नोडल अधिकारी ने किया कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण, दिये आवश्यक दिशा निर्देश ,वृक्षारोपण के आंकड़ों का मिलान पर वेबसाइट में अपलोड करायें-कुमार कमलेश

0
35

मेरठ।भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर वृहद वृक्षारोपण अभियान अन्तर्गत आज जनपद में 19 लाख 32 हजार पौधो को रोपित किया गया। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी बनायें गये अपर मुख्य साचिव विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी कुमार कमलेश ने आज बचत भवन में बनायें गये कन्ट्रोल रूम का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वृक्ष जल संचयन व संर्वधन में सहायक है। उन्होनंे एक-एक कर कन्ट्रोल रूम में कार्यरत सभी कर्मचरियों के कार्यो के बारे में जाना तथा दिशा निर्देश दिये।अपर मुख्य साचिव/ नोडल अधिकारी कुमार कमलेश ने कहा कि वृक्ष जलवायु परिवर्तन में सहायक है व जीवन का आधार है उन्होंने कहा कि पंचायती राज विभाग एवं वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा वृक्षारोपण कार्य के सन्दर्भ में लिये जा रहे आंकड़ों का मिलान किया जाए तथा समय से लक्ष्य को प्राप्त किया जाए। कन्ट्रोल रूम के प्रभारी/जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक सिन्हा ने बताया कि कन्ट्रोल रूम में पंचायती राज विभाग के कर्मचारियों के द्वारा खण्ड विकास अधिकारियों से सम्पर्क कर किये गये वृक्षारोपण का आंकड़ा लिया गया तथा वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा सीधे विभागीय अधिकारियों से सीधे सभी सम्बंधित विभागीय अधिािरयों से वृक्षारोपण का आंकड़ा प्राप्त किया गया जिसको बाद में क्रास टैली (मिलान) किया गया तथा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड भी किया गया। इस अवसर पर आयुक्त अनीता सी मेश्राम, जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन, नगर मजिस्ट्रेट संजय पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक नगर अखिलेश नारायण सिंह आदि उपस्थित रहे।

नोडल अधिकारी ने विकास खण्ड मेरठ में रोपित किया अशोक का पौधा
मेरठ। वृक्ष को धरती का गहना कहा जाता है। वृक्ष से जीवन उपयोगी आॅक्सीजन प्राप्त होती है क्योकि वृक्ष वातावरण में व्यापत कार्बन डाई आॅक्साइड को ग्रहण करते है तथा आॅक्सीजन को छोड़ते है। प्राचीन काल से ही हमारी संस्कृति में वृक्षों को महत्वता दी गयी है। यह बात आज वृक्षारोपण कार्यक्रम के जनपदीय नोडल अधिकारी व अपर मुख्य सचिव विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी कुमार कमलेश ने विकास खण्ड मेरठ में वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान कहीं। उन्होंने वहां अशोक का पौधा रोपित किया।अपर मुख्य साचिव ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की पहल पर प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की धरोहर को सजोने व उनको स्मरण करने के उद््देश्य से वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है जिसके अन्तर्गत आज भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वी वर्षगांठ के अवसर पर प्रदेश में 22 करोड़ पौधो का तथा जनपद मेरठ में 19.32 लाख पौधो को रोपित किया गया। इस अवसर पर आयुक्त ने नीम का व जिलाधिकारी ने अशोक का पौधा रोपित किया।इस अवसर पर आयुक्त अनीता सी मेश्राम, जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहन, परियोजना निदेशक डीआरडीए भानू प्रताप सिंह, खण्ड विकास अधिकारी मेरठ हरि शंकर आदि उपस्थित रहे।

जिला कारागार में हुआ वृृक्षारोपण कार्यक्रम जेलर व बन्दियों ने बड़े उत्साह से किया पौधारोपण
मेरठ।प्रभारी सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मेरठसंजय कुमार सिहं द्वितीय ने बताया कि मा0 उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ एवं राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार ’’भारत छोडो आन्दोलन’’ की 77वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में तथा माननीय जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री अनिल कुमार पुण्डीर के मार्गदर्शन में दिनांक 09 अगस्त, 2019 को जिला कारागार, मेरठ वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।सर्वप्रथम वरिष्ठ कारागार अधीक्षक डा0 बी0डी0 पाण्डेय द्वारा वृक्षारोपण किया गया उसके पश्चात जेलर श्री एस0बी0 सिहं श्री सुनील कुमार सिहं तथा कारागार चिकित्सक द्वारा भी जिला कारागार में वृक्षारोपण किया तथा वरिष्ठ कारागार अधीक्षक के बाद जिला कारागार में निरूद्ध बन्दियों द्वारा भी कारागार में वृक्षारोपण किया गया।वरिष्ठ कारागार अधीक्षक डा0बी0डी0 पाण्डेय द्वारा कारागार कें समस्त बन्दियों को वृक्षो की देखभाल व उनकी सुरक्षा हेतु भी निर्देशित किया गया तथा बन्दियों को वृक्षों से होने वाले लाभ आदि के बारे में भी अवगत कराया तथा यह भी अवगत कराया कि बिना वृक्ष जीवन सम्भव नही है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है की वह वृक्षों की सुरक्षा और उनकी देखभाल करना सुनिश्चित करें तथा वातावरण को शुद्ध करने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 4 =