लाॅकडाउन की त्रासदी झेलने की बजाय सबको बचाने हेतु कोरोना की महामारी रोकने में करें सहयोग

0
373

धीरे-धीरे दोबारा से कोरोना महामारी का संक्रमण पैर पसारता नजर आ रहा है। जिसे देखकर और पुरानी यादों को ताजा करके इसके नियमों का पालन करने और इस महामारी को रोकने में सहयोग देने वालों की रूह कांपने लगती है। लेकिन जब भी कोई सही व्यक्ति इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आवाज उठाता है तो वो सोशल मीडिया या जहां मौका मिले तो यह कहने से नहीं चूकते कि तुझे क्या मतलब है अपने घर बैठ। मजे की बात है जो लाॅकडाउन और अनलाॅक के नियमों का पालन कराकर इसकी रोकथाम के लिए जिम्मेदार हैं वो सिर्फ सड़कों पर चालान काटने और जुर्माना करने को ही पूर्ण समझकर बैठे हैं। जबकि ऐसा है नहीं अगर समय से हम अपने और अपनों के साथ ही समाज को इस महामारी और इससे होने वाले कष्टों से बचाना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि अब हर जिम्मेदार व्यक्ति को चाहे कोई कुछ भी कहे कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए सरकार जिला प्रशासन पुलिस और स्वास्थ्य विभाग जो भी कदम उठाए उसमें पूर्ण सहयोग करने के लिए हमें हर समय तैयार रहना होगा।
वैसे तो यह समस्या विश्व व्यापी है और सारी दुनिया में इसकी रोकथाम के लिए किए जाने वाले प्रयासों में हर संभव सहयोग अर्थव्यवस्था के साथ साथ सामाजिक व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिए सहयोग करना चाहिए। वरना हमारी लापरवाही के अत्यंत दुष्परिणाम निकलकर सामने आएंगे जिनका खामियाजा हमें और हमारी संतानों को भुगतना पड़ेगा। फिलहाल मैं कोई बड़ा लीडर या प्रेरणास्त्रोत व्यक्तित्व का स्वामी तो नहीं हूं लेकिन अपनी बात कहने के लिए एक मंच मेरे पास हैं और मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि अभी भी समय है अगर हम संभल जाए और पांच रूपये का मास्क ना लगाने की बजाय 500 रूपये का जुर्माना भरने के लिए अडिग है उन्हें समझाकर इसकी रोकथाम के लिए तैयार करने का प्रयास करें क्येांकि मेरठ के गली मोहल्लों में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। बीते दिवस पुलिस ने एक अभियान चलाकर 386 लोगों का चालान कियाा। एक लाख 97 हजार का जुर्माना वसूला तो बीते शुक्रवार को 850 लोगों से 4 लाख 25 हजार का जुर्माना वसूला। दो दिन में 6 लाख 22 हजार का जुर्माना वसूलने के साथ ही कंकरखेड़ा, पल्लवपुरम और दौराला थाना पुलिस ने बिना मास्क लगाए सड़क पर निकलने वालों पर कार्रवाई की। ऐसे 11 लोगों पर केस दर्ज करने के साथ ही उनसे करीब 35 हजार रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है। जबकि बताते हैं कि पुलिस पर बिना मास्क लगाए लोगों को छोड़ने के लिए कुछ सफेदपोशों ने भी पुलिस से सिफारिश की, मगर पुलिस ने अपने स्तर पर उनके खिलाफ कार्रवाई कर दी।
लगातार कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लोगों को इससे बचाव के लिए जागरूक करने के साथ अब पुलिस सख्ती भी कर रही है। कंकरखेड़ा, पल्लवपुरम और दौराला थाना पुलिस ने जगह-जगह नाकाबंदी कर बिना मास्क लगाए सड़क पर निकलने वालों की खबर ली। कंकरखेड़ा इंस्पेक्टर तपेश्वर सागर ने कहा 15 लोगों से साढ़े सात हजार रुपये वसूले गए, वहीं दो लोगों पर केस दर्ज किया गया। पल्लवपुरम एसओ दिग्विजय नाथ शाही का कहना है कि उनके क्षेत्र मे पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज करने के साथ ही 12 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। दौराला इंस्पेक्टर किरनपाल सिंह ने कहा कि दस हजार रुपये जुर्माना वसूलने के साथ चार के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। आज भी अभियान जारी रहा। हरियाणा के गृहमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के दुनियाभर में पहली बार कोरोना वैक्सीन से बचाव के इंजेक्शन लगाया गया। जो इस बात का प्रतीक है कि अगर हम थोड़ा अहतियात बरते तो दवाई बनने के कगार पर है। और हमें बचाने के लिए सरकार जो प्रयास कर रही है वो अपनाा असर दिखाएंगे। इसलिए हम घर घर जो कोरोना संक्रमितांें की जानकारी और हर व्यक्ति में अन्य क्या क्या बीमारियां है उसके लिए जांच हेतु टीम जा रही है उनका सहयोग करें तथा संबंधित अधिकारी जो लोग इन नियमों का उल्लंघन कर एक साथ इकठठा होते हैं और दूरी का पालन न कर मास्क नहीं लगाते उनके खिलाफ कार्रवाई अगर चेतावनी के रूप में कर दें तो कोरोना की महामारी तो रूकेगी ही इसको लेकर जो लाॅकडाउन की संभावनाएं धीरे धीरे बन सकती है उन पर भी रोक लगेगी।
वरना समझ लें कि हमारी थोड़ी सी लापरवाही और हठधर्मी का नुकसान दूर दूर तक पहुंचता है क्योंकि जिसके संपर्क में कोरोना पीड़ित आएंगे उसके की संक्रमित होने की संभावना बनी रहती है शायद इसीलिए आगरा के डीएम कोरोना पाॅजिटिव हो गए तो मसूरी के एक अधिकारी कोरोना संक्रमित हो गए तथा देश के एक गांव में एक व्यक्ति को छोड़कर सभी के कोरोना संक्रमित होने का समाचार हैं। यह हमारी लापरवाही का परिणाम है।

प्रस्तुति: अंकित बिश्नोई
मजीठिया बोर्ड यूपी के पूर्व सदस्य

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 18 =