जिलाधिकारी ने विकास कार्यो की समीक्षा

0
325

मेरठ. जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रो को समय संे उपलब्ध कराना एवं आमजन हेतु किये जा रहे विकास कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराना ही प्रदेश सरकार की मंशा है यह विचार आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बचत भवन सभागार में विकास कार्यो की बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह शासन की मंशा के अनुरूप अपने विभागीय दायित्वों का निर्वहन करते हुए सभी विकास कार्यो एवं योजनाओ को जन सामान्य की भलाई हेतु धरातल पर प्रस्तुत करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे उनकी तथा जनपद की छवि धूमिल हो।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनपद में जो भी विकास परियोजनाए संचालित है वह अपने समय पर गुणवत्ता व मानकों के साथ पूर्ण हो ताकि उन परियोजनाओं का लाभ आमजन को समय से मिल सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस प्रकार कार्य योजना बनायें कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति के पात्र व्यक्ति को आसानी से उपलब्ध हो सके।
डीएम ने अधिकारियांे को निर्देश देते हुए कहा कि यह सरकार किसानों के हित की सरकार है जो किसान की आय दुगनी करने एवं प्रदेश के नागरिकों को उत्तम प्रदेश प्रदान करने के लिए पूर्ण कटिबद्ध है। उन्होंने कृषि कार्य हेतु खाद बीज, व अंितम टेल तक पानी नहरों/ रजवाहों में पहंुंचाने के निर्देश सम्बंधित अधिकारी को दिये। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिये जो योजनाए संचालित है उसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करायें ताकि किसान योजनाओं से लाभान्वित हो सके। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह खराब ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय में ठीक करायें तथा जहां जर्जर तार व फाल्ट हो उसको भी समय रहते ठीक करें। उन्होंने विद्युत अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे व तहसील स्तर पर 20 विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने पेंशन, छात्रवृत्ति, महिला सुरक्षा, पुस्तक एवं ड्रेस वितरण, ई-टेण्डरिंग, सड़कों को गढढा मुक्त, गन्ना भुगतान, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, अमृृत एवं स्मार्ट सिटी योजना, मनरेगा, अटल पेशन योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, आंगनबाड़ी कन्द्रांे की स्थापना, बाल विकास एवं पुष्टाहार आदि विभागों की विभागवार समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, जिला वन अधिकारी अदिति शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजकुमार, परियोजना निदेशक भानू प्रताप सिंह, डीडीओ डीएन तिवारी जिला अर्थ एंव संख्या अधिकारी अजया चैधरी विद्युत, सिंचाई लोनिवि, कृषि सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − two =