ट्रैफिक आसानी से आ-जा सकता है लेकिन एक्सप्रेसवे बनने पर ट्रैफिक बढ़ेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास मेरठ एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली दोनों तरफ की रोड को चौड़ा कर दिया जाएगा- मुदित गर्ग, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 + fourteen =