बम-बम भोले के जयकारों से गूंजे शिवालयए औघड़नाथ मंदिर में शिवभक्तों द्वारा जलाभिषेक करने के लिये रही भीड़

0
128

मेरठ 21 जुलाई। शिवरात्रि के दिन आज मंदिरों में बम-बम भोले के जयकारे गूंजते रहे। पावन नगरी हरिद्वार से करोड़ों शिवभक्तों ने गंगाजल लाकर भोले बाबा को अर्पित किया। गुरुवार रात से ही मंदिरों में जल चढाने हेतु श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया था जो शुक्रवार शाम तक जारी रहा। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जल, बेल पत्र, शहद, दूध, दही, बेर, फल फूल चढ़ा कर शिव की आराधना की औरे शिव की कथा का व्रत रखा तथा मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे। वही भक्त भी इस पावन अवसर पर औघड़धानी के दर्शन के लिए लंबी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थें हालांकि इस बार कावड़ियों की संख्या अपेक्षा से कहीं कम रही। त्रयोदशी का जल चढ़ाने के लिए आज सुबह से भक्त जुट गए थे। शिवरात्रि का जलाभिषेक आज रात्रि 10ः30 शुरू होगा। औघड़नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी श्रीधर त्रिपाठी के अनुसार शुक्रवार पूरी रात जल चढ़ाने का
सिलसिला चलता रहेगा । मंदिर कमेटी के अध्यक्ष डा. महेश बंसल ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था व्यापक स्तर पर डीएम समीर वर्मा, एसएसपी मंजिल सैनी द्वारा की गई थी और इस दौरान व्यवस्था बनाए रखने में कांवड़ियों का भी विशेष योगदान रहा। इस मौके पर औघड़नाथ मंदिर पर सिविल डिफेंस मानसी संस्था आदि के निःशुल्क स्वास्थ्य केैंप लगे थे तथा कैंट बोर्ड के पूर्व पार्षद दिनेश गोयल, वर्तमान पार्षद मंजू गोयल, गौरव गोयल आदि के सहयोग से सरकारी कर्मचारियों आदि के लिये मंदिर के सामने भंडारा लगाया था। भक्तों के लिये श्री भरत राम, भरत स्टूडियो, राज केसरी शिवांग केसरी आदि द्वारा भी मंदिर मार्ग पर भक्तों के लिये भंडारे लगाए।
भारी तादाद में लेटी कांवड़ लाकर भक्तों ने जलाभिषेक किया। कुल मिलाकर भक्तों में भारी उत्साह था। और सभी पूरी आस्था और विश्वास के साथ धार्मिक माहौल में भगवान भोले की पूजा कर रहे थे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 + six =