हर कठिनाई को भूल देशभक्ति की भावना से राष्ट्रीय पर्व मनाने की चल रही हैं तैयारियां, होंगे ध्वजारोहण और सांस्कृतिक आयोजन

0
39

मेरठ, 25 जनवरी (विशेष संवाददाता) कोरोना हो या कोई और बीमारी आर्थिक तंगी हो या बेरोजगारी अथवा महंगाई इसका हर बात पर असर पड़ता है सिवाय हर नागरिक में उत्पन्न देशभक्ति की भावना को छोड़कर। बीते दो तीन वर्षों में नागरिकों के समक्ष जो समस्याएं उत्पन्न हुई उससे कोई अनभिज्ञ नहीं है लेकिन उसके बावजूद देशभर से आ रही खबरों से पता चलता है कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाने हेतु नागरिकों में पहले से भी ज्यादा उत्साह नजर आ रहा है। शहर हो या गांव देहात हो या गली मोहल्लों महानगर हो या आदिवासी क्षेत्र सब जगह इस राष्ट्रीय पर्व को मनाने की भरपूर तैयारियां होती नजर आ रही है। सरकारी संस्थानों पर तो एक तय समय हमेशा ध्वजारोहण होता रहा है। लेकिन शिक्षा के मंदिर स्कूलों, धार्मिक सामाजिक और राजनीतिक तथा व्यापार संगठनों के कार्यकर्ताओं व संचालकों के साथ ही आम आदमी जगह जगह जनगण मन के बीच ध्वजारोहण करने और देशभक्ति से परिपूर्ण कार्यक्रमों की प्रस्तुति हेतु कहीं रिहर्सल हो रही है तो कहीं साफ सफाई। वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भयमुक्त वातावरण में संविधान लागू किए जाने के इस दिन सबकी सुरक्षा की व्यवस्था नियम कानूनों के तहत करने हेतु प्रशासन और पुलिस ने भी कमर कस रखी है।

14 सेक्टर व पांच जोन में बांटा शहर

गणतंत्र दिवस को लेकर जनपद पुलिस फोर्स अलर्ट पर है। शहर को 14 सेक्टर व पांच जोन में बांटा गया है । पीएसी व आरएएफ के जवानों की तैनाती भी रहेगी। इसके साथ ही पैदल गश्त और जिले की सीमा पर बैरियर लगाकर वाहनों की चेकिंग भी की जा रही है। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण के अनुसार गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद हैं। खुफिया विभाग के साथ ही एटीएस और एसटीएफ को भी निगरानी के लिए लगाया गया है। साइबर सेल भी इंटरनेट मीडिया की निगरानी कर रही है। शहर के सभी संवेदनशील स्थानों के साथ ही प्रमुख जगहों पर आरएएफ और पीएसी को लगाया गया है।


धामा करेंगे ध्वजारोहण
उत्तरी भारत के प्रसिद्ध तलक पुस्तकालय व वाचनालय के अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता और अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रोटेरियन श्री गजेंद्र सिंह धामा एडवोकेट प्रातः दस बजे ध्वजारोहण करेंगे। पुस्तकालय के सचिव वरिष्ठ राजनेता चौधरी यशपाल सिंह ने बताया कि इस अवसर पर सभी सदस्यों को निमंत्रण भेजा गया है। और वो बड़ी संख्या में भाग लेंगे।

 

 

डॉ. सोमेंद्र तोमर लेंगे परेड की सलामी

पुलिस लाइन में आयोजित परेड की सलामी जानकारी अनुसार इस बार प्रदेश के युवा उर्जा राज्यमंत्री डॉ0 सोमेंद्र तोमर द्वारा ली जाएगी। जिसके लिए युद्धस्तर पर तैयारियां हो रही बताई जाती है। शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे।

 

 

असामाजिक तत्वों पर नजर रखने हेतु

असामाजिक तत्वों को सिर उठाने का मौका ना मिल पाए इसके लिए पुलिस द्वारा काफी तेजी से चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत संदिग्धों की धरपकड़ के लिए होटल, ढाबों, रेस्टोरेंट आदि की भी चैकिंग वृहद स्तर पर की जा रही है। एसएसपी रोहित सिंह सजवाण का कहना है कि ड्रोन से निगरानी के अलावा 45 स्थानों पर रात-दिन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here