प्लेटफार्म टिकट के दाम 10 से बढ़ाकर 20 रुपए किए गए

0
805

दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपने सभी रेल मंडल के स्टेशनों के प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। 20 सिंतबर से 31 अक्तूबर तक प्लेटफार्म टिकट 20 रुपए में मिलेंगे। अभी यह 10 रुपए में मिलता है। आनेवाले पर्व-त्योहारों के दौरान स्टेशनों में भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे और यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्लेटफार्म टिकटों के दाम बढ़ाए गए हैं। इससे स्टेशन में अनावश्यक भीड़ कम होगी और स्टेशन की सुरक्षा कर रहे जवानों पर कार्य का अनावश्यक बोझ नहीं पड़ेगा।

अन्य रेलवे मंडल भी त्योहारी सीजन में मुनाफा कमाने की तैयारी में हैं। टिकटों की कीमत बढ़ाने का मकसद त्योहारों के दौरान स्टेशनों पर होने वाली भीड़ को कम करना है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि त्यौहारों पर स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ का दबाव बना रहता है। की बार रिश्तेदारों को विदा करने के लिये परिवार के सभी सदस्य प्लेटफार्म पर पहुंच जाते हैं।

इसके चलते सुरक्षा जवानों के सामने यात्रियों की सुरक्षा की बड़ी चुनौती रहती है। साथ ही अन्य व्यवस्थाएं भी प्रभावित होने लगती हैं। जब टिकट थोड़ा महंगा होगा तो लोग अनावश्यक रूप से प्लेटफार्म पर जाने से बचेंगे।एक रुपये से प्लेटफॉर्म टिकट की शुरुआत की गई थी। इसके बाद इसे बढ़ाकर तीन रुपये, पांच रुपये और फिलहाल दस रुपये में दिया जा रहा है। दीपावली पर इसकी कीमत बढ़ाकर 20 रुपये की जा सकती है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here