वृक्षारोपण के नगरीय क्षेत्र में लगाए गए पौधों का जिओ टैगिंग 13 सितंबर तक पूर्ण कराएं अधिकारी – अनिल ढींगरा

0
37

मेरठ, 11 सितम्बर।    जनपद के विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने अधूरे निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया तथा कहा कि विभागीय अधिकारी अपने विभाग के कराए जा रहे निर्माण कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण भी अवश्य करें । उन्होंने गत माह हुए वृहद वृक्षारोपण अभियान में नगरीय क्षेत्रों में जियो टैगिंग का कार्य 13 सितंबर तक पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने नगर निगम के किसी अधिकारी के बैठक में ना आने पर स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए ।

बचत भवन में समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि गत माह हुए वृहद वृक्षारोपण अभियान में जनपद मेरठ को प्रथम स्थान मिला है, उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए गए पौधों का जियो टैगिंग पूर्व में ही करा लिया गया था तथा नगरीय क्षेत्रों का जियो टैगिंग 13 सितंबर तक कर लिया जाए। उन्होंने बताया कि 02 अक्टूबर को माननीय मुख्यमंत्री जी वृक्षारोपण अभियान में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को सम्मानित करेंगे। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखते हुए समय से व गुणवत्ता परक ढंग से उनको पूर्ण कराया जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह पैचिंग का कार्य जल्द से जल्द पूर्ण कराएं

मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहान ने बताया कि जनपद में 66 ग्रामों को सुपोषित ग्राम बनाने के लिए चिन्हित किया गया था जिनमें से 37 ग्राम सुपोषित बनाए जा चुके हैं उन्होंने कहा कि शेष 29 ग्रामों को भी जल्द सुपोषण ग्राम बनाकर घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा जिला पंचायत बैठक में चिन्हित 10 सड़कों को 4 करोड रुपए की लागत से बनाया जा रहा है इसके लिए टेंडर प्रक्रिया की जा रही है । उन्होंने बताया कि गन्ना मूल्य भुगतान में 2510 करोड रुपए के सापेक्ष 1763 रुपए का भुगतान करो रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड में सभी 16 तथ्यों की जांच कराएं तथा समय-समय पर लैब का निरीक्षण भी आवश्यक रूप से करें । उन्होंने बताया कि जनपद को बिजनौर से जोड़ने वाले चेतावाला पुल जो की गंगा नदी पर बनाया जाएगा के लिए 4.50 किलोमीटर मेरठ से तथा 4.50 किलोमीटर बिजनौर की तरफ से एप्रोच रोड कुल 9 किलोमीटर रोड के लिए 86 करोड़ रुपए का बजट निर्माण विभाग को प्राप्त हो गया है जिस पर कार्य किया जा रहा है , बताया कि घाट पुल सेतु निगम द्वारा बनाया जाएगा ।

इस अवसर पर फसल बीमा योजना उर्वरक व बीज की उपलब्धता छात्रवृत्ति विभिन्न पेंशन योजनाओं अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा की गई तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए ।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजकुमार, जिला वन अधिकारी अदिति शर्मा ,पीडी डीआरडीए भानु प्रताप सिंह, आईएस ट्रेनी ऋषि राज आदि अधिकारी उपस्थित रहे ।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + eleven =