मिसाल: सड़कों पर नींबू पानी और आइसक्रीम बेचने वाली केरल की एनी शिवा बनीं सब इंस्पेक्टर 

0
252

कांजीरामकुलम. बेबसी और लाचारी से मजबूर अपने जीवनयापन के लिए केरल की सड़कों पर नींबू पानी बेचने वाली महिला अब पुलिस सब-इंस्पेक्टर बन गई है. दरअसल केरल के वर्कला में पर्यटकों को नींबू पानी और आइसक्रीम बेचने वाली महिला एनी शिवा अब 31 साल की उम्र में उसी शहर की उप पुलिस निरीक्षक बन चुकी हैं. केरल पुलिस ने उन्हें उनकी सफलता के लिए बधाई देते हुए ट्वीट किया कि ‘वो इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास का एक सच्चा मॉडल हैं, एक 18 वर्षीय लड़की जो अपने 6 महीने के बच्चे के साथ अपने पति और परिवार के छोड़े जाने के बाद सड़कों पर छोड़ दी गई, अब 31 साल की उम्र में वर्कला पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर बन गई है’.

वहीं अपनी कामयाबी के बारे में बात करते हुए एनी ने एक इंटरव्यू में कहा कि मुझे पता चला कि कुछ दिन पहले ही मेरी पोस्टिंग वर्कला थाने में हुई है, ये एक ऐसी जगह है जहां मैंने अपने छोटे बच्चे के साथ कई आंसू बहाए हैं, मेरा समर्थन करने वाला कोई नहीं था. साथ ही उन्होंने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा कि ‘वर्कला शिवगिरी आश्रम के स्टालों पर मैंने कई छोटे व्यवसायों को करने की कोशिश की, जैसे नींबू पानी, आइसक्रीम से लेकर हस्तनिर्मित शिल्प बेचना, सब कुछ फ्लॉप हो गया, तब एक व्यक्ति ने मुझे परीक्षा का अध्ययन करने और परीक्षा देने का सुझाव दिया और मदद की’.

भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी बनना चाहती थी एनी
एनी ने बताया कि वो हमेशा से एक भारतीय पुलिस सेवा की अधिकारी बनना चाहती थी, साथ ही बताया कि फेसबुक पर अपनी आपबीति बताने पर लोगों से जो समर्थन उन्हें मिल रहा है, उससे वो गर्व महसूस कर रही हैं और भावुक भी हैं.

अन्य महिलाओं को मिलेगी एनी से प्रेरणा
एनी शिवा ने कहा कि लोगों को एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए और अगर कोई भी महिला अपने पैरों पर खड़ी होने की कोशिश कर रही हो और एनी से प्रेरित होगी तो उन्हें खुशी होगी. साथ ही कहा कि ‘तमाम बाधाओं से लड़ते हुए मैं यहां तक ​​पहुंचने में सफल रही हूं, अगर अन्य महिलाओं को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए मुझसे प्रेरणा मिलती है, तो मैं खुश हूं’.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =