प्रधानमंत्री आवास योजना से पूर्ण होगा स्वंय के घर का सपना-अनिल ढींगरा 508 लाभार्थियों के आवास निर्माण हेतु डीएम ने स्वीकृत की पहली किस्त आवास निर्माण के लिए 02 करोड़ 54 लाख की धनराशि अवमुक्त

0
706
बचत भवन में कानून व्यवस्था आदि से सम्बन्ध में पुलिस अधिकारी के साथ बैठक करतें डीएम अनिल डिगंरा एडीएम मुकेश चन्द्र आदि चित्र में नजर आ रहें है।

जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कहा कि केन्द्र एंव राज्य सरकार अपनी कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं से हर वर्ग को आच्छादित कर रही हैं। उन्होंने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री के प्रयास से हर गरीब को सर ढकने के लिए छत मिल रही है, जिससे सभी के अपने घर का सपना पूरा हो रहा है। उन्होनंे बताया कि इसी के क्रम में आज 508 सत्यापित लाभार्थियों के घर के निर्माण हेतु 2 करोड़ 54 लाख रूपये की प्रथम किस्त अवमुक्त की गयी है।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत लाभार्थी द्वारा स्वयं की भूमि पर आवास निर्माण (बीएलसी-एन) योजना के 508 पात्र लाभार्थियो के आवास निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गयी, जिसमें नगर निगम क्षेत्र के 319, नगर पंचायत फलावदा के 56, दौराला के 52, लावड़ के 38 एवं खरखौदा के 42 इस प्रकार कुल 508 पात्र लाभार्थियो को प्रथम किस्त 2 करोड़ 54 लाख (रू0 50 हजार प्रति लाभार्थी के अनुसार) हस्तान्तरित की गयी है।
परियोजना अधिकारी डूडा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) योजनान्तर्गत नगर निगम/नगर पालिका/नगर पंचायतो में आॅनलाईन/आॅफलाईन में आवेदन-पत्र प्राप्त हुए थे जिसका कार्य डूडा द्वारा कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी द्वारा स्वयं की भूमि पर आवास निर्माण योजना (बीएलसी-एन) में नगर निगम मेरठ क्षेत्र के 7435 आवास, नगर पालिका सरधना के 221 आवास, मवाना के 242, नगर पंचायत खरखौदा के 279, बहसूमा के 123, दौराला के 505, करनावल के 89, हस्तिनापुर के 261 आवास, लावड़ के 478 आवास, किठौर के 33 आवास, फलावदा के 462 आवास, सिवालखास के 69 आवास एवं परीक्षितगढ के 189 स्वीकृत आवासो का जिलाधिकारी द्वारा नियुक्त सत्यापन कमेटी द्वारा जांच कार्य किया जा रहा है। उन्होनंे बताया कि शेष का सत्यापन कार्य पूर्ण होेने पर उनके आवास निर्माण हेतु जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि सात्यापित लाभार्थियो को सूचित किया जा रहा है कि अपने (आधार कार्ड/बैंक की पासबुक/आय प्रमाण-पत्र/भूमि स्वामित्व अभिलेख एवं शपथ-पत्र/सहमति पत्र) डूडा कार्यालय में शीघ्र जमा कर दें, जिससे सभी पात्र लाभार्थियो को योजना का लाभ शीघ्र पहुॅचाया जा सके।

“ओ“ लेवल एवं सी0सी0सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए करें आवेदन
मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया कि वर्ष 2018-19 में अन्य पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक/युवतियों द्वारा “ओ“ लेवल एवं सी0सी0सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 21 जून से 15 जुलाई तक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट ीजजचरूध्ध्इंबाूंतकूमसंितमण्नचण्दपबण्पद पर दिये गये लिंक के माध्यम से निर्धारित प्रारूप पर अन्य पिछड़े वर्ग के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा आॅनलाईन आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आवेदन कर्ता के लिए निम्न पात्रता एवं शर्ते निधारित की गयी है जिसमें “ओ“ लेवल एवं सी0सी0सी0 कम्प्यूटर प्रशिक्षण के लिए (10$2) इण्टरमीडिएट न्यूनतम शैक्षिक अर्हता आवश्यक है।, प्रशिक्षार्थी की आयु 35 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए।, प्रशिक्षार्थी बेरोजगार हो तथा किसी शिक्षण संस्था से छात्रवृत्ति न ले रहा हो। अभ्यार्थी के माता/पिता अथवा अभिभावक की वार्षिक आय रू0 1,00,000.00(अंकन रू0 एक लाख मात्र) से अधिक न हो।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षणार्थियों द्वारा आॅनलाईन आवेदन के साथ संलग्न अभिलेखों में यदि कोई सूचना/तथ्य त्रुटिपूर्ण/गलत/फर्जी पाये जाते है, तो इसका पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित प्रशिक्षणार्थियों का होगा। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के पास ऐसे आवेदनों को निरस्त करने का पूर्ण अधिकार होगा। निर्धारित तिथि के उपरान्त ऐसे आवेदनों पर पुनः विचार नही किया जायेगा।

गीत नाटय आॅडीशन 2018 में प्रतिभाग हेतु करें आवेदन
उपनिदेशक त्रिलोकी राम ने बताया कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग उ0 प्र0 में सांस्कृतिक दलों जैसे भजन, कव्वाली, जाद, आल्हा, लघु सांस्कृतिक दल, वृहद सांस्कृतिक दल, नौटंकी, नाटक, लोकगीत तथा पपेट आदि 10 विधाओं में पंजीकरण हेतु आॅडीशन दिनांक 24 जुलाई को सूचना विभाग लखनऊ के आॅडीटोरियम में करायें जायेंगेे। उन्होनें बताया कि इच्छुक सास्कृतिक दल सूचना विभाग की वेबसाइट ूूूण्नचहवअण्दपबण्पद से फार्म डाउनलोड तथा प्रदेश के किसी भी जिला सूचना कार्यालय या सूचना निदेशालय से 100 रूपये नकद जमाकर प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि प्राप्त रसीद के साथ भरा हुआ फार्म, दल के ग्रुप फोटोग्राफ सहित दो राजपत्रित अधिकारियों से अलग-अलग चरित्र प्रमाण पत्र के साथ संलग्न कर सूचना निदेशालय के गीत-नाटय प्रभाग में दिनांक 10 जुलाई के मध्य जमा किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए 07705800989 पर कार्यालय समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

26 जून को होगी मण्डलीय व जिला उद्योग बन्धु की बैठक
संयुक्त आयुक्त उद्योग ने बताया कि 29 जून को होने वाली मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक अब 26 जून 2018 को सांय 04 बजे से आयुक्त सभागार में आयुक्त डा0 प्रभात कुमार की अध्यक्ष्ता में सम्पन्न होगी जिसमें विभिन्न उद्यमियों के साथ-साथ सम्बंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहेंगे।
उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र ने बताया कि माह जून की जिला उद्योग बन्धु की बैठक दिनांक 26 जून को बचत भवन सभागार मंे जिलाधिकारी अनिल ढींगरा की अध्यक्षता में प्रातः 11 बजे सम्पन्न होगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here