विद्या में कैरियर डेवलेपमेंट सेमिनार का आयोजन

0
33

मेरठ। विद्या नाॅलेज पार्क के प्रागण में गत दिवस कैरियर डेवलेपमेंट सेमिनार का आयोजन किया गया। रिजल्ट के बाद का समय अधिकांष विद्यार्थीयो के लिए टैसिंग पीरियड होता है जिसमे उन्हे अपने कैरियर के बारे मे विवेक पूर्ण निर्णय लेना होता है। विद्या नाॅलेज पार्क हमेषा वरिष्ठ एवं अनुभवी काउंसलर के सर्मर्पित कैरियर काउंसिलिंग सेशन के माध्यम से छात्र छात्रो को यथा संभव बेस्ट काउंसिलिंग सेवा देने का प्रयास करता है। 12हवी कक्षा पास करने तक कैरियर का चुनाव को छात्र-छात्राए गंभीरता से नही लेते है, लेकिन एक सुन्दर एवं निष्चित कैरियर का चुनाव एवं कैरियर निर्धारण सफल जीवन के लिए अतिआवष्यक है। साथ ही सही शैक्षिणिक संस्थान का चुनाव भी समान रूप से आवष्यक है। ऐसा देखा गया है कि अधिंकाष विद्यार्थीगण अपने अन्दर छिपी प्रतिभा शक्ति एवं रूचि को पहचानने में सम्ंभव नही है और अनावष्यक तनाव के षिकार हो जाते है इस परिस्थिती में अनुभवी एवं दक्ष काउन्संलर की मदद लेना महत्वपुर्ण हो जाता है। इसी उद्देष्य को ध्यान में रख कर छात्र छात्राओ के उच्च षिक्षा सम्बधी निर्णय के उपयुक्त समको को देखते हुए विद्या काॅलेज आॅफ इंजीनीयंरिग में कैरियर डेवलेपमेंट सेमिनार का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर मेरठ, मवाना, खतौली, बडौत, बागपत इत्यादि के लगभग 800 से अधिक छात्र छात्राए एवं अभिभावक मौजुद थे जिन्होने प्रष्न पूछ कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया।
प्रवीन मल्होत्रा व नीन सायो भारत के टाॅप कैरियर कंाउसलर है। इलेक्ट्राॅनिक एवं प्रिंट मिडिया मे उनका अत्यंत प्रचलित कैरियर क्वेरी काॅलम लगभग 50 मिलियन पाठकों तक पहुच चुका है। वे कैरियर गाइडेंस इंडिया की एक्जयुटिव डायरेक्टर है। उन्होने अपने कंाउसिलिंग मे बताया की कैसे एक विषेष कैरियर का चुनाव करें और उनके लिए कौनसा महत्व पूर्ण स्किल होन चाहिए।

अनेक प्रष्नो के कुछ महत्वपूर्ण प्रष्न जैसे हमारे षिक्षा तंत्र मे अंको का महत्वपूर्ण स्थान है, लेकिन अगर हम अच्छे अंक नही लापाते है जैसे की गणित विषय लेकिन हम एक अच्छा मिडिया प्लानिंग कैरियर में मेथेमेटिकल स्क्लि की आवष्यकता होती है, लेकिन आप इच्छुक है और अपने कैरियर के प्रति फोकसड है तो अपने कैरियर पाथ मे से अवरोधों को दूर करने के लिए कठिन मेहनत करना पडेगा। आपका पैशन आपके योग्यता के कमी को काफी हद तक दूर कर सकता है।

इसी तरह प्रायः सभी तरह के प्रोफेशन में किस तरह के स्किल की जरूरत होती है। प्रवीन जी ने जबाव देते हुए कहा कम्यूनिकेषन जरूरी है लेकिन इसकी महत्ता बदलता रहता है जैसे की रिसर्च साइंटिस्ट बनने के लिए सेल्स एवं माकेर्टिगं की तरह कम्यूनिकेषन की जरूरत नही है लेकिन एक शोधकर्ता को अपने रिसर्च फांइर्डिंग को श्रोताओ तक पहुचाने के लिए कम्युनिकेषन का होना जरूरी है।

इस तरह अनेकानेक प्रष्नो का जबाव देते हुए प्रवीन मल्होत्रा व नीन सायो ने छात्र समुदायो के बीच संवाद स्थापित करते हुए उनका ध्यान आकर्षित किया।

परवीन मल्होत्रा व नीन सायो ने इस बात कि सराहना की कि पिछले 5 वर्षो के दौरान मेरठ तेजी से एक ऐजुकेषन हब के रूप में उभरा है ओर आज मेरठ शहर में स्नातक स्तर के सभी टेªडिषेनल, वोकेषनल एंव क्रिएटिव कोर्स उपलब्ध है।
जैसे इंजीनियरिंग, फैषन, फाइन आर्ट, होम संाइस, बी.बी.ए, बी.सी.ए, फार्मेसी, जर्नलिज्म, फोटोग्राफी, एक्टिंग इत्यादि। कुछ वर्ष पहले इन सभी कोर्स में स्नातक स्तरीय षिक्षा के लिये छात्रों को मेरठ से बाहर जाना पडता था जो अधिकतर छात्रों में तनाव, पिअर प्रेषर एंव भ्रमित अवस्याका कारण बनता था। आज मेरठ के छात्रों के लिये ये सुनहरा अवसर हे कि उन्हे उच्चस्तरीय कोर्स सम्भावना मेरठ में उपलब्ध हैं। इस करियर काउन्सलिंग सत्र में फैषन इंडस्ट्री की जानी मानी विषेषज्ञ नाइन सिआओं ने कक्षा बारह के बाद फैषन डिजाइनिंग कोर्स में सम्भावना एंव विकल्प पर चर्चा कर नाइन ने बताया कि फैषन आज हर उम्र, वर्ग एंव डिजाइनरर्स एंव की मांग है भारत के डिजाइनरर्स एंव फैषन प्रोडक्ट आज विष्ववस्तरीय परिवेष में लोकप्रिय है प्रत्येक व्यक्ति आकर्षक दिखने के लिये फैषन एंव डिजाइन का सहारा लेता है। इस क्षेत्र में अभी विषेषज्ञ कम है परन्तु समय के साथ और अधिक फैषन जानकार एंव विषेषज्ञो की आवष्यकता होगी फैषन का उपयोग आज फिल्म जगत के साथ ही दैनिक जीवन में भी तेजी से फैल रहा है और इसी कारण से विषेषज्ञो की आवष्यकता भी है।
डा0 राजीव कुमार चेची, श्रीमती रितु कौषिक, डा0 गुंजन जैन, डा0 रोहित खोखर ने भी छात्र छात्राओ के बीच अपने अनुभव बांटे और अपने कांउसिंलिग व्याख्यान में कैरियर के चुनाव संबधी कौषल की जानकारी दी। उन्होने बताया की विद्या नाॅलेज पार्क में आॅन-डिमांड कैरियर कांउसिलिंग की व्यवस्था है। यह एक ऐसा कैरियर गाइडेंस प्लेटफार्म प्रदान करता है जिनके द्वारा साइंटिफिक कांउसिलिंग सेवा प्रदान की जाती है। इस कैरियर कांउसिलिंग सेषन के दौरान सभी विभागाध्यक्ष एवं अध्यापक उपस्थित रहे तथा सभी छात्र छात्राओ और अभिभावको का इस कैरियर कांउसिलिंग में आने के लिए धन्यवाद किया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 12 =