निरंकारी मिशन का संदेश इन्सान का रक्त नालियो मे नही नाड़ियो मे बहना चाहिएःसंयोजक भूपेन्द्र सिंह

0
3682

नहिन्दु न सिख, न इसाई , न हम मुसलमान है मानवता है धर्म हमारा, हम केवल इन्सान है। का संदेश देकर निरंकारी भक्तो ने किया 405 यूनिट रक्तदान

मेरठ 24अप्रैल।    सन्त निरंकारी चैरिटेबिल फाउन्डेशनमेरठ के द्वारा आज दिनांक 24 अप्रैल 2018 को 22 वां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जिला चिकित्सालय मेरठ की ब्लेड बैंक टीम में 405 यूनिट रक्त प्राप्त किया। मेरठ निरंकारी मिशन के संयोजक भूपेन्द्र सिंह, जोनल इन्चार्ज ने फीता काटकर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। शिविर में न हिन्दु न सिख न इसाई न हम मुसलमान है और मानवता है धर्म हमारा, हम केवल इन्सान है। की भावनाओं से पूर्ण संत निरंकारी मिशन के अनुयायी एवं जन कल्याण की भावना रखने वाले भाईबहनों ने बड़ी उत्सुकता के साथ बढ़-चढ़ कर भाग लिया और 405 यूनिट रक्तदान किया। इस अवसर पर निरंकारी सत्संग का आयोजन भी किया गया सत्संग की अध्यक्षता करते हुए जोनल इंचार्ज मेरठ संयोजक भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि निस्वार्थ भाव से इन्सानियत के मार्ग पर चलकर स्वंय सेवक रक्तदान करते है। वही निरंकारी मिशन भारत और विदेशों में स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में एक अग्रणी संगठन है। मिशन भारत में धर्मार्थ आधार पर अनेक अस्पताल और 137 से भी अधिक दवाखानें चला रहा है। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने बाबा गुरूबचन सिंह व अन्य अमर शहीदों जिन्होंने सत्य, शान्ति, सहिष्णुता और अहिंसा के आदर्शों के बनाए रखने के लिए अपनी जिंदगी का बलिदान किया उनको श्रद्धांजलि के रूप में सन् 1986 में स्वैच्छिक रक्तदान अभियान शुरू किया और संदेश रूप में यह नारा दियाकि ष्रक्त मानव की नाड़ियों में बहना चाहिए नालियों में नहीं। इसी क्रम में सदगुरु माता सविन्दर हरदेव जी महाराज के नेतृत्व में पूरे विश्व में इस प्रकार के स्वैच्छिक रक्त दान शिविरों कमा आयोजन किया जा रहा सन्त निरंकारी मिशन सन् 2017 तक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित कर 10,00,000 दस लाख से अधिक यूनिट रक्त समाजिक कल्याण हेत समर्पित कर चुका है। मेरठ बा्रन्च द्वारा भी स्वास्थ्य के क्षेत्र मे उपरोक्त स्वैच्छिक रक्तदान शिविर एवं सत्संग का आयोजन किया गया। लगभग 412 भाई-बहनो ने रक्त दान हेतु अपना रजिस्टेशन कराया एवं 405 भाई-बहनो ने रक्तदान किया। यह रक्त किसी विशेष व्यक्ति के लिए नही अपितु सम्पूर्ण समाज के लिए अर्जित किया गया है।

निरंकारी संयोजक भूपेन्द्र सिंह जोनल इन्चार्ज की अध्यक्षता मे सुबह 10 बजे से ही सत्संग आरम्भ हुआ उन्होने बताया कि ईश्वरीय ज्ञान को प्राप्त करके,इन्सान को मानवीय मूल्यो की समझ आ सकती है। मानवता की सेवा के उद्वेश्य को प्राप्त करने के लिए संत निरंकारी मंडल और संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन पूरे संसार मे अभियान चला रहे है। मिशन के स्वंय सेवको के संत निरंकारी सेवादल के रूप मे भक्तो के रूप मे मानवता के समुद्र द्वारा समर्पित कभी भी नई चुनौतियो को उठाने और साथ ही साथ मिशन की नियमित प्रतिबद्वाओ के लिए तैयार है।
रक्तदान शिविर को आयोजन व सफल बनाने मे मेरठ संयोजक भूपेन्द्र सिंह,मुखी कुंवर पाल जी, ग्राम अलीपुर के राजकुमार, मवाना मुखी हरबंस लाल, सेवादल के संचालक सजंय मण्डी समेत भरत, आषीस ,सुशील गांधी, सेन्सर पाल, जितेन्द्र शर्मा, सतीश, विकास, विवेक, सुशील तरंग, संचालिका कुलदीप कौर, शिक्षिका डाॅली समेत, उषा ,सुषमा, जगवती, हेमा,आदि उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen − eleven =