खुशखबरी: मेरठ को मिलेगा नया बाईपास, टोल प्लाजा भी बनेगा

0
43050

मेरठ 25 मई (प्र)। मेरठ शहर के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। मेरठ शहर को ट्रैफिक जाम से निजात के लिए एनएचएआई ने करीब साढ़े 13 किलोमीटर का नया बाईपास स्वीकृत कर दिया है। यह गढ़ रोड को किला रोड, मवाना रोड होते हुए दिल्ली-देहरादून हाईवे में मिला देगा। इसके लिए भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस साल के अंत अथवा अगले वर्ष के प्रारंभ में बाईपास के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

मेरठ शहर में लंबे समय से रिंग रोड की डिमांड हो रही थी। पहले यह रिंग रोड एमडीए को बनानी थी। बाद में पीडब्लूडी को कहा गया, लेकिन फंड के अभाव में शासन ने यह मामला केन्द्र सरकार को भेज दिया। कई स्तरों पर विचार-विमर्श के बाद इसे एनएचएआई को सौंप दिया गया। एनएचएआई में कई स्तरों पर विचार-विमर्श के बाद गढ़ रोड से किला रोड-मवाना रोड से होते हुए दिल्ली-देहरादून हाईवे पर सिवाया टोल से आगे तक न्यू बाईपास को मंजूरी दे दी गई। इससे अब यह भी तय हो गया है कि सिवाया टोल शहर की सीमा से और आगे जाएगा।

मेरठ के इस नये बाईपास के लिए मेरठ सदर और सरधना तहसील के 11 गांवों की 133.3244 हेक्टेयर अर्थात 13 लाख 33 हजार 244 वर्ग मीटर जमीन का अधिग्रहण होगा। इसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार की जमीन है, लेकिन अधिकतर कृषि भूमि है। भू-स्वामियों से आपसी करार के माध्यम से जमीन ली जाएगी। अधिसूचना जारी होने के बाद 21 दिनों में भू-स्वामी एडीएम (एलए) के यहां आपत्ति दर्ज करा सकता है।

इन गांवों की जमीन में होगा निर्माण

मेरठ सदर तहसील का बहचोला, सलारपुर-जलारपुर, सिखैड़ा, सरधना तहसील का बहराला, दौराला, कैलोता, खनौदा, मैथना इंद्र सिंह, मामूरपुर उर्फ देदवा, मुख्तयारपुर नंगला और पनवाड़ा।

तीन हाईवे को जोड़ेगा नया बाईपास

मेरठ का यह नया बाईपास शहर के तीन हाईवे को जोड़ेगा। मेरठ-गढ़मुक्तेश्वर एनएच-709 ए, मेरठ-नजीबाबाद एनएच-119, मेरठ-मुजफ्फरनगर एनएच-58 और किला रोड के स्टेट हाइवे को कनेक्ट करेगा। शहर का यह तीसरा महत्वपूर्ण बाईपास होगा। इससे पूर्व बिजली बंबा बाईपास, कंकरखेड़ा-मोदीपुरम बाईपास पहले से है।

मेरठ के लिए यह बाईपास सरकार की विशेष प्राथमिकता में है। सरकार के निर्देश के तहत भूमि अधिग्रहण की अधिसूचना जारी हो गई है। जल्द ही आपत्तियां प्राप्त कर, भूमि का मुआवजा आदि की कार्रवाई होगी। उसके बाद प्राथमिकता के साथ निर्माण होगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × 3 =