यूपी में बिजनौर हॉट एयर बैलून से रोमांचक हवाई सफर का मजा ले सकेंगे पर्यटक

0
705

अगर आप पर्यटन में रोमांच का शौक रखते हैं तो यह खबर आपके लिए है। उत्तर प्रदेश के बिजनौर में गंगा बैराज से विदुरकुटी तक हॉट एयर बैलून से रोमांचक यात्रा शुरू करने की तैयारी हो रही है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल से आप इस रोमांचक हवाई सफर का लुत्फ उठा सकेंगे। पीडब्ल्यूडी ने इसकी रूपरेखा तैयार करनी शुरू भी कर दी है, वहीं दूसरी ओर हॉट एयर बैलून सेवा देने वाली कंपनी के अधिकारियों ने पूरे क्षेत्र का निरीक्षण कर हरी झंडी भी दे दी है।

पीडब्ल्यूडी तैयार कर रहा प्रोजेक्ट
हॉट एयर बैलून से हवाई यात्रा का पीडब्ल्यूडी प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है। जिसमें बिजनौर गंगा बैराज से विदुरकुटी से हॉट एयर बैलून से हवाई यात्रा की जा सकेगी। पहले चरण में एक कंपनी के अधिकारी इस क्षेत्र को इस ऐडवेंचर के लिए उपयुक्बत बता चुके हैं। इस रोमांचक हवाई यात्रा के लिए पर्यटकों को करीब 10 हजार रुपये खर्च करने होंगे, जबकि गंगा बैराज के आसपास का हवाई रोमांच पाने के लिए मात्र 500 रुपये खर्च करने होंगे। हॉट एयर बैलून कंपनी के अधिकारियों ने इस खर्च का आकलन पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से साझा किया है।

अगले साल से हॉट एयर बैलून से हवाई सफर का लुत्फ उठा सकेंगे पर्यटक
पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता सुनील सागर ने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट पर एक कंपनी से बात हो चुकी है। इसका प्रोजेक्ट भी लगभग तैयार हो चुका है। यदि समय से वन विभाग और सिंचाई विभाग की एनओसी मिल जाती है तो अगले साल से पर्यटक हॉट एयर बैलून से हवाई सफर का लुत्फ उठा पाएंगे।

दरबसल, प्रकृति प्रेमियों के लिए बिजनौर एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल के रूप में उभर रहा है। प्राकृतिक नजारों और पक्षियों से प्रेम करने वालों के लिए बिजनौर जिला खजाने से कम नहीं हैं। यहां प्राकृतिक नजारों की भरमार तो है ही, साथ ही 80 से ज्यादा तरह के प्रवासी पक्षी भी हैं। जिले में कई स्थान हैं, जहां पर प्रवासी पक्षी डेरा डालते हैं और अपना वंश आगे बढ़ाते हैं। जिले में ब्लैकनेक्ड स्टोर्क, पेंटेड स्टोर्क, ग्रे बिलिड कूकू, हनी बजर्ड, ग्रे हॉनबिल, जकाना, ओपनबिल स्टोर्क, कॉटन पिजम, हेरोन आदि 80 से अधिक प्रजाति के पक्षी दिखते हैं। मुख्य रूप से ये पक्षी मंगोलिया, साइबेरिया, नार्वे सहित पूरे यूरोपियन देशों से यह पक्षी आते हैं। अक्तूबर के अंतिम सप्ताह तक काफी संख्या में प्रवासी पक्षी यहां पहुंचते हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five + eighteen =