राहत: मेरठ में ये जारी हुई छूट की गाइडलाइन, ये होंगे नियम…….

0
61982

मेरठ, 22 मई।    60 दिनों के बाद शुक्रवार से मेरठ के बाहरी इलाकों को सशर्त राहत मिल गई है। बता दें की शहर में आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के लिए सप्ताह में सदर तीन और कोटला बाजार दो दिन खुलेंगे। हालांकि, इन्हें सुबह छह से 10 बजे तक चार घंटे ही खोलने की अनुमति होगी। नवीन मंडी से केवल गल्ला मंडी और सब्जी, फल मंडी केवल जागृति विहार एक्सटेंशन से ही संचालित होगा।

बाहरी इलाकों में उद्योगों को छूट : दो दिन से लगातार मंथन के बाद डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी अजय साहनी ने मेरठ के बाहरी इलाकों को सशर्त छूट का आदेश जारी कर दिया। डीएम ने बताया कि जनप्रतिनिधियों और व्यापारियों, उद्यमियों से वार्ता के आधार पर कैंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर के इलाके में व्यापारिक और औद्योगिक गतिविधियों को मंजूरी दी गई है। कैंटेनमेंट क्षेत्र के बाहर मिठाई की दुकानें भी खुलेंगी। बारात घर भी खोले जाएंगे।

लॉकडाउन के उल्लंघन पर मुकदमा : डीएम ने कहा कि हर हाल में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। उल्लंघन की स्थिति में मुकदमा दर्ज होगा।

दो माह से बंद शादी समारोह के लिए रास्ता खोल दिया गया है। शहर के बाहर के बारातघरों में शादी समारोह के लिए सशर्त अनुमति मिलेगी। शर्त होगी कि हर हाल में 20 से अधिक सदस्य शामिल नहीं होंगे। लिखित में संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट से अनुमति लेनी होगी। डीएम ने बताया कि शहर के बाहरी इलाके, जो कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर होंगे तो वहां के बारातघरों में शादी समारोह की अनुमति दी जाएगी। शर्त होगी कि शादी समारोह में किसी भी हाल में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे। संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट से लिखित में अनुमति प्राप्त करनी होगी। शपथ पत्र देना होगा।

बताते चलें की डीएम के आदेश के तहत शुक्रवार से आवश्यक सेवाओं के लिए सदर बाजार सप्ताह में तीन दिन और कोटला बाजार दो दिन खुलेगा। सोमवार और गुरुवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। सदर बाजार शुक्रवार, रविवार और बुधवार को खुलेगा।

इसी तरह कोटला बाजार शनिवार और मंगलवार को खुलेगा। दोनों बाजार में केवल सुबह छह बजे से 10 बजे तक की ही अनुमति होगी। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी प्रकार की व्यापारिक गतिविधि नहीं होगी।

बता दें की डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि शहर और कैंट का इलाका कंटेनमेंट क्षेत्र है। ऐसी स्थिति में अन्य किसी प्रकार की गतिविधियों को अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि केवल आवश्यक सेवाओं को लेकर सदर और कोटला बाजार को मात्र चार घंटे सुबह खोलने की अनुमति दी गई है। सुबह छह बजे से 10 बजे तक दोनों बाजार अलग-अलग दिन खुलेंगे।

मिठाई की दुकानें खुलेंगी लेकिन केवल होम डिलीवरी जिले में कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर की मिठाई दुकानों, रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति रहेगी, लेकिन वहां किसी को खाने की अनुमति नहीं होगी। होम डिलीवरी की अनुमति होगी। उल्लंघन करने वालों पर मुकदमा दर्ज होगा। प्रिंटिंग प्रेस और ड्राई क्लीनर जिले में कंटेनमेंट क्षेत्र से बाहर की दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित ’ मेरठ नगर निगम (वार्ड-6, 10, 28,31 को छोड़कर) और कैंट का संपूर्ण इलाका ’ जानी थाना क्षेत्र कस्बा सिवालखास ’ रोहटा थाना क्षेत्र का ग्राम नारंगपुर ’ टीपीनगर थाना क्षेत्र का ग्राम पूठा ’ रोहटा थाना क्षेत्र का ग्राम रोहटा पुराना डाकखाना मस्जिद के पास ’ सरधना थाने का मोहल्ला कस्सावान ’ हस्तिनापुर का जलालपुर ’ बहसूमा नगर पंचायत ’ दौराना थाने का ग्राम पनवाड़ी ’ खरखौदा थाने का ग्राम अतराड़ा।

सार्वजनिक स्थानों पर कोई भी व्यक्ति बिना फेस मास्क / कवर के बाहर नहीं निकलेंगे ।
समस्त सामाजिक / राजनैतिक / सांस्कृतिक / धार्मिक / अन्य सामुहिक गतिविधियों पर पूरी तरह रोक रहेगी।
समस्त धार्मिक स्थल / पूजा स्थल / धार्मिक जुलुस आदि पूरी तरह बंद रहेंगे।
कन्टेनमेन्ट जोन के बाहर कृषि उपकरण एवं कृषि आवश्यकताओं से सम्बन्धित वस्तुओं के क्रय / विक्रय करने की अनुमति होगी एवं अपर मुख्य सचिव , गृह ( गोपन ) अनुभाग -3 के पत्र संख्या 323 / 2020 – सीएक्स -3 दिनांक 28-4-2020 के क्रम में कन्टेनमेन्ट जोन के बाहर ईंट – भट्टा संचालन में परिवहन / ईट बिक्री परिवहन की अनुमति दी गयी है । अतः इस क्रम में ईंट भट्टा संचालकों को उनके कार्य – स्थल तक जाने की अनुमति रहेगी ।

बता दें की 10 बजे तक दुकाने हर हाल में बंद हो जानी चाहिए, व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस बल मौजूद रहेगा।
डोर – टू – डोर सप्लाई सोमवार व बृहस्पतिवार को छोड़कर अन्य दिवसों पर नियमानुसार संचालित होंगी ।
सभी मंडियों एवं बाजारों में हर घंटे एक हूटर बजाया जाएगा, जिसके बजते ही वहां मौजूद सभी व्यापारी / दुकानदार / अन्य लोग साबुन / सैनिटाईजर से अपने हाथ सैनिटाईज करेंगे। यह हूटर व्यवस्था संबंधित मंडी सचिव / बाजार एसोसिएशन पदाधिकारियों द्वारा की जाएगी।
यदि किसी के द्वारा भी लाॅकडाउन के नियमों का उलंघन किया जाएगा तो उसके विरूद्ध उत्तर प्रदेश आपदा प्रबन्धन अधिनियम -2005 की धारा -51 से 60 एवं आई 0 पी 0 सी 0 की धारा -188 एवं अन्य सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्रवाई की जायेगी।

65 से अधिक और 10 साल से कम उम्र वालों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध डीएम और एसएसपी के आदेश के तहत जिले में सार्वजनिक स्थलों पर हाई रिस्क वाले लोगों का निकलना प्रतिबंधित रहेगा। 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और 10 साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, एक से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का घर से निकलना प्रतिबंधित रहेगा।

नवीन मंडी से केवल गल्ला बाजार चलेगा दिल्ली रोड स्थित नवीन मंडी से केवल गल्ला बाजार का ही संचालन होगा। वह भी सोशल डिस्टेंसिंग और पूर्व में बनाए गए नियमों के तहत ही संचालित किया जाएगा। नवीन मंडी और लोहिया मंडी से संचालित सब्जी और फल मंडी का संचालन जागृति विहार एक्सटेंशन से ही होगा। इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन संभव नहीं है।

दवा बाजार की व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं डीएम ने कहा कि खैरनगर का थोक दवा बाजार वर्तमान व्यवस्था के तहत ही चलेगा। एक दिन एक तरफ की दुकानें और दूसरे दिन दूसरे तरफ की दुकानें ही खुलेंगी। इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं होगा।

10 बजे हर हाल में दुकान का शटर बंद करना होगा 10 बजे हर हाल में दुकान का शटर बंद करना होगा। सुबह छह से 10 बजे के बीच में हर घंटे बाजारों में हूटर बजाने की व्यवस्था रहेगी। हूटर बजते ही व्यापारियों, दुकानदारों और अन्य लोगों को अपने हाथ सैनिटाइज करने होंगे। डोर-टू डोर सप्लाई सोमवार और गुरुवार को छोड़कर हर दिन नियमानुसार होगी। अन्य किसी बाजार को खोलने की कोई अनुमति नहीं होगी।

src (multiple)

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 4 =