सयुॅक्त टीम श्रावस्ती माॅडल के अनुरुप गांव के भूमि विवादों को एक साथ करेगी निस्तारण

0
649

मेरठ. अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व आनन्द कुमार ने श्रावस्ती माडॅल के आधार पर गांवों में भूमि विवादों के निस्तारण हेतु गठित राजस्व एवं पुलिस विभाग की सयुॅक्त टीमों को निर्देषित किया कि वे षासन की मंषा के अनुरुप ग्रामों में आपसी सुलह समझौते के आधार पर दोनों पक्षो की सहमति से भूमि विवादों का निस्तारण करें । उन्होंने कहा कि ग्रामों को भूमि विवाद रहित बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है,इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाय । उन्होंने बताया कि गठित टीम द्वारा श्रावस्ती माॅडल के तहत अब पूरे ग्राम के भूमि विवाद सूचीबद्व करके आपसी सुलह समझौते से निस्तारण होगा,जिसके लिए राजस्व व पुलिस विभाग की सयुॅक्त टीम गठित की गई है ,जो निर्धारित तिथि को थाने से सम्बन्धित ग्राम के लिए रवाना होगी । उन्होंने बताया कि विवाद के निस्तारण के समय दोनों पक्षों की उपस्थित के लिए पूर्व में उन्हें बताया जाएगा तथा इस अवसर पर ग्राम प्रधान व ग्राम के गणमान्य नागरिक भी उपस्थित रहेगें ।
अपर जिलाधिकारी वित्त/ राजस्व ने बचत भवन सभागार में भूमि विवाद निस्तारण हेतु गठित टीम के राजस्व व पुलिस विभाग से जुडे अधिकारियों/कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए उक्त निर्देष दिए । उन्होने कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी श्रावस्ती माॅडल को अच्छे से समझ कर सजगता,सर्तकता व पूर्ण मनोयोग के साथ दोनों पक्षो की उपस्थिति में ग्राम के सूचीबद्व सभी भूमि विवादों को एक साथ निस्तारण करें तथा मौके पर ही विवाद के निस्तारण का भौतिक कब्जा भी सुनिष्चित कराया जाय। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे गांवों में भ्रमण के दौरान भी गांव के भूमि विवादो को चिन्हित कर उन्हें सूचीबद्व अवष्य कर उनका बैठक में उठायी गई सभी षंकाओं का मौके पर विस्तार से निराकरण किया ।
उन्होंने राजस्व व पुलिस अधिकारियों से कहा कि जनपद में संचालित भूमि विवाद निस्तारण का जिलाधिकारी,वरिश्ठ पुलिस अधीक्षक व अन्य प्रषासनिक अधिकारी भी मौके पर स्वंय माॅनीटरिंग करेंगें ।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक क्राईम षिव प्रकाष यादव ने थानाध्यक्षों को निर्देषित किया कि वे इस महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाले भूमि विवाद निस्तारण कार्यक्रम के क्रियान्वयन में अपनी भूमिका का षतप्रतिषत अनुपालन करें तथा टीम में मौके पर उपस्थित रहकर षान्तिपूर्ण कार्यवाही सुनिष्चित करायें । उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में किसी भी प्रकार कोताही न होने दी जाय तथा ग्रामों को भूमि विवाद रहित बनाने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग दें।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर निषा अनंत,तहसीलदार मेरठ संतोश कुमार,मवाना अमित भारती,तहसीलदार सरधना सहित ,नायब तहसीलदार,सभी कानूनगो व थानाध्यक्ष व संबंधित गठित टीम के सदस्यगण उपस्थित थे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here