मतदान कार्मिको का प्रशिक्षण-समीर वर्मा

0
672

मेरठ. जिला निर्वाचन अधिकारी (न0नि0)/जिलाधिकारी समीर वर्मा ने नगर निकाय समान्य निर्वाचन 2017 को जनपद में स्वतंत्र, निषपक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु निर्वाचन सम्बंधी विभिन्न व्यस्थाओं के क्रियान्वयन एवं संचालन के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारियों एवं सह प्रभारी अधिकारियों कों सौपे गये कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य एक पुनीत कार्य है जिसमें सभी अधिकारियों के दायित्वों की आहुति परम आवश्यक है इसलिए सभी अधिकारी अपने दायित्वों को सही से समझे और निर्वाचन कार्य को समयबद्धता, निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं पवित्रता के साथ सम्पन्न करायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी समीर वर्मा बचत भवन सभागार में नगर निकाय समान्य निर्वाचन 2017 की व्यवस्थाओं के सम्बंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त विचार व्यक्त किये। उन्होंने अधिकारियों को सौपे गये कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्वाचन को सरलता से सम्पन्न करानें के लिए सर्वप्रथम अधिकारियों एवं कर्मचारियों का पूर्ण प्रशिक्षण दिलाया जाना आवश्यक है ताकि वह अपने कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ निष्पादित करतें हुए मतदान कर्मियों को सही से प्रशिक्षण दे सके। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी वित्त को निर्देश दिये कि वह अपने निर्देशन में मतदान कर्मियों को सैद्धान्तिक प्रशिक्षण के साथ उनको ईवीएम की बारिकियों से विस्तार से अवगत कराये।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह आदर्श आचार संहिता के अनुरूप नगर क्षेत्र में उसका पालन सुनिश्चित करायें तथा देखें कि जहां कहीं भी राजनैतिक पार्टियों के होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर लगे हो उनको तत्काल हटवायें। उन्होंने निगम अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह मतदान स्थल कताई मिल में साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायें और स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा सम्बधी व्यवस्थाओं को समय से निरीक्षण कर सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी एवं सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये कि वह आपस में समन्व्य रखते हुए चुनाव की वाहनों की आपूर्ति के अनुरूप वाहन उपलब्घ कराने की व्यवस्था करें तथा उसके रूट निर्धारण की कार्यप्रणाली भी समय से बनायें। उन्होंने मुख्य कोषाधिकारी मेरठ को निर्देश दिये कि वह अभी से अपनी लेखा टीम का निर्धारण कर उन्हें उनके दायत्विों से अवगत करायें ताकि लेखा सम्बंधी कार्यो में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगर निकाय समान्य निर्वाचन 2017 के तहत एमडीए में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका नम्बर 0121-2648598 है। उन्होंने बताया कि एमडीएम सचिव को कन्ट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।
वही दूसरी ओर आर0ओ0 व एआरओ की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की अनुशासन हीनता बर्दास्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में नामंकन प्रक्रिया आॅनलाइन की जा रही है इसलिए सभी अधिकारी हर कार्यप्रणाली से अवगत रहें। उन्होंने सभी आरओ व एआरओं को उनके दायित्वों से अवगत कराते हुए कहा कि निर्वाचन की गुणवत्ता को बनायें रखने हेतु अपने कत्र्वयों को सही से पालन करंे क्योंकि निर्वाचन कार्य में उनका योगदान महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने तहसील मवाना व सरधना में इंटरनेट समस्या से निर्वाचन कार्य में आ रहे व्यवधानों से अवगत होते हुए बीएसएनएल अधिकारी वहां आवश्यकता के अनुसार इंटरनेट की व्यवस्था प्रत्येक दशा में कल तक कराने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आरओ व एआरओ द्वारा उठायी गयी समस्याओं एवं शंकाओं का मौके पर सुनकर समाधान किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, सीएमओ डा0 राजकुमार, एडीएम ई सत्य प्रकाश पटेल, वित्त आनन्द कुमार शुक्ला, एडीएम एलए राजेन्द्र सिंह, एआरटीओ दीपक शाह, उप निदेशक मंडी पुष्कर राज सिंह, अपर नगर आयुक्त अली हसन कर्नी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी बिजेन्द्र सिंह, डीएसटी अजया चैधरी सहित समस्त आरओ व एआरओ अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here