गंगा में बाढ़ के चलते शहर में गंगाजल की सप्लाई बंद

0
260

मेरठ 22 जून (प्र)। पहाड़ों में भारी बारिश के बाद गंगा में आई बाढ़ के कारण शहर में गंगाजल की सप्लाई सिंचाई विभाग ने बंद कर दी है। इस कारण शहर की करीब पांच लाख आबादी को सोमवार को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि नगर निगम का दावा है कि सभी 157 ट्यूबवेल संचालित होने से फिलहाल दिक्कत नहीं है। अब गंगा जल की सप्लाई बुधवार तक चालू होने की उम्मीद है।

सिंचाई विभाग के एक्सईएन आशुतोष सारस्वत के अनुसार गंगा में पानी के तेज बहाव के कारण गंगनहर के गेटों पर सिल्ट जमा होने के कारण गेट बंद हो गए हैं। इसके चलते शहर में गंगाजल सप्लाई रोकनी पड़ गई है। बाढ़ का पानी उतरने के बाद सिल्ट की सफाई होगी। तब जाकर पुन: गंगाजल सप्लाई प्रारंभ होगी। बाढ़ में पानी के साथ काफी मात्रा में मिट्‌टी कटते हुए बहकर आई है। गंगनहर के गेटों पर काफी सिल्ट जमा हो गई है। नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि सिंचाई विभाग ने गंगनहर से पानी की सप्लाई को रोक दिया है। हालांकि इस दौरान नगर निगम की वाटर सप्लाई की पुरानी व्यवस्था से आबादी को पानी दिया जा रहा है। दो दिन बाद गंगाजल की सप्लाई पुन: शुरू होगी।

नगर निगम द्वारा शहर में रोजाना करीब 70 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति की जाती है। गंगाजल शहर में नगर निगम के चार भूमिगत जलाशयों के जरिए सप्लाई किया जाता है। रात को जलाशयों को भरा जाता है। तब जाकर अगले दिन इनसे शहर के एक बड़े हिस्से को पानी दिया जाता है। साकेत, शर्मानगर, विकासपुरी, सिविल लाइंस, पांडव नगर, टाउनहाल सहित विभिन्न इलाकों में गंगाजल की आपूर्ति होती है। नगर निगम वैकल्पिक व्यवस्था का दावा कर रहा है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − 6 =