बच्चा पार्क से तहसील तक नाले के ऊपर बनेगा फ्लाईओवर, शिफ्ट होगी टेलीफोन और बिजली लाइन

0
647

मेरठ 19 सितंबर (प्र)। कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह के निर्देश पर शहर में बच्चा पार्क से थापरनगर नाले के ऊपर से तहसील तक एलिवेटेड रोड के लिए सेतु निगम ने प्रोजेक्ट तैयार कर दिया है। बच्चा पार्क से तहसील तक नाले के ऊपर से फ्लाईओवर के निर्माण पर 47 करोड़ 31 लाख का अनुमानित खर्च बताया गया है। अभी इसमें अन्य विभागों का खर्च शामिल करना है। सेतु निगम ने पीडब्लूडी को प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेज दी है। प्रोजेक्ट को कमिश्नर खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

कमिश्नर के निर्देश पर गत दिनों सिटी मजिस्ट्रेट एसके सिंह के नेतृत्व में सेतु निगम, नगर निगम, पीडब्लूडी, सेतु निगम आदि विभागों के अधिकारियों ने मौका-मुआयना किया। पाया गया कि नाले पटरी की चौड़ाई 13 मीटर है। बच्चा पार्क से आगे बढ़ने पर चौड़ाई नौ मीटर हो जाती है। पटेल नगर पुलिस चौकी से आगे तहसील तक नाला और नाला पटरी की चौड़ाई 6.50 मीटर बचती है। ऐसे में नाला पटरी का अतिक्रमण करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई करनी होगी। तब 725 मीटर लंबाई और 13 मीटर चौड़ाई का फ्लाईओवर बन सकता है।

इसके बाद कमिश्नर ने नगर निगम और तहसील टीम को मौका-मुआयना कर चिह्नांकन करने को कहा। नगर निगम और तहसील टीम ने चिह्नांकन कर पाया कि पटेल नगर पुलिस चौकी से तहसील के बीच करीब 250 मीटर लंबाई में एक तरफ 41 और दूसरी तरफ 34 अतिक्रमण है। अतिक्रमण पर टीम ने लाल निशान लगा दिए हैं। उधर, सेतु निगम ने बच्चा पार्क से तहसील तक नाले के ऊपर से फ्लाईओवर निर्माण के लिए पीडब्लूडी को 47 करोड़ 31 लाख 56 हजार का प्रोजेक्ट बनाकर भेज दिया है। अब पीडब्लूडी अपना आकलन कर प्रोजेक्ट को फाइनल करेगा। फिर शासन को भेजा जाएगा।

टेलीफोन और बिजली लाइन होगी शिफ्ट: फ्लाईओवर निर्माण के लिए बिजली और टेलीफोन की लाइन को शिफ्ट करना होगा। नगर निगम, जल निगम, एमडीए से रिपोर्ट लेनी होगी। करीब सात विभागों की रिपोर्ट और शि‌फ्टिंग के कार्य के बाद फ्लाईओवर का निर्माण होगा।

ट्रैफिक के लिए कमिश्नर का है ड्रीम प्रोजेक्ट: शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर बच्चा पार्क से तहसील तक फ्लाईओवर निर्माण कमिश्नर का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इस फ्लाईओवर निर्माण से शहर की बड़ी आबादी को कचहरी, बच्चा पार्क आदि से दिल्ली रोड आना-जाना आसान हो जाएगा।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + six =