कोहरे और शीत लहर का अलर्ट:  पश्चिमी उप्र में ठंड मचाएगी गदर

0
97

मेरठ 25 जनवरी (प्र)। बारिश के बाद अब कोहरे और शीत लहर का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 30 जनवरी तक शीत लहर और सुबह के समय कोहरा कोहराम मचाएंगा। खासकर एनसीआर और पश्चिमी उप्र के जिलों में।

मेरठ और सहारनपुर मंडल के अलावा एनसीआ के ​जिलों में अब कोहरा और शीतलहर का कोहराम मचेगा। ऐसी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार अब 30 जनवरी तक इसी तरह से कोहरा और शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा। अभी तक बारिश ने पिछले 48 साल के सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। यानी अब रिकार्ड तोड़ने की बारी कोहरा और शीत लहर की है।

आज का अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री है। यह सामान्य से 6 डिग्री कम है। वहीं आज का न्यूनतम 6.8 डिग्री है। यह सामान्य से 1 डिग्री कम हैं। आज सुबह घना कोहरा छाया हुआ है। अभी 26-28 जनवरी तक तेज कोहरा का अलर्ट है। उसके बाद हालांकि कोहरा हल्का होगा लेकिन शीत लहर प्रकोप मचाएगी। हालांकि अब बारिश की संभावना पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है। कृषि अनुसंधान विभाग के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में अगले 30 जनवरी तक शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तरी भारत के मैदानी हिस्सों में तेजी से ठंड बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले तीन दिनों में हुई बारिश से मौसम में परिवर्तन हुआ है। उन्होंने कहा कि उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकतर हिस्सों में आने वाले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं आएगा। उत्तराचंल और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का असर पश्चिमी उप्र और एनसीआर पर पड़ रहा है। पश्चिमी प्रदेश के जिलों में आज लोगों को भीषण ठंड का सामना करना पड़ रहा है। यहां भी कुछ इलाकों में बारिश के बाद ठिठुरन और ठंड में और इजाफा हुआ है।
बर्फबारी व बारिश से अधिकतम तापमान में भारी गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि हालांकि 26 जनवरी से मौसम साफ हो जाएगा लेकिन फिर भी सुबह कोहरा और शीत लहर जारी रहेगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here