मोदी को लुंबिनी में दी जाएगी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

0
51

नई दिल्ली. विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने गत दिवस कहा कि 16 मई को नेपाल के लुंबिनी में होने वाली प्रधानमंत्री मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा की बातचीन काफी व्यापक होगी। इस दौरान जल विद्युत और संपर्क के अलावा कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर रहेगा। बुद्ध पूर्णिमा पर मोदी एक दिन की यात्रा पर लुंबिनी जाएंगे। 2014 के बाद से यह प्रधानमंत्री की पांचवीं नेपाल यात्रा होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लुंबिनी स्थित बौद्ध विश्वविद्यालय की ओर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। वह नेपाल में मानद उपाधि से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय कार्य परिषद ने इस संबंध में प्रस्ताव पास कर दिया है।

सोमवार को लुंबिनी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महामाया देवी मंदिर में विशेष पूजा के बाद भारतीय मठ का लोकार्पण करेंगे। वह भगवान गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में छह घंटे बिताएंगे। इस दौरान वह अंतरराष्ट्रीय सभागार भवन में लगभग पांच हजार लोगों को संबोधित करेंगे। बुद्ध पूर्णिमा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी (नेपाल) और महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में भी शीश नवाएंगे। प्रधानमंत्री कार से मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर गेट तक पहुंचेंगे। वहां गेट से पुरातत्व नियमों का पालन करते हुए मंदिर जाएंगे और भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा की विशेष पूजा-अर्चना कर चीवर चढ़ाएंगे। वह दो से पांच मिनट तक मंदिर में ही मेडीटेशन भी करेंगे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here