प्रदेश सरकार ने चलाया महिलाओं व बेटियों के सुरक्षा, सशक्तिकरण और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान -सांसद राजेन्द्र अग्रवाल

0
121

मेरठ 17 अक्टूबर (सूवि)। नारी घर का सम्मान है, शक्ति है नारी, सबको जीवन देने वाली, मौत भी तुझसे हारी है। प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, गरिमा, सशक्तीकरण और स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे मिषन शक्ति अभियान का शुभारंभ आज चै0 चरण सिंह वि0वि0 के सुभाष चन्द्र बोस प्र्रेक्षागृह में सांसद श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया। उन्होने कहा कि नारी का सम्मान परंपरागत रूप से हमारे संस्कार का हिस्सा रहा है। इस अवसर पर मल्लू सिंह आर्य कन्या इंटर कालेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना व नाटिका का मंचन किया गया। सांसद व अधिकारियों ने अभियान के प्रचार प्रसार के लिए एल0ई0डी0 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि आज बडी खुषी का पल है कि प्रदेष सरकार ने महिलाओं व बेटियों के सुरक्षा, सशक्तीकरण और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया है। उन्होने कहा कि भारत की विष्व को जो देन है उनमें से साहित्य और मूल्यों के स्तर पर मातृशक्ति को सम्मान दिया गया है। उन्होने कहा कि नारी को भगवती के रूप में पूजा जाता है। उन्होने कहा कि बडे गर्व का विषय है कि प्रदेष सरकार ने नवरात्र के अवसर पर यह अभियान प्रारंभ किया है।

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि नारी का उत्थान व सषक्तीकरण सभी की जिम्मेदारी है व सबकी इसमें भूमिका है। उन्होने कहा कि सभी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होने कहा कि वर्तमान प्रदेष सरकार के कार्यकाल में लडकियों का लिंगानुपात बढ़ा है। उन्होने कहा कि किसी भी घटना के घटित हो जाने के उपरान्त पीडित को दी जाने वाली मदद का रिस्पाॅन्स टाईम कम होना चाहिंए।
मा0 विधायक किठौर श्री सत्यवीर त्यागी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 ने नारी सषक्तिकरण व स्वाभिमान के लिए अनेको कार्य किये है। उन्होेने कहा कि हम सभी संकल्प लें कि सरकार द्वारा संचालित योजना का लाभ लें तथा अन्य पात्रों को भी योजना का लाभ दिलवायें। उन्होने कहा कि इसके लिए जागरूकता व सफल क्रियान्वयन की आवष्यकता है। उन्होने इस अवसर पर मातृषक्ति को बधाई दी।

आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने कहा कि आज से मिशन शक्ति अभियान की शुरूआत पूरे प्रदेष में हो रही है। उन्होने कहा कि देष की 50 प्रतिषत आबादी का सम्मान सभी के लिए आवष्यक है। उन्होने कहा कि नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होने कहा कि बेटी के जन्म से पहले ही सरकार द्वारा संचालित योजनाएं शुरू हो जाती है। पात्रों को आगे आकर उन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। उन्होने कहा कि नारी व बालिकाओं की सुरक्षा व उत्थान के लिए सरकार द्वारा विभिन्न कानून व योजनाएं संचालित की जा रही है।

उन्होने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी ईमानदारी व पारदर्षिता के साथ कार्य किया जाये तथा लडको को लडकियों का सम्मान करना सिखाया जाये तथा लडकियों को भी लडको की तरह बराबर का सम्मान व प्रगति के अवसर प्रदान हो यह अति आवष्यक है। उन्होने कहा कि आज लडकियां किसी से पीछे नहीं है तथा प्रत्येक क्षेत्र मंे अपना व अपने परिवार का नाम कमा रही है।

अपर पुलिस महानिदेशक राजीव सब्बरवाल ने कहा कि कम्यूनिटी पुलिसिंग का आषय पुलिस पब्लिक है व पब्लिक पुलिस है से है। उन्होने कहा कि हम सबको मिलकर इस मिशन को सफल बनाना है जिसमें पुलिस विभाग की एक बडी भूमिका है जिसको सभी स्तर पर सुनिष्चित कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होने कहा कि सभी के अंदर सुरक्षा व सम्मान की भावना जागृत हो। उन्होने कहा कि हमें इस मिषन को दिल से लेना चाहिए और पूरे मनोयोग से इस पर कार्य करना चाहिए। पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने पुलिस विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी।

जिलाधिकारी के0 बालाजी ने सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होने बताया कि प्रदेष मंे महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए शारदीय नवरात्र 17 अक्टूबर 2020 से वासन्तिक नवरात्र तक 180 दिन का विषेष अभियान मिशन शक्ति चलाया जायेगा, जिसमें 24 विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम किये जायेगें। जनपद में 100 महिलाओं को रोल माॅडल के रूप में चयनित किया जायेगा। थानों में महिला हैल्पडेस्क, ग्रामों में मिशन शक्ति पंचायत, मार्षल आर्ट की टेªनिंग आदि कार्यक्रम किये जायेगे। उन्होने कहा कि जिला प्रषासन व पुलिस मिलकर जनसहभागिता से मिशन शक्ति अभियान को सफल बनायेगें तथा बताया कि आयुक्त मेरठ मंडल को इस अभियान के लिए जनपद का नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होेने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा आदि के लिए सरकार द्वारा विभिन्न हैल्पलाईन नंबर संचालित है जिसमें 1090 वूमेन पाॅवर लाईन, 181 महिला हैल्पलाईन, 1098 चाईल्ड लाईन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1076 मुख्यमंत्री हैल्पलाईन, 102 स्वास्थ्य सेवा, 108 एम्बुलेन्स सेवा व 1800-180-5145 चिकित्सीय हैल्पलाईन है।

मिषन शक्ति अभियान के सफल क्रियान्वयन व विभिन्न योजनाआंे के संबंध मंे जानकारी देने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर मल्लू सिहं आर्य कन्या इंटर कालेज दौराला की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना व गुड टच-बेड टच पर आधारित एक नाटिका का मंचन किया गया। वहीं मा0 सांसद, विधायक व अधिकारियों ने अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए एल0ई0डी0 वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी, सीडीओ ईशा दुहन, नगरायुक्त अरविन्द चैरसिया, हर्ष गोयल सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण व बडी संख्या में आई मातृशक्ति उपस्थित रहे।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + three =