निर्माणाधीन विकास कार्यो का करें निरीक्षण, अधूरे निर्माण कार्यो को करायें जल्द पूर्ण-सीडीओ

0
77

मेरठ. विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी भानू प्रताप सिंह ने अधिकारियों से कहा कि विकास कार्य सरकार की प्राथमिकता में है। विकास कार्यो के लिए पैसे की कोई कमी सरकार द्वारा नहीं होने दी जाएगी। अधिकारी अधूरे पड़े निर्माण कार्यो को कार्ययोजना बनाकर शीघ्र पूर्ण करायें। समय समय पर जाकर निर्माणाधीन विकास कार्यो का निरीक्षण करें। उन्होंने बंद पड़ी पाइप पेयजल योजनाओं को जल्द से जल्द शुरू करने व किसानों को गन्ना भुगतान समय से हो यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।
बचत भवन में आहुत मासिक विकास कार्यो की जनपद स्तरीय समीक्षा बैठक जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। प्रभारी सीडीओ ने बताया कि लोनिवि 22 करोड़ से 08 नई सड़के बनायेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम सैनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का कार्य पूर्ण किया जा चुका है तथा ग्राम खिवाई में निर्माणाधीन है जिसको जल्द पूर्ण कराकर जनउपयोगी बनाया जाएगा।
बैठक के दौरान उनके संज्ञान में लाया गया कि शासन की प्राथमिकता वाली गडढा मुक्ति व पैचिंग वर्क कराने वाले विभाग इस कार्य हेतु नोडल विभाग बनायें गये लोनिवि को अपनी प्रगति आख्या हीं भेज रहें हैं। प्रगति आख्या नहीं भेजने वाले विभागों में गन्ना, मण्डी, सिंचाई, एमडीए, नगर निकाय हैं। जिस पर प्रभारी विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह प्रत्येक दशा में प्रत्येक माह अपनी आख्या लोनिवि को भेजे।
उन्होंने जनपद में गन्ना भुगतान 66 प्रतिशत होने पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए किसानों को गन्ना भुगतान जल्द से जल्द कराने के लिए जिला गन्नाधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने बंद पड़ी 06 पाइप पेय जल योजनाओं को शीघ्र शुरू कराने के लिए निर्देशित किया।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामचन्द ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी विभाग अपने विभाग से सम्बंधित मैनुअल या ई-टेण्डर जारी करते है वह इसकी सूचना जनपद स्तर पर गठित ई-डिस्ट्रीक्ट सेल को अवश्य दें। साथ ही अगर वह मैनुअल टेण्डर जारी करते है तो यह भी लिखित में अवश्य बतायें कि उनके द्वारा ई-टेण्डर की जगह मैनुअल टेण्डर क्यों और किन परिस्थितियों में जारी किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राज कुमार ने बताया कि जनपद कों 12 नई 108 एम्बुलेंस मिली है तथा जनपद में अब 37 एम्बुलेंस 108 हो गयी है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि प्रदेश स्तर पर संचारी रोड नियंत्रण के लिए अभियान चलाया जा रहा है जिसके लिए एलईडी वैन व अन्य माध्यमों से जनमानस को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियांें से कहा कि उनके द्वारा विभागीय स्तर से अब तक क्या-क्या कार्रवाई की गयी इसकी आख्या भेजें।
जिला वन अधिकारी अदिति शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है इसके लिए सम्बंधित विभाग अपने लक्ष्य के अनुरूप वृक्षारोपण करने के लिए गडढे खुदवाने की कार्रवाई जल्द से जल्द पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि राजस्व, यूपीएसआईडीसी, उच्च शिक्षा, बेसिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा अभी तक गडढा खोदने की कार्यवाही की गयी है और न ही इस सम्बंध में कोई आख्या दी गयी है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निशुल्क बैग/बस्ता वितरण के लिए राज्य स्तर पर टेण्डर हो चुका है जल्द सभी प्राथमिक विद्यालयों मे बैग वितरण का कार्य किया जाएगा। बिजली विभाग के अधिकारी ने बताया कि जनपद में जिला स्तर पर 23.12 घंटे तहसील स्तर पर 19.22 घंटे व ग्रामीण स्तर पर 17.45 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजकुमार, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामचन्द्र, जिला वन अधिकारी अदिति शर्मा, डीएसटीओ अजया चैधरी सहित सम्बंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =