मवाना में जलेगा 60 फीट ऊंचा रावण का पुतला

0
2190

मवाना : दशहरे पर नगर में तीन जगह अलग-अलग रावण पुतला दहन का आयोजन किया जाएगा। इनमें से तहसील के समीप मैदान में दहन होने लंकेश की ऊंचाई 60 फीट है, जबकि किला बस स्टैंड पर भूड़ के मैदान में 50 और गुड़ मंडी में 30 फीट आधुनिक और हाइटेक रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा।

इसके अलावा आतिशबाजी भी होगी। मेले के मद्देनजर तैयारी जोरों पर है। नगर में तहसील के समीप मैदान में आदर्श रामलीला कमेटी के तत्वावधान में प्रोजेक्टर पर रामलीला दिखाई जा रही है। यहां दशहरा उत्सव में 60 फुट ऊंचाई वाले रावण पुतले का दहन किया जाएगा। इस पुतले का निर्माण एवं आतिशबाजी का ठेका आतिशबाजी समेत 50 हजार रुपये में जफर को दिया गया है।

जफर ने बताया कि रावण के पुतले बनाना उनका पुश्तैनी कार्य है। उनके पिता फकरुद्दीन व उनसे पहले व दादा स्व.मुमत्याज रामलीला के पुतले का निर्माण करते थे। श्रीरामलीला कमेटी के तत्वावधान में चल रही रामलीला के अंतर्गत किला बस स्टैंड भूड़ मैदान में दशहरा उत्सव मनाया जाएगा तथा विशाल मेला लगेगा। यहां पर दशहरे पर 50 फुट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

इस पुतले का निर्माण भी जफर द्वारा किया जा रहा है। पुतले व आतिशबाजी का ठेका 45 हजार रुपये में लिया है। जबकि गुड़ मंडी में रामलीला कमेटी की ओर से 30 फुट ऊंचाई वाले आधुनिक एवं हाईटेक रावण के पुतले का निर्माण कराया जा रहा है। कमेटी महामंत्री अजय अग्रवाल के मुताबिक पुतले एवं आतिशबाजी का ठेका 40 हजार रूपये में दिया गया है।

srcdj

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here