देश के छह हजार से अधिक स्टेशनों पर यात्रियों को मिलेगा फ्री इंटरनेट!

0
236

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए देश कई स्टेशनों पर फ्री इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। देशभर के 6,021 स्टेशनों पर अब यात्री मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे। रेलवे ने यह उपलब्धि मात्र पांच साल में हासिल की है। रेलवे ने जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से मुफ्त वाई-फाई सुविधा की शुरुआत की थी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि वाई-फाई लोगों को जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और तेजी से ग्रामीण और शहरी भारत के बीच डिजिटल विभाजन को पाट रहा है। विश्व वाई-फाई दिवस पर मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि श्रीनगर और कश्मीर घाटी के 14 स्टेशन, देशभर में 6000 से ज्यादा स्टेशनों को जोड़ने वाले दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क में से एक का हिस्सा बन गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इसके साथ ही घाटी के सभी स्टेशनों पर अब पब्लिक वाईफाई उपलब्ध हो गया है। यह डिजिटल इंडिया मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और डिजिटल कनेक्टिविटी से वंचित लोगों को जोड़ने में एक लंबा सफर तय करेगा। मैं भारतीय रेलवे और रेलटेल की टीम की सराहना करता हूं, जिन्होंने इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए अथक प्रयास किया है।

गौरतलब है कि, केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत भारतीय रेलवे अपने यात्रियों और आम जनता को डिजिटल सिस्टम से जोड़ने के लिए दूर-दराज के स्टेशनों पर भी वाई-फाई सुविधा को विस्तार दे रहा है।
रेल मंत्रालय ने रेलटेल को सभी रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की व्यवस्था करने का कार्य सौंपा हैं। रेलटेल का सार्वजनिक वाई-फाई, रेलवायर के ब्रांड नाम के तहत उपलब्ध कराया जा रहा है।

रेलटेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पुनीत चावला के अनुसार, रेलटेल ने इस नेटवर्क को खड़ा करने के लिए केपेक्स की एक अच्छी खासी राशि का निवेश की है और इसके मुद्रीकरण के लिए हमने समस्त वाई-फाई वाले स्टेशनों पर पेड वाईफाई प्लान की शुरुआत की है। 30 मिनट तक एक एमबीपीएस की स्पीड के फ्री उपयोग के बाद उपयोगकर्ता को हाई स्पीड वाई-फाई के लिए मामूली शुल्क देते हुए प्रीपेड प्लान खरीदना होगा। हम विज्ञापन आधारित राजस्व के माध्यम से नेटवर्क का मुद्रीकरण भी करने जा रहे हैं, जिसके लिए हम शीघ्र ही रुचि की अभिव्यक्ति (ईओआई) आमंत्रित करने जा रहे हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − 1 =