इन्द्रधनुषी प्रदर्षनी व ग्रेंड पेरेंटस डे

0
524

बागपत रोड स्थित विद्या ग्लोबल आई0बी0वल्र्ड एंड कैम्ब्रिज इंटर नेषनल स्कूल में दिनांक 17.03.2018 को एक इन्द्रधनुषी प्रदर्षनी व ग्रेंड पेरेंटस डे का आयोजन हुआ। प्रदर्षनी के आरंभ में पी0 वाई0 पी0 की काॅआॅर्डिनेटर नलिनी आॅबराॅय, अध्यापिका तंद्रा और प्रज्ञा ने आगन्तुकों को प्रदर्षनी के विषय में परिचय दिया। इसके पष्चात प्रधानाचार्य विनीत सूद द्वारा फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर प्रदर्षनी व ग्रेंड पेरेंटस डे का शुभारंभ हुआ। प्रदर्षनी में गे्रड 1 से 5 तक के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। यह प्रदर्षनी विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम पर आधारित थी। पी0वाई0पी0 के विद्यार्थियों ने अपने पाठ्यक्रम के छः यूनिट के उद्देष्यों को अपनी प्रदर्षनी के माध्यम से दर्षाया। ये उद्देष्य विज्ञान, भूगोल , इतिहास, कला और आई0 सी0 टी0 पर आधारित थे। इस प्रदर्षनी के अन्तर्गत विद्यार्थियों ने अपने-अपने विषयों की सार्थकता कविता, डांस व लघु नाटिका के मंचन द्वारा की। जिसने सभी का मन मोह लिया। छात्र-छात्राओं द्वारा पूरे वर्ष जो कुछ सीखा उसका परावर्तन बड़ी कुषलता से दर्षाया गया। दर्षकों की जिज्ञासा को उन्होंने अपने वाचन-कौषल से पुष्ट किया। प्रदर्षनी में उन्होंने पुराने समय से लेकर आधुनिक समय तक के समस्त परिवर्तन को बड़े कौषल से दिखाया व बताया। विद्यार्थियों के द्वारा किया गया क्रियात्मक कार्य व उनका वाचन कौषल सराहनीय था। अभिभावकों व आगन्तुकों ने उनके कार्य-कौषल की व वाचन-कौषल की उन्मुक्त कंठ से सराहना की।
दादा-दादी जीवन चक्र का एक ऐसा पड़ाव है जो पूर्ण रूप से वात्सल्य से ओत-प्रोत होता है। दादा-दादी व नाना-नानी के जीवन की यह वह अवस्था है जिसमें वे अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त होकर नन्हें-मुन्नों के साथ समय बिताना चाहते हैं। वे अपने पोते-पोतियों और नाती-नातिनों को आगे बढ़ता देखकर आनन्द की अनुभूति करते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में ग्रेंड पेरेंटस डे का आयोजन किया गया। इस आयोजन में ई0 वाई0 पी0 के छोटे-छोटे विद्यार्थियों ने कविता, लघु नाटिका व नृत्य की प्रस्तुति दी। जिसने सबकोे भाव-विभोर कर दिया। विषिष्ट अतिथियों के लिए कुछ गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। जिनमें उन्होने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और आनन्द उठाया। अतिथियों ने बच्चों के कार्यक्रम व मंच प्रस्तुति की उन्मुक्त कंठ से सराहना की व उन्हें आशीर्वाद दिया।

इस अवसर पर संस्था के चैयरमेन श्री प्रदीप जैन, मेनेजिंग डायरेक्टर श्री सौरभ जैन, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री विषाल जैन मौजूद रहे। इन्होंने विद्यार्थियों के कार्य की सराहना की तथा भविष्य में भी इसी प्रकार कार्य करने का आषीर्वाद दिया। संस्था के प्रधानाचार्य श्री विनीत सूद ने सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया । संस्था की उप-प्रधानाचार्या डा. बलजीत कौर ने बच्चों को इसी प्रकार कार्य करते रहने का परामर्ष दिया जिससे कि वे अपने विद्यालय व देष का नाम रोषन करें। संस्था की सभी अध्यापिकाओं, अध्यापकों व विद्यार्थियों के सहयोग से प्रदर्षनी व ग्रेंड पेरेंटस डे सफलतापूर्वक सम्पन्न हुए।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here