डीएम ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना की आईटीआई चलों अभियान जागरूकता रैली

0
41

मेरठ. प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में आईटीआई चलो अभियान चलाया है जिसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय से आईटीआई चलो अभियान जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि आईटीआई कर कोई भी युवा हुनरमंद बनकर अपना भविष्य सुधार सकता है तथा देश व समाज में अपना योगदान दे सकता है। जागरूकता रैली का समापन आईटीआई साकेत में हुआ।
जिलाधिकारी ने बताया कि अभियान की सफलता के लिये जिला स्तर पर 22 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा देश की तरक्की की रीढ़ है तथा आजीविका को सही ढंग से चलाने के लिये यह बहुत जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर अभियान को सफल बनाने के लिये निर्देशित किया।
समिति समन्वयक/प्रधानाचार्या आईटीआई पी.पी. अत्री ने बताया कि जनपद में 06 राजकीय तथा 30 निजी आईटीआई संचालित हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय आईटीआई में 2736 व निजी आईटीआई में 4850 युवाओं को प्रवेश दिया जायेगा। जनपद के सभी आईटीआई में 7586 युवाओं को प्रवेश दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कुल व्यवसाय 42 हैं। उन्होंने बताया कि सुनहरे भविष्य के लिये 8वीं या 10वीं पास युवा भी 12 जुलाई तक आॅनलाईन वेबसाईट ूूूण्ेबअजनचण्पद पर अपना आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि कक्षा 8 पास करने के उपरान्त 02 वर्ष की आईटीआई उत्तीर्ण करने के बाद हिन्दी की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर कक्षा 10 समकक्ष माना जायेगा। इसी प्रकार कक्षा 10 पास करने के उपरान्त 02 वर्ष की आईटीआई उत्तीर्ण करने के बाद हिन्दी की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर कक्षा 12 समकक्ष माना जायेगा।
उन्होंने बताया कि रैली कलेक्ट्रेट से चैधरी चरण सिंह पार्क, अम्बेडकर मूर्ति चैक, पुलिस लाईन से होते हुए आईटीआई साकेत पर जाकर समाप्त हुई।
इस अवसर पर बनी सिंह चैहान, हेमलता जोशी, एल0के0 गर्ग, उदयवीर सिंह, कुलदीप सिंह, सुरेश गिल, देवेन्द्र, ईश्वर चन्द्र सागर, जयसराम, मोहित कुमार, सांगवान आदि उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × three =