समाधान दिवस में अनुपस्थित 14 अधिकारियों का रोके वेतन-डीएम ,लापरवाह अधिकारी स्वंय होगें दण्ड के भागी-अनिल ढींगरा…

0
758

समस्याओं के निस्तारण में फरियादी की संतुष्टि जरूरी-जिलाधिकारी,राशन वितरण में गड़बड़ी करने वाले अधिकारी व राशन माफिया जायेंगे जेल-ढींगरा

मेरठ 2 फरवरी । बार बार हिदायत देने के बाद भी कार्य प्रणााली में सुधार न लाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कड़ा रूख अपना लिया है। उन्होंने कहा है कि जो भी अधिकारी शासन की मंशाओं के अनुरूप समाज हित में कार्य नहीं करेगा तो वह स्वतः ही दण्ड का भागीदार होगा। इसी क्रम में आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने तहसील समाधान को गम्भीरता से न लेने वाले 14 अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब कर उनका वेतन रोकने के निर्देश दिये।

तहसील मवाना में तहसील समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने सभी अधिकारियों को कड़े शब्दों में कहा कि वह समाधान दिवसों की गरीमा को समझे और उसमें समय से उपस्थित हो। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा समाधान दिवस का आयोजन गरीब फरियादियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए किया जाता है, इसलिए अधिकारी समाधान दिवसों में किसी भी प्रकार की हीलाहवाली न बरते।
तहसील समाधान दिवस में आज जिलाधिकारी ने 10.30 बजे तक अनुपस्थित जिला सेवायोजन अधिकारी, अधिशासी अभियंता लोनिवि, उपश्रमायुक्त मेरठ, अल्पसंख्यक अधिकारी, सचिव मण्डी समिति मवाना, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधकारी, जिला विकलांग अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत परीक्षितगढ/बहसूमा, डिप्टी रजिस्ट्रार फम्र्स सोसाईटीज एवं चिटस मेरठ, तथा थानाध्यक्ष इैचैली/भावनपुर/मुण्डाली का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के साथ स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दियें।
समाधान दिवस में फरियादियों की समस्याओं को सुनते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि वह सभी फरियादियों की समस्याओं को अपनी समस्या समझते हुए उसका शीघ्र व गुणवत्ता के साथ निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी समस्याओं के निस्तारण को सिर्फ फाईलों तक ही सीमित न रखें बल्कि उसे धरातल पर प्रस्तुत करें ताकि फरियादी संतुष्ट हो और शासन की मंशा फलीभूत हो सके। उन्होंने गत समाधान दिवसों के लम्बित सन्दर्भों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये वह सभी सन्दर्भो का निस्तारण एक सप्ताह में अवश्य करायें और उसकी निस्तारण आख्या उनको भी प्रेषित करें।
समाधान दिवस में राशन वितरण की समस्याओं को सुनते हुए उन्होंने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि वह कार्ययोजना बनाकर सभी कोटेदारों के यहां समय समय पर निरीक्षण करें ताकि शासन से प्राप्त होने वाला राशन सभी पात्रों को समय से मिल सके। उन्होंने कहा कि वह स्वंय भी कोटेदारों के यहां जाकर निरीक्षण करेंगे और यदि कंही कोई गड़बड़ी पायी जाती है तो सम्बंधित अधिकारी और राशन माफिया को विरूद्ध सख्त कार्यवाही कर जेल भेजा जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को राषन सत्यापन कार्यो को समय से व सत्यता के साथ करने के निर्देष दिये।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने विद्युत आपूर्ति, नए कनेक्शन व जर्जर तारों के बदलवाने आदि की समस्याओं को सुनते हुए विद्युत अधिकारियों को सख्त हिदायत दी की वह निर्धारित समय के अनुसार निर्बाध विद्युत आपर्ति सुनिश्चित करें तथा ट्रांसफार्मरों के प्रतिस्थापन एवं किसी भी फाल्ट को शीघ्र अतिशीघ्र ठीक करें। समाधान दिवस में जिलाधिकारी के समक्ष चकरोड, पेंशन, पुलिस, शिक्षा, पंचायत, विकलांग, सडक मरम्मत, गन्ना भुगतान अवैध कब्जे, नहरों में पानी आदि समस्याओं सहित 32 प्रार्थनापत्र/शिकायती पत्र प्रस्तुत हुए जिसमें से 2 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया तथा शेष शिकायतें जांच से सम्बंधित थी जिन्हें सम्बंधित अधिकारियों के नाम अंकित कर उनसे निस्तारण की समय अवधि जानते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील कर्मचारियों से रूबरू होते हुए उन्हें कार्यप्रणाली में सुधार लाकर जनसामान्य के हित में कार्य करने तथा सुस्पष्ट आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी ने पुलिस विभाग से सम्बंधित समस्याओं को सुनते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह समाधान दिवसों से अलग अपने अपने थानों में आने वाले पीड़ितों के साथ अच्छा व्यवहार कर उनकी पीड़ा को समझें तथा उनको न्याय दिलायें।
इस अवसर पर तहसील मवाना में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें होम्योपैथिक, ऐलोपैथिक, आर्युवैदिक, चिकित्सकों द्वारा आने वाले मरीजों का चैकअप कर निशुल्क दवा वितरित की गयीं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, सीएमओ डा0 राज कुमार, एसडीएम मवाना अंकुर श्रीवास्तव, सीओ मावाना उमानाथ मिश्रा, परियोजना निदेशक भानू प्रताप, तहसीलदार अमित भारतीय, डीपीआरओ आलोक शर्मा, सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here