जन-जन तक चलाया जाये सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान- सत्यप्रकाश अग्रवाल

0
100

मेरठ. जनपद में सड़क सुरक्षा के प्रति आमजन मानस को जागरूक करने के उद्देश्य से आज आयुक्त सभागार में सड़क सुरक्षा सप्ताह जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसका शुभारम्भ कैन्ट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल ने किया।
मा0 विधायक ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज से प्रारम्भ इस सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम को एक विशेष अभियान के रूप में जन-जन तक चलाया जाये ताकि आमजन इससे आच्छादित हो सके। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत लोगों को यातायात के नियमों, वाहन के संचालन से लेकर किसी भी दुर्घटना से बचाव के सम्बंध में विस्तार से अवगत कराया जाये। उन्होंने कहा कि आमजन को वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करने तथा सफर के दौरान दुर्घटनाग्रस्त लोगों की सहायता हेतु आगे आने के लिये अवश्य जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि आमजन को ब्लड डोनेट करने के लिये भी जागरूक किया जाये ताकि वह ब्लड किसी का जीवन बचाने के काम आ सके।
जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनवद में 17 जून से 22 जून तक आायोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह में यातायात पुलिस, परिवहन विभाग, रोड सेफ्टी क्लब आदि एक संयुक्त रूप से बेहतर कार्ययोजना के साथ आमजन को जागरूक करने हेतु एक विशेष अभियान चलायें। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह के अन्तर्गत विशेष रूप से नेशनल हाईवे के समीप ग्रामों एवं शहरी आबादी क्षेत्र में यातायात के नियमों, दुर्घटना से बचाव के उपाय तथा वाहन संचालन के समय हमें क्या करना है क्या नहीं करना के सम्बंध में विस्तृत जानकारी दी जाये। उन्होंने कहा कि लोगों को यह भी विशेष रूप से बताया जाये कि 16 वर्ष से कम आयु के नागरिकों को दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाना प्रतिबंधित है, वैध परमिट, डाईविंग लाईसेंस, रजिस्ट्रेशन बुक, बीमा व प्रदूषण पत्र सदैव साथ रखें। उन्होंने कहा कि परिवहन एवं यातायात विभाग के अधिकारी जनपद में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान में लोगो को प्रेरित करें कि रात्रि में डीपर का प्रयोग अवश्य करें, दुपहिया वाहन में हेलमेट तथा चैपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करे, वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग न करें, नशे में वाहन न चलायें तथा वाहन को सड़क के अनुसार निर्धारित गति में ही चलायें।
उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि इस सप्ताह के अन्तर्गत वह नेशनल हाईवे और स्टेट हाइवे पर चिन्हित स्थानों पर एम्बुलेंस आदि की व्यवस्थाओं की माॅनिटरिंग अवश्य कर लें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह चिन्हित ब्लैक स्पाॅट््स पर सुरक्षा हेतु साइन बोर्ड, रंबलिंग स्ट्रिप रिफलेक्टिंग कलर, रिफलेक्शन बोर्ड, क्रास बैरियर, जैबरा क्रासिंग आदि लगवाना सुनिश्चित करें।
अपर आयुक्त उदयीराम ने परिवहन विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह ड्राइविंग का प्रशिक्षण गुणवत्तायुक्त सुनिश्चित करें तथा समय-समय पर उसको परखने का काम भी करें। उन्होंने कहा कि इस सड़क सुरक्षा सप्ताह में यातायात के नियमों से आमजन को अवश्य जागरूक किया जाये।
पुलिस अधीक्षक क्राइम डा0 वी0पी0 अशोक ने कहा कि कानून व्यक्ति के लिये बनाया गया है हमें मानवतावादी होना चाहिये तथा किसी की भी मदद के लिये आगे आने में संकोच नहीं करे। उन्होंने कहा कि हमें यातायात के नियमों से स्वयं जागरूक रहकर दूसरों को जागरूक करने में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिये। उन्होंने कहा कि चैकिंग हमारे जीवन के लिये निवेश है जो हमें दुर्घटना से बचाव के लिये प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण से होने वाले जाम से राष्ट्रीय उन्नति पर फर्क पड़ता है इसलिए जाम से मुक्ति हेतु सभी का सहयोग जरूरी है।
इस अवसर पर सम्भागीय परिवहन अधिकारी विजय कुमार ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी तथा कार्यशाला में प्रजेन्टेशन के माध्यम से यातायात के नियमों एवं लापरवाही के कारण घटित दुघर्टनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।
इस अवसर पर अपर आयुक्त उदयीराम ने सड़क सुरक्षा जागरूकता वैन को हरी झण्डी दिखाकर आमजन को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने हेतु रवाना किया।
इस अवसर पर एसपी यातायात संजीव वाजपेयी, आरटीओ ओमप्रकाश सिंह, एआरटीओ दिनेश कुमार सिंह, श्वेता वर्मा, अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रताप सिंह, बीएसए सतेन्द्र कुमार, मण्डलीय मीडिया प्रभारी आलोक सिसौदिया, रोड सेफ्टी क्लब के पदाधिकारी अमित नागर, एस0के0 शर्मा, सुनील कुमार शर्मा, विपुल सिंघल, पिंकी चिेनौटी, ठा0 प्रतीश सिंह, कवि ईश्वर चन्द गंभीर, गिरीश चन्द शुक्ला, डा0 विभा नागर, ऋषि कुमार शर्मा, ज्ञान दीक्षित, कल्पना पाण्डेय तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × five =