डीएम ने जिला उद्योग बन्धु की बैठक औद्योगिक क्षेत्र में प्राथमिकता पर उपलब्ध हों मूलभूत सुविधा -अनिल ढींगरा उद्यमियों का शोषण न होने दें अधिकारी,बल्कि उनकी समस्याओं का गम्भीरता से करें निस्तारण -जिलाधिकारी

0
938

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने आज अधिकारियों को निर्देषित किया कि वह जनपद के सर्वागीण विकास को गति प्रदान करने के लिये उद्योंगो को मजबूती प्रदान करायें। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिष्चित करें कि उद्यमियों को किसी भी प्रकार की समस्या से न झूझना पड़ें इसलिए वह उनकी समस्याओं का बिना विलम्ब किये प्राथमिकता पर निस्तारित करें। । उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार का मानना है कि जिस देष व प्रदेष में उद्योग फलते फूलते है, उस देष व प्रदेष में रोजगार सृजन के साथ-साथ वहां के आर्थिक एवं औद्योगिक विकास को बढावा मिलता है।
यह विचार जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बचत भवन सभागार में उद्योग बन्धु की बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किये। उन्होनंे नगर निगम के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वह औद्योगिक क्षेत्रो में अपने विभागीय दायित्वों को पूरी तत्परता एवं निष्ठा के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि निगम अधिकारी औद्योगिक क्षेत्रों के मुख्य नालों की सफाई व्यवस्था, पथ प्रकाष, पीने के पानी व बिजली आदि की मूलभूत सुविधा के साथ सड़कों को दुरूस्त करायें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि वह उद्यमियों का किसी भी दशा में शोषण न होने दें यदि ऐसा कोई प्रकरण संज्ञान में आया तो सम्बंधित अधिकारी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में जिलाधिकारी के समक्ष उद्यमियों ने समस्या रखते हुए बताया कि कि मेरठ विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित आखूनजी नगर (लोहियानगर) वह कैंची उद्योग क्षेत्र मंे विकास कार्य ठीक प्रकार नहीें कराया गया है तथा क्षेत्र की सभी सड़के टूटी है होने की बात रखी, जिस पर उन्होंने एमडीए अधिकारियों को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये। यूपी चैम्बर आॅफ काम्र्स रोडवेज स्थित कार्यालय के सामने रोडवेज बसों द्वारा जाम की समस्या बनी रहने की समस्या पर उन्होंनंे आरएम रोडवेज को सख्त निर्देश दिये कि वह बस ड्राइवरों को निर्देश दे की रोड पर किसी भी दशा में बसों को खड़ा न करें यदि ऐसा कोई करे तो उसको तत्काल हटायें। उन्होंने एसपी सिटी को निर्देश दिये कि वह रोडवेज पर दो सिपाही तैनात करें ताकि यातायात के आवागमन में बाधा न आये।
डीएम ने श्यामनगर, पिलोखड़ी रोड, एवं विकासपुरी क्षेत्री में साफ-सफाई की समस्या पर मेरठ विकास प्राधिकरण एवं नगर निगम के अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देश दिये कि वह अपने अधीन सभी कालोनियों में निरंतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करें और देंखे की वहां उनके द्वारा दी जाने किसी भी सुविधा में व्यवधान न हो। मवाना तहसील के ग्राम फिटकरी के प्रकरण पर डीएम ने एसडीएम, सीएफओ को मौके पर जाकर निस्तारण करने के निर्देश दिये।
बैठक का सफल संचालन एवं तथ्यों का प्रस्तुतीकरण उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र बी0के0 कौशल ने किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, पुलिस अधीक्षक शहर रणवजिय सिंह, अधिशासी अभियंता एमडीए, नगर निगम विद्युत, जिला अग्निषमन, वाणिज्य कर, एमडीए, नगर निगम, प्रदूषण, आदि सम्बंधित विभागीय अधिकारी सहित उद्यमी राकेश रस्तौगी, मैनपाल सिंह, अतुल भूषण अशोक गोयल, सरदार बलबीर सिंह, फरमानुददीन सहित आदि उपस्थित रहे।

मिली आर्थिक मदद जापान में होने वाली कराटें चैम्पियनशिप में प्रतिभाग करेंगी वैष्णवी हर प्रतिभा के साथ खड़ा है जिला प्रशासन-डीएम

प्रदेश सरकार हर प्रतिभा को निखारने एवं उसको आगे बढाने के लिए पूर्ण समर्पित है। सरकार के निर्देश है कि कोई खिलाड़ी किसी भी प्रकार निराश नहीं होना चाहिए, इसलिए सरकार खेंलों एवं खिलाड़ियों को निरंतर बढावा दे रही है और उनकों शिक्षा तथा तैयारी हेतु नये नये उपकरण भी उपलब्ध करा रही है ताकि वह विश्वस्तर पर खेलें और जनपद तथा प्रदेश का नाम रोशन कर सके।
कलैक्ट्रेट सभागार में आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने शिव शक्तिनगर दिल्ली रोड मेरठ निवासी कु0 वैष्णवी त्यागी पुत्री स्व0 सुनील त्यागी को माह अगस्त में जापान में होने वाली 37वीं वल्र्ड हकुआकाई कराटें चैम्पियनशिप में प्रतिभाग करने हेतु 1.55 लाख रूपये (एक लाख पचपन हजार) की राशि का चैक देकर आर्थिक मदद प्रदान की।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कु0 वैष्णवी त्यागी को बधाई देते हुए, 37वीं वल्र्ड हकुआकाई कराटें चैम्पियनशिप में जीत हासिल करने हेतु आर्शिवाद प्रदान किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा वैष्णवी सहित सभी खिलाड़ियों को हर सम्भव मदद प्रदान की जाएगी।
अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र ने बताया कि आज कक्षा आठ की 13 वर्षीय कु0 वैष्णवी त्यागी को जिलाधिकारी के प्रयास से सिविल सोशल रेसपांसबिल्टी के तहत देवप्रिया पेपर मिल मेरठ के सौजन्य से 1.55 लाख रूपये का चैक प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि इस सहयोग राशि की मदद से वैष्णवी जापान की प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी और जिससे वह अपने सपने को साकार कर सकेेंगी।
इस अवसर पर कु0 वैष्णवी की माता अंजली त्यागी, मेरठ बार एसोसिऐशन के अध्यक्ष राजेन्द्र जानी, देव प्रिया पेपर मिल के प्रबंधक गण उपस्थित रहे।

14 जुलाई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन- सचिव विधिक प्राधिकरण आपसी समझौते के आधार पर मिलेगा सस्ता व सुलभ न्याय- चन्द्र मोहन श्रीवास्तव
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव चन्द्र मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि दिनांक 14 जुलाई 2018 शनिवार को जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आलोक सक्सैना की अध्यक्षता में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जन सामान्य को आपसी सुलह एव समझौते के आधार पर सस्ता व सुलभ न्याय उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव चन्द्र मोहन श्रीवास्तव बताया कि आगामी 14 जुलाई 2018 शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा, जिसमें आपसी सुलह समझौते के आधार पर न्यायालयों में लम्बित वाद जैसे सिविल वाद, फौजदारी के शमनीय वाद, 138 एन.आई एक्ट के अन्तर्गत वाद, श्रम वाद, पारिवारिक वाद, भूमि अध्यापित वाद, दीवानी वाद, जैसे किरायेदारी, बैंक वसूली, राजस्व वाद, चकबन्दी वाद, मनरेगा, जलकर, बिजलीकर, आयकर, वाणिज्यकर सेवा सम्बंधित वाद, राशन कार्ड, बीपीएलकार्ड जाति एंव आय प्रमाण पत्र से सम्बंधित सभी प्रकार के चालान, वन विभाग के वाद, कैन्टामैन्ट बोर्ड, रेलवे प्रतिकर, आपदा प्रतिकर, सिविल दीवानी के वादों का निस्तारण पक्षकारों की आपसी सहमति के आधार पर किया जायेगा। इसके अतिरिक्त प्री लिटिगेशन वाद जैसे बैंक ऋण, मोबाईल बिल, टेलीफोन बिल का निस्तारण पक्षकारों की आपसी सहमति के आधार पर प्री लिटिगेशन पीठ द्वारा किया जायेगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here