रिसर्च के क्षेत्र में दुनिया में नंबर 1 बना भारत का ये संस्थान, जानिए और किन्हें मिली लिस्ट में जगह

0
223

नई दिल्ली. भारतीय ज्ञान और विज्ञान का डंका अब पूरी दुनिया में बजा है. दरअसल भारत के एक संस्थान को रिसर्च के क्षेत्र में दुनियाभर में पहला संस्थान आंका गया है. बता दें कि यह संस्थान है बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान. क्वाक्वारेली साइमंड्स 2022 की रैंकिंग में आइआइएससी संस्थान को पहले नंबर पर रखा गया है. इसके अलावा आइआइटी गुवाहटी को 41वें स्थान पर रखा गया है.

इन भारतीय संस्थानों को भी मिली जगह
वहीं ओवरआल रैंकिंग की बात करें तो दुनिया के शीर्ष 200 संस्थानों में भारत के तीन संस्थानों ने लिस्ट में जगह बनाई है. इनमें आइआइटी बॉम्बे को 177वां, आइआइटी दिल्ली को 185वां और आइआइएससी को 186वां स्थान मिला है. क्यूएस एजेंसी ने बुधवार को यह रैंकिंग जारी की है.

शीर्ष के एक हजार संस्थानों की बात करें तो इसमें भारत के 21 संस्थानों को जगह मिली है. हालांकि आइआइटी बॉम्बे की रैंकिंग में पिछली बार की तुलना में थोड़ी गिरावट आई है. पिछले साल आइआइटी बॉम्बे की रैंकिंग 172 थी, जो इस बार गिरकर 177 हो गई है. शीर्ष 1000 संस्थानों में दिल्ली यूनिवर्सिटी और जेएनयू को भी जगह मिली है. बता दें कि क्यूएस रैंकिंग में जेएनयू को पहली बार रैंकिंग मिली है.

वहीं क्यूएस रैंकिंग में भारतीय संस्थानों के प्रदर्शन पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में शोध को बढ़ावा दिया जा रहा है. उसी का परिणाम है कि आइआइसीएस शीर्ष स्थान पर काबिज हो गया है. उन्होंने ये भी कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लागू होने के बाद इसमें और भी ऊंची छलांग देखने को मिलेगी.

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − fourteen =