26 लाख रूपये सें होगा 20 सार्वजनिक बायो शौचालय, 20 सौर रोशनी और 3 हाई मेस्ट सौर रोशनी के कार्य डीएम को प्रदान की 05 लाख रूपये की प्रथम किस्त, पर्यावरण संरक्षण के लिए गेल गैसलिमिटेड की एक और पहल

0
650

 

मेरठ 09 मार्च :स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत गेल गैस के सौजन्य जनपद में सार्वजनिक बायो शौचालय और सौर रोशनी के लिए गेल द्वारा 5 लाख 5 हजार 2 सौ रुपये का चेक जिलाधिकाारी अनिल ढींगरा को प्रदान किया गया। गेल के मुख्य परिचालन अधिकारी राजीव गर्ग ने बताया कि जनपद मेरठ में मेरठ में 20 सार्वजनिक बायो शौचालय, 20 सौर रोशनी और 3 हाई मेस्ट सौर रोशनी के कार्य हेतु 26 लाख रूपये की धनराशि जनपद मेरठ को प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि आज जिलाधिकारी मेरठ को 26 लाख रूपये के 20 प्रतिशत की प्रथम किस्त 5 लाख 5 हजार 2 सौ रुपये का चेक प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि कार्य के शुरू होने के उपरान्त शेष राशि जिला प्रशासन को प्रदान की जाएगी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, प्रभारी अधिकारी विनोदकुमार अरोडा , लोकेश तिवारी, वरिष्ठ प्रबंधक (परियोजना निष्पादन) और सौम्य रंजन मोहंती, प्रबंधक ( विपणन) आदि उपस्थित रहे।

पर्यावरण संरक्षण के लिए गेल गैसलिमिटेड की एक और पहल
गेल गैसलिमिटेड द्वारा शहर में सातवें सीएनजी शहर स्टेशन का शुभारंभ
पंजीकरण शुल्क और तीन महीनों के लिए मुफ्तघरेलू गैस कीआपूर्ति

मेरठ  मेरठ शहर मे ंसातवाँ सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन राजीव गर्ग,मुख्य परिचालन अधिकारीद्वाराकिया गया। जिसकी क्षमता 18600 किलो प्रतिदिनकीहै,जोकिशोभापुर, एनएच -58 बाईपास रोड, मेरठ पर स्थित है । यह स्टेशन भारत सरकार की ग्रीन काॅरिडोर परियोजना में महत्वपूर्ण योगदान है
इस अवसर पर गेल गैस के प्रभारी अधिकारी श्री विनोदकुमार अरोडा भी अपनी टीम श्री लोकेश तिवारी, वरिष्ठ प्रबंधक (परियोजना निष्पादन) और सौम्य रंजन मोहंती, प्रबंधक ( विपणन)के साथ उपस्थित थे।
जहां हमारे देश में बहुत से लोग पर्याप्त स्वच्छ शौच सुविधओं से वंचित है और भूजल प्रदूषण का खतरा बढ़ रहा है, वही सार्वजनिक बायो शौचालय एक अच्छा विकल्प है। यह शौचालय मानव अपशिष्ट को गैसों और खाद में परिवर्तित करने के लिए डिजाइन किया गया है। सरकार द्वारा निर्देशों के अनुसार, गेल गैस लिमिटेड स्वाच्छ भारत अभियान में विभिन्न रूप से बढ- चढ के अपना योगदान देता रहा है।
शहर के पर्यावरणीय पहलू को मजबूत बनाने के लिए गेल गैस लिमिटेड पिछले 8 सालों से शहरी गैस वितरण परियोजना का विस्तार कर रही है जिससे उद्योगों, वाणिज्यिक इकाइयों, घरों और वाहनों के लिए स्वच्छ एवं सुरक्षित ईंधन उपल्ब्ध हो सके । प्राकृतिक गैस के साथ शहर को जोड़ने के लिए 400 किलोमीटर के पाइपलाइनों को लगाया गया है, जिसमें 8500 मकान, 40 उद्योग और वाणिज्यिक इकाइयां पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) पर चल रही हैं। इसी तरह, मेरठ शहर की सड़कों पर वाहनों को संसाधित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) के साथ संचालित किया जाता है। शहर के गैस का नेटवर्क नए प्रभारित क्षेत्रों को शामिल करने के साथ विस्तार कर रही है ।
पीएनजी एक किफायती ईंधन है जो मेरठ में घ् प्रति एससीएम पर उपलब्ध है। घरेलू पीएनजी पंजीकरण के लिए गेल गैस द्वारा लॉन्च किए गए नए प्रोमोशनल ऑफर्स सोनीपत रसोईघरों को नए ईंधन पर परिवर्तित होनेके लिए आकर्षित कर रहे हैं। इस प्रोमोशनल लिमिटेड अवधि में 28 दिसंबर 2017 से 15 मार्च 2018 तक व्यक्तिगत ग्राहकों को पंजीकरण शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है और योजना अवधि के दौरान पंजीकृत आवेदन के लिये पहले तीन (03) महीनों के लिए मुफ्त पीएनजी आपूर्ति की जायेगी । ऑफर अवधि के दौरान प्राप्त आवेदनों को तकनीकी-व्यावसायिक व्यवहार्यता के अधीन संसाधित किया जाएगा। सभी स्वीकृत आवेदनों को अद्वितीय बिजनेस पार्टनर (बीपी) नंबर दिया जाएगा। बी.पी. नंबर का उपयोग गेल गैस और आवेदक के बीच किसी भी संचार के लिए किया जाएगा।
यह योजना के अंतर्गत रसोई में ईंधन के लिए नया कनेक्शन मात्र 500 रुपए पर उपलब्ध होगा , जिसे भुगतान की सुरक्षा के रूप में लिया जाता है। इसके अलावा कंपनी बिल के साथ प्रति माह 50 रुपये चार्ज करेगी। एलपीजी की तुलना में पाइप प्राकृतिक गैस की खपत की लागत लगभग 30ः कम है। पीएनजी उपयोग के लिए सुविधाजनक है क्योंकि यह पाइपलाइनों द्वारा प्रदान की जाती है और कोई भी ट्रैफिक व्यवधान न होने के कारण 24 घंटे उपलब्ध होती है। भारी सिलेंडर की बुकिंग, भंडारण, हैंडलिंग और सिलेंडर डिलीवरी की निगरानी में कोई परेशानी नहीं होती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here