क्रान्ति दिवस पर किया अमर शहीदों को याद ,मेरठ की 1857 क्रान्ति ने देश को दिया था आजादी का सकारात्मक मार्ग-रीता बहुगुणा,मा0 मंत्री ने किया स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके आश्रितों को सम्मानित पश्चिम में मंगल पाण्डेय व पूरब में चीतू पाण्डेय ने अंग्रेजों को दिया था मूहतोड़ जवाब-मा0मंत्री,एकता व ईमानदारी से कार्य करना ही अमर शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि-प्रो0रीता बहुगुणा

0
103

मेरठ: जिला स्वतंत्रमा संग्राम सेनानी परिषद मेरठ के तत्वाधान में बाबा औघड़नाथ मन्दिर में स्वतंत्रता संग्राम 1857 क्रान्ति दिवस की याद में जनपद के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनके आश्रित परिवारों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्वतंत्रता सेनानी अमर नाथ गुप्ता व हेमन्त कुमार ने की तथा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मा0 मंत्री महिला कल्याण, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण एवं पर्यटन उत्तर प्रदेश प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी उपस्थित रही।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रो0 रीता बहुगणा जोशी ने कहा कि आज का दिन मेरठवासियों के लिए अति महत्वपूर्ण दिन है, जिसको सभी को बड़ी धूमधाम व हष्र्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरठ की 10 मई 1857 की क्रान्ति ने भारत में आजादी की ललक का बिगुल बजाया था, जिसकी आवाज पूरे देश में एकता के साथ गूंजी और देश को सकारात्मक मार्गदर्शन मिला, जिसने अंगे्रजों को देश छोड़ने को मजबूर किया और 1947 में भारत को आजादी दिलायी। उन्होंने कहा कि आजादी की इस क्रान्ति में पश्चिम में मंगल पाण्डेय व पूरब में चीतू पाण्डेय ने अंग्रेजों को मुहतोड़ जवाब दिया। उन्होंने कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्होंने भी एक स्वतंत्रता सेनानी के घर में जन्म लिया। उन्होंने बताया कि उनके पिता हेमवती नंदन बहुगणा ने भी आजादी की लड़ाई में युवा क्रान्ति की शुरूआत की थी।
उन्होंने कहा कि जब तक 1857 का इतिहास जीवित रहेगा तब तक मेरठ का क्रािन्त आन्दोलन जीवित रहेगा। उन्होंने कहा कि 1857 की क्रान्ति में सभी मजहब के क्रान्तिकारियों का उद्देश्य सिर्फ देश को आजाद कराना था। आज के समय में सबसे बड़ी जरूरत है कि हम अपनी युवा पीढी को अपने देश व जनपद के गौरवशाली इतिहास व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, अमर शहीदों की गाथाओं से अवगत करायें ताकि बतायें ताकि हमारे युवा राष्ट्र के नवनिर्माण में अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर सकें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों अमर शहीदों, क्रांतिकारियों को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि सर्व समाज एकता व ईमानदारी से देश हित में कार्य करें।
मां0 मंत्री ने बाबा औघड़नाथ मन्दिर में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं उनकी विधवाओं तथा आश्रितों परिवारों का माला पहनाकर व शाॅल उढ़ाकर सम्मान किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सैनानी परिवार यदि अभाव व संकट में है तो सरकार का दायित्व है कि वह उन्हें सम्मान दें ताकि वह सम्मानपूर्वक अपना जीवन जी सके। उन्होंने जिला स्वंत्रता संग्राम परिषद द्वारा प्रस्तुत किये गये मांग पत्र के सम्बंध में उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी मांगों को वह मा0 मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखेगी।
इस अवसर पर मां0 मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी एवं अपर जिलाधिकारी नगर मुकेश चन्द्र, द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सैनानी श्री हेमन्त कुमार व श्री अमरनाथ गुप्ता को सम्मानित करने के साथ देश के स्वतंत्रता आन्दोलन को गति देने वाले अमर शहीद नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की पौत्री राजश्री व सुखदेव परिवार के अनुज थापर, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की धर्म पत्नि श्रीमती कालरा, महेन्द्र कुमारी अतर कली, कृष्णा मिश्रा, तथा स्वतंत्रता संग्राम परिवार के आश्रित राजीव कुमार एडवोकेट, के0 पी0 सिंह, सहित अन्य जनपदों से आये स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को शाॅल उढ़ाया और सम्मानित किया।
इस अवसर बच्चों द्वारा शहीदों की याद में वंदे मातरम, देश मेरा रंगीला आदि देश भक्ति के गीत व अन्य आकर्षक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का सफल संचालन इतिहासकार डा0 किरणजीत सिंह ने किया। जिला स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिषद के महामंत्री के0पी0 सिंह ने मेरठ जिले के स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान की विस्तृत जानकारी देते हुए उनके से संस्मरणों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम से पूर्व मुख्य अतिथि एवं नागरिकों ने बाबा औघड़नाथ मन्दिर स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किये।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट एमपी सिंह, एसीएम अमिताभ यादव, डीपीओ श्रवण कुमार गुप्ता, धर्म दिवाकर शर्मा, समाजसेवी सरबजीत सिंह कपूर, राजीव दीवान, ऋषि कुमार शर्मा, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिषद के उपाध्य राजीव कुमार गर्ग, ठा0 प्रतीश सिंह, विनीत शारदा,पूर्व विधायक राजेन्द्र शर्मा आदि सहित अनेक गणमान्य एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व आश्रित परिवारों के सदस्यगण उपस्थित रहेे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + 3 =