डीएम की अध्यक्षता में ग्राम ललसाना में हुआ पंचायती राज दिवस का आयोजन

0
778

मेरठ. रजपुरा ब्लाॅक के ललसाना ग्राम में आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि सरकार द्वारा ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत जनपद के ग्रामों का चयन कर उसमें केन्द्र व राज्य सरकार की 16 जनकल्याणकारी व लाभार्थीपरक योजनाओं से आच्छादित करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक गरीब पात्र को उसका हितलाभ समय से मिले, किसानों की आय दुगनी हो, ग्राम में स्वच्छता स्थापित हो, व पंचायती राज व्यवस्था सुदृृढ हों तथा सामाजिक समरसता और अधिक मजबूत हो। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ग्रामवासियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी व उज्जवला योजना के अन्तर्गत 16 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किये।
यह विचार आज जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने ग्राम लालसाना के उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में आयोजित पंचायती राज दिवस के अवसर पर व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज की कल्पना महात्मा गांधी ने की थी, उनका मानना था कि भारत की पहचान ग्रामों से ही है, इसलिए आज उनके सपने को साकार करने हेतु सरकार द्वारा यह बीड़ा उठाया गया है। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान की वास्तविक सफलता तभी है जब प्रत्येक गरीब पात्र व्यक्ति को कल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त करते हुए विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जाए।
उन्होंने ग्राम प्रधानों का आहवान किया कि वह ग्राम के विकास हेतु पूर्ण मनोयोग व ईमानदारी से कार्य करें और ग्राम के सर्वागीण विकास हेतु प्राप्त होने वाला पैसा ग्राम के विकास में खर्च करें । उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ग्रामों में स्वच्छता व स्वस्थता, पेयजल, पानी की निकासी, सुदृढ सड़क मार्ग, प्रकाश व्यवस्था ग्रामवासियों को उपलब्ध हो। उन्होंने ग्रामवासियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि मेरठ जनपद ओडीएफ घोषित किया जा चुका है इसलिए सभी ग्रामवासी सुनिश्चित करें कि बनाये गये शौचालयों को उपयोग हो और खुले में शौच न हो। उन्होंने ग्रामवासियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।
उन्होंने बताया कि जनपद में 05 मई तक ग्राम स्वराज अभियान को संचालित होगा जनपद के चिन्हित किये गये वार्डो एवं ग्रामों को केन्द्र सरकार की 07 व राज्य सरकार की 16 योजनाओं से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आज 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर सभी ग्रामों में विशेष बैठक दिवस का आयोजन किया गया है तथा आगामी 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, सौभाग्य सहज योजना की जानकारी दी जाएगी, 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत अभियान के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं, चिकित्सा बीमा, टीकाकरण की जानकारी, 02 मई को किसान कल्याण कार्यशाला के अवसर पर कृषकों के लिए लाभकारी योजनाओं की जानकारी व 05 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेले में स्वरोजगार व रोजपरक कार्याक्रमों की जानकारी दी जाएगी।
परियोजना निदेशक भानू प्रताप सिंह ने बताया कि ग्राल ललसाना में ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत 1327 लाभार्थियों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा, जिसमें उज्जलवला के 83, सौभाग्य के 20, उज्जवला योजनन्र्गत एलईडी बल्ब 349, जनधन योजना 25, जीवन ज्योति योजना 349, सुरक्षा बीमा योजना 349, मिशन इन्द्र धनुष (0से 2 वर्ष के बच्चें व गर्भमवती महिलाओं का टीकाकरण,) के 68, वृद्धावस्थ पेशन 13, विधवा पेंशन 35, दिव्यांग 03, राशन कार्ड के 12, अनु0जा0शादी अनुदान के 01, व प्रधनमंत्री फसल बीमा योजना के 20 लाभार्थी हैं।
इस अवसर पर उज्जवला योजना, व सौभाग्य येाजना, आदि योजनाओं के कैम्प लगाये गये जिसमें 16 लाभाथियों को उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन वितरित किये गये व अन्य योजनाओं का लाभ प्रदान करने की कार्रवाई की गयी।
पंचायत राज दिवस के अवसर पर जनपद की सभी ग्राम पंचायतों मे मा0 प्रधानमंत्री के सम्बोधन का ग्राम पंचायत स्तर पर सीधा प्रसारण किया गया।
इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी रजपुरा प्रमोद सिरोही, प्रभारी सीएमओ धीरेन्द्र कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी पूनम गर्ग, एसडीओ विद्युत, ग्राम पंचायत सचिव कु0 दीपिका शर्मा, ग्राम प्रधान व सौराज सिंह, कृष्णपाल सिंह, ग्रामवासी सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here