नियम तोड़ने पर तीन फैक्ट्रियों के बिजली कनेक्शन काटकर लगाया जुर्माना

0
121

मेरठ 08 दिसंबर (प्र)। मोदीपुरम एनसीआर में लगातार हवा के दूषित होने पर लागू किए गए ग्रैप सिस्टम के तीसरे चरण की प्रदूषण विभाग ने निगरानी शुरू कर दी है। गत दिवस गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर तीन फैक्ट्रियों के बिजली कनेक्शन काटकर जुर्माना लगाने के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी गई है।

ग्रैप सिस्टम का तीसरा चरण लागू होने पर गत दिवस क्षेत्रीय प्रदूषण बोर्ड के अधिकारियों ने गाइड लाइन का पालन कराने के लिए फैक्ट्रियों का निरीक्षण किया। अवर अभियंता एसपी सिंह के नेतृत्व में टीम को परतापुर स्थित उद्योगपुरम में हैंड मेटल वर्क्स, रिठानी स्थित शुभम गुप्ता व मेरठ की मै. शिवा ग्रीन एनर्जी पर नियमों का उल्लंघन होता मिला। ग्रैप सिस्टम के तीसरे चरण के अनुसार फैक्ट्री का संचालन बंद होना था लेकिन फैक्ट्री का संचालन होता पाया गया। जिसपर तीनों फैक्ट्रियों पर कार्रवाई करते हुए उनके बिजली कनेक्शन काट दिए गए। साथ ही फैक्ट्रियों पर जुर्माना लगाने के लिए रिपोर्ट भी शासन को भेेज दी गई है।

वहीं, गत दिवस वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार हुआ। जिसपर माना जा रहा है कि सुधार जारी रहने पर जल्द ही ग्रैप सिस्टम के तीसरे चरण को हटाया जा सकता है। परंतु, पहला व दूसरा चरण लागू रहेगा।
क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर तीन फैक्ट्रियों पर जुर्माना लगाने के लिए शासन को रिपोर्ट भेजी गई है। साथ ही फैक्ट्रियों के विद्युत कनेक्शन काट दिए गए हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here